scriptयूपी में स्वाइन फ्लू की दस्तक, पीजीआई कर्मी व उसके दो बच्चों में हुई पुष्टि | Swine flu knocked in UP, 1 dead, PGI employee and his 2 children sick | Patrika News

यूपी में स्वाइन फ्लू की दस्तक, पीजीआई कर्मी व उसके दो बच्चों में हुई पुष्टि

locationलखनऊPublished: Sep 14, 2018 06:51:35 pm

Submitted by:

Ashish Pandey

गुरुवार को केजीएमयू में स्वाइन फ्लू से एक युवक की मौत हो गई थी।
 

swinflu

यूपी में स्वाइन फ्लू की दस्तक, पीजीआई कर्मी व उसके दो बच्चे बीमार

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में स्वाइन फ्लू ने अपने पांव पसारने शुरू कर दिए हैं। पीजीआई के एक कर्मचारी और उसके दो बच्चों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई। इससे पीजीआई में हड़कंप मच गया है। बतादें कि केजीएमयू में भर्ती स्वाइन फ्लू के मरीज की गुरुवार को मौत हो गई। वह कई दिनों से वेंटिलेटर सपोर्ट पर था। यूपी में स्वाइन फ्लू से यह इस सीजन में पहली मौत थी इसके बाद से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। शुक्रवार को पीजीआई के एक कर्मचारी और उसके दो बच्चों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है।
बतादें कि लखीमपुर खीरी का रहने वाला 25 वर्षीय युवक दुबई में काम करता था। उसे बुखार और सांस की शिकायत हुई तो 12 दिन पहले वह घर लौट आया। यहां परिजनों ने उसे सहारा हास्पिटल में भर्ती कराया। हालत बिगडऩे पर सोमवार को उसे केजीएमयू के लारी कार्डियोलॉजी में भर्ती किया गया था। डॉक्टरों ने मरीज को वेंटिलेटर सपोर्ट पर रख दिया लेकिन बृहस्पतिवार सुबह उसकी मौत हो गई। केजीएमयू मीडिया सेल के प्रभारी डॉ. संतोष कुमार ने बताया केजीएमयू में स्वाइन फ्लू का इस वर्ष का यह पहला केस है।
घर पर ही चल रहा तीनों का इलाज
पीजीआई के एक कर्मचारी और उसके दो बच्चो में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। इसके बाद पीजीआई में हड़कंप मचा है। मामले की रिपोर्ट स्वाथ्य महानिदेशक को भेजी गई है। कर्मचारी और उसके दो बच्चों को जुखाम और सांस लेने में तकलीफ थी। करीब तीन दिन पहले उनकी जांच हुई तो उनमें स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई। मरीजों का घर पर ही इलाज चल रहा है। परिवार के अन्य लोगों को टेमीफ्लू दवा दी गयी है वहीं स्वाइन फ्लू से युवक की मौत के बाद लखीमपुर खीरी के मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल ने डाक्टरों की एक टीम युवक के घर भेजी। वहां मरीज के संपर्क में रहे लोगों को टेमी फ्लू दवा बांटी गई।
एयरपोर्ट पर भी अलर्ट
स्वास्थ्य महानिदेशालय ने इस वर्ष प्रदेश में स्वाइन फ्लू से पहली मौत के बाद प्रदेश के सभी जिलों को हाई अलर्ट कर दिया है। खासकर एयरपोर्ट को विशेषतौर पर संदिग्ध मरीजों की जांच करने के लिए निर्देश दिए जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो