scriptस्वास्थ्य केंद्र को लेकर समीक्षा में कोई विचार नहीं और उपस्वास्थ्य केंद्र को लेकर मंत्रालय गंभीर | There is no idea about the health center in the review and the ministr | Patrika News

स्वास्थ्य केंद्र को लेकर समीक्षा में कोई विचार नहीं और उपस्वास्थ्य केंद्र को लेकर मंत्रालय गंभीर

locationउज्जैनPublished: Mar 04, 2019 01:10:59 am

Submitted by:

Lalit Saxena

स्वास्थ्य विभाग को लेकर स्वास्थ्य मंत्री की समीक्षा बैठक मे एक गांव के उपस्वास्थ केंद्र मे कर्मचारी बिठाने की शिकायत हुई थी

patrika

स्वास्थ्य विभाग को लेकर स्वास्थ्य मंत्री की समीक्षा बैठक मे एक गांव के उपस्वास्थ केंद्र मे कर्मचारी बिठाने की शिकायत हुई थी

उन्हेल. स्वास्थ्य विभाग को लेकर स्वास्थ्य मंत्री की समीक्षा बैठक मे एक गांव के उपस्वास्थ केंद्र मे कर्मचारी बिठाने की शिकायत हुई थी, पर किसी भी जनप्रतिनिधि ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उन्हेल को लेकर को मामला नहीं उठाया है। जबकि इस केंद्र पर 56 गांव का भार है। समीक्षा शिकायत पर सोमवार को भोपाल के साथ संभागीय अधिकारियों का दल पहुंच रहा है। यह दल उन्हेल क्यों नहीं आ रहा। यह किसकी नामाकी है।
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उन्हेल पीएचसी के अंर्तगत गुराडिय़ा सांगा है। वहां उपस्वास्थ केंद्र का भवन है पर केंद्र ग्राम पंचायत से संचालित हो रहा था। इसी समस्या को लेकर स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने उज्जैन में समीक्षा बैठक की थी तब ग्रामीणों के साथ कालूसिंह आंजना आदि ने शिकायत की थी। मंत्री की ओर से बकायदा पत्र व्यवहार भी हुए थे तब जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एमएल मालवीय व बीएमओ डॉ संजीव कुमरावत ने गुराडिय़ा सांगा पहुंचकर नया भवन शुरू करने के निर्देश जवाबदारों को दिए थे और अब इसी की जांच करने स्वास्थ्य विभाग भोपाल व संभागीय स्तर की टीम सोमवार को आ रही है।
गुराडिय़ा में आशा कार्यकर्ता नहीं
उपस्वास्थ केंद्र की संचालन व्यवस्था स्वास्थकर्मी प्रदीप बैरागी व एएनएम करुणा श्रीवास्तव के हाथों में है। पूर्व में एक आशा कार्यकर्ता थी जिसे पदोन्नत कर करनावद भेज दिया गया। इसके बाद से पद रिक्त है।
कलेक्टर को दी है जानकारी
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में डॉ डीपी जाटव का पद भरा हुआ है पर यह डॉ. कई दिनो से लापता है। इस बारे में पत्रिका ने कलेक्टर शंषाक मिश्रा को प्रथम दौरे में अवगत करा दिया था पर यह मामला स्वास्था मंत्री की समीक्षा बैठक में प्रशासनिक स्तर से तो उठा पर जनप्रतिनिधियों द्वारा मामले मे गंभीरता नहीं दिखाने से मामला अधर में है।
स्वास्थ्य मंत्री की समीक्षा बैठक मे गुराडिय़ा उपस्वास्थ केंद्र का मामला उठा था। व्यवस्था बना दी गई है। अधिकारियों का दल आ रहा है पर विजिट की जानकारी नहीं है।
डॉ. संजीव कुमरावत, बीएमओ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो