scriptदूसरे चरण में यूपी की 8 सीटों पर मतदान शुरू, दांव पर लगी इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा, समझिए समीकरण | UP Lok Sabha Election 2024 Phase 2 voting on 8 seats of western UP Ghaziabad NCR senior leaders credibility at stake | Patrika News
मेरठ

दूसरे चरण में यूपी की 8 सीटों पर मतदान शुरू, दांव पर लगी इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा, समझिए समीकरण

UP Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू हो चुका है। इस चरण में कुल 91 प्रत्याशी मैदान में हैं।

मेरठApr 26, 2024 / 08:14 am

Sanjana Singh

UP Lok Sabha Election 2024

UP Lok Sabha Election 2024

UP Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण में आज यानी 26 अप्रैल को उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया। दूसरे चरण में अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा में मतदान हो रहा है। ऐसे में मैदान में कुल 91 उम्मीदवार मैदान में हैं। साल 2019 में भाजपा ने अमरोहा छोड़कर यूपी की बाकी 7 सीटों पर जीत दर्ज की थी। इस बार हर सीट पर भाजपा- सपा- कांग्रेस की वजह से त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है। आइए जानते हैं दूसरे चरण की हाॅट सीटों पर क्या है समीकरण?

मथुरा लोकसभा सीट

मथुरा लोकसभा सीट हाईप्रोफाइल सीट मानी जाती है। इस सीट से हेमा मालिनी (Hema Malini) लगातार दो बार चुनाव जीत चुकी हैं और भाजपा ने एक बार फिर इन्हें चुनावी मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने इस सीट से मुकेश धनगर को और बसपा ने यहां जाट बिरादरी से आने वाले सुरेश सिंह को प्रत्याशी बनाया है। यह सीट जाट बाहुल्य मानी जाती है, ऐसे में यह माना जा रहा है कि अगर मथुरा सीट पर बसपा जाट-दलित वोटों को जोड़ने में कामयाब रही तो बीजेपी के लिए चिंता की बात हो सकती है।

मेरठ लोकसभा सीट

मेरठ लोकसभा सीट पर बीजेपी से अरुण गोविल (Arun Govil) मैदान में है, जो TV सीरियल ‘रामायण’ में प्रभु राम की भूमिका में दिख चुके हैं। सपा ने यहां से सुनीता वर्मा तो बसपा ने देवव्रत त्यागी को अपना प्रत्याशी बनाया है। 2019 के चुनाव में मेरठ सीट पर बीजेपी ने मामूली वोटों से जीत दर्ज किया था और उन्हें बसपा के याकूब कुरैशी ने कांटे की टक्कर दी थी। इस बार भी मेरठ का चुनाव बीजेपी बनाम बसपा होता नजर आ रहा है।
यह भी पढ़ें

यूपी में 26 अप्रैल और 7 मई को रहेगा सार्वजनिक अवकाश, इन जिलों में आदेश जारी

गाजियाबाद लोकसभा सीट

गाजियाबाद लोकसभा सीट पर बीजेपी ने दो बार सांसद रहे वीके सिंह का टिकट काटकर अतुल गर्ग पर दांव लगाया है। इंडिया गठबंधन में यह सीट कांग्रेस को मिली है। कांग्रेस ने यहां से डॉली शर्मा को टिकट दिया है तो बसपा से नंद किशोर पुंडीर मैदान में है। वीके सिंह का टिकट कटने की वजह से ठाकुर समुदाय के बीच नाराजगी है।

गौतम बुद्ध नगर लोकसभा सीट

गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) लोकसभा सीट से बीजेपी ने लगातार दो बार सांसद बन रहे डॉ महेश शर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है। सपा ने महेंद्र नागर तो बसपा ने राजेंद्र सोलंकी को उतारा है। नोएडा सीट पर तीनों प्रत्याशी अलग-अलग जातियों से हैं, ऐसे में इस सीट पर लड़ाई दिलचस्प है।

Home / Meerut / दूसरे चरण में यूपी की 8 सीटों पर मतदान शुरू, दांव पर लगी इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा, समझिए समीकरण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो