scriptखजुराहो को दिल्ली से सीधा जोड़ेगी नई टे्रन | Proposal to extend Geeta Jayanti Express to Khajuraho | Patrika News
टीकमगढ़

खजुराहो को दिल्ली से सीधा जोड़ेगी नई टे्रन

गीता जयंती एक्सप्रेस को खजुराहो तक बढ़ाने का प्रस्ताव

टीकमगढ़Dec 01, 2019 / 11:06 pm

Sanket Shrivastava

Proposal to extend Geeta Jayanti Express to Khajuraho

Proposal to extend Geeta Jayanti Express to Khajuraho

टीकमगढ़. उत्तर मध्य रेलवे ने गीता जयंती एक्सप्रेस टे्रन को खजुराहो तक बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है। डीआरएम झांसी को दिए गए इस प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है। यदि इस ट्रेन को खजुराहो तक बढ़ाया जाता है तो यह रेल सेवा खजुराहो को सीधा दिल्ली तक जोड़ देगी। लेकिन इसका टीकमगढ़ एवं छतरपुर के लोगों को कोई फायदा नहीं होगा। क्यों कि इसमें टीकमगढ़ और छतरपुर स्टेशन पर स्टोपेज प्रस्तावित नहीं किया गया है।
यदि सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही गाड़ी संख्या 11901/02 गीता जयंती एक्सप्रेस को खजुराहो तक बढ़ा दिया जाएगा। वर्तमान में यह ट्रेन कुरूक्षेत्र से चलकर दिल्ली होते हुए मथुरा तक आती है। इस टे्रन को अब मथुरा से अगरा, धोलपुर, ग्वालियर, झांसी एवं ललितपुर होते हुए खजुराहो तक बढ़ाने का प्रस्ताव उत्तर मध्य रेवले द्वारा भेजा गया है।
बढ़ेगी 821 किलोमीटर की दूरी: यदि रेलवे इस ट्रेन को खजुराहो तक बढ़ाता है तो ट्रेन को मथुरा से खजुराहो तक 821 किलोमीटर की अधिक दूरी तय करनी होगी। इसके लिए टे्रन को 17 घंटे 5 मिनिट का अतिरिक्त समय लगेगा। यदि झांसी डीआरएम जांच के बाद इसे स्वीकृत करते है तो यह एक नई ट्रेन खजुराहो तक जाने लगेगी।
टीकमगढ़-छतरपुर को नहीं होगा फायदा
इस ट्रेन के खजुराहो तक बढऩे से टीकमगढ़-छतरपुर जिले के लोगों कोई लाभ नहीं होगा। क्यों कि प्रस्ताव में जिन स्टेशनों पर स्टोपेज दिखाया गया है, उनमें टीकमगढ़-छतरपुर स्टेशन शामिल नहीं है। ऐसे में यदि यह ट्रेन शुरू होती है तो लोगों को कोई लाभ नहीं होगा। इसके लिए यदि जिले के जनप्रतिनिधि प्रयास करें तो यह सुविधा जिले के लोगों को मिल सकती है।

Home / Tikamgarh / खजुराहो को दिल्ली से सीधा जोड़ेगी नई टे्रन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो