scriptकलेक्टर का रेत पर फोकस, इधर एक माह में अवैध भंडारण का बना एक ही प्रकरण | one case made of illegal storage in one month | Patrika News
कटनी

कलेक्टर का रेत पर फोकस, इधर एक माह में अवैध भंडारण का बना एक ही प्रकरण

पांच विभागों की संयुक्त टीम जांच के लिए नियुक्त, इसमें खनिज, वन, पुलिस, राजस्व और आरटीओ शामिल.
जून माह से प्रारंभ हुआ विशेष अभियान, पूरे माह में 24 प्रकरण ही अवैध परिवहन, उत्खनन और भंडारण के बने.
प्रकरणों के निराकरण की स्थिति यह है कि 24 में 8 प्रकरण ही हुए निराकृत.

कटनीJul 03, 2019 / 12:00 pm

raghavendra chaturvedi

Members of the Joint Team taking action in a case of illegal storage on June 15.

15 जून को अवैध भंडारण के एक मामले में कार्रवाई करते संयुक्त टीम के सदस्य

कटनी. जिलेभर में रेत का अवैध खनन, परिवहन और भंडारण रोकने के लिए कलेक्टर के निर्देश पर पांच विभागों की संयुक्त टीम गठित है। इसमें खनिज, राजस्व, वन, पुलिस और आरटीओ शामिल हैं। जानकर ताज्जुब होगा कि पांच विभागों की संयुक्त टीम पूरे माह 24 प्रकरण ही बना सकी। यह स्थिति तब है जब बारिश से पहले जिलेभर में रेत सहित अन्य खनिज की अवैध खनन, परिवहन व भंडारण की शिकायतें बड़ी संख्या में आई।

बताया जा रहा है कि इस मामले में कार्रवाई को लेकर कलेक्टर विशेष रुचि ले रहे हैं। जून माह की चार तारीख को प्रभार लेने के साथ ही कलेक्टर एसबी सिंह का फोकस जिले में रेत का अवैध खनन, परिवहन और भंडारण रोकने पर रहा। इसका असर 7 जून को अधिकारियों की बैठक में दिखा जब कलेक्टर ने संयुक्त टीम के माध्यम से कार्रवाई की बात कही। यह अलग बात है कि टीम गठित नहीं हुई।

इसके पांच दिन बाद 13 जून को कलेक्टर ने टीम गठित करने के निर्देश दिए और तब जाकर टीम गठित हुई। खासबात यह है कि टीम गठित तो हो गई, लेकिन रेत के अवैध मामलों में प्रभावी कार्रवाई नहीं हुई। रेत बाहुल्यता वाले गांव के रहवासियों का आरोप है कि इस मामले में एक तरह से प्रशासन के कर्मचारियों ने जैसे आंख मूंद ली थी।

कलेक्टर एसबी सिंह बताते हैं कि रेत व दूसरी खनिज का अवैध खनन, परिवहन और भंडारण रोकने को लेकर ही संयुक्त टीम गठित की गई है। इसके लिए सख्त निर्देश भी दिए गए हैं। व्यापक शिकायतों को ध्यान में रखते हुए एसडीएम को अलग से जांच के निर्देश दिए हैं।

 

JCB going on overnight at the ghat of rivers
जब नदियों की घाट पर रात भर चलती रही जेसीबी IMAGE CREDIT: Raghavendra

जून माह में विभागों द्वारा जो प्रकरण खनिज विभाग को भेजा उसके अनुसार पूरे माह 24 प्रकरण ही बना।
अवैध परिवहन के 12, उत्खनन के 11 और भंडारण के एक प्रकरण के अलावा अन्य कार्रवाई नहीं।
निराकृत प्रकरणों में अवैध परिवहन के 6 और उत्खनन के दो प्रकरण का निराकरण हो सका।
अवैध भंडारण का एक प्रकरण वह रहा जिसमें संदीप उर्फ पप्पू वाजपेयी के फेयर एंड ब्लेक कंपनी पर 65 करोड़ का जुर्माना लगाया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो