scriptभगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या को UK कोर्ट ने दिया झटका, लंदन स्थित करोड़ों का बंग्ला हो सकता है जब्त | UK court shocked businessman Vijay Mallya | Patrika News

भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या को UK कोर्ट ने दिया झटका, लंदन स्थित करोड़ों का बंग्ला हो सकता है जब्त

locationनई दिल्लीPublished: Nov 23, 2018 10:09:37 am

Submitted by:

Manoj Kumar

यूबीएस के आवेदन के खिलाफ यूके हाईकोर्ट ने भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या के वकीलों की सभी दलीलें खारिज कर दी हैं।

Vijay Mallya

भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या को UK कोर्ट ने दिया झटका, लंदन स्थित करोड़ों का बंग्ला हो सकता है जब्त

नई दिल्ली। सरकारी बैंकों का कर्ज लेकर देश से फरार हुए विजय माल्या को UK कोर्ट से बड़ा झटका लगा है।यूबीएस के आवेदन के खिलाफ यूके हाईकोर्ट ने भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या के वकीलों की सभी दलीलें खारिज कर दी हैं। बैंक के पक्ष में फैसला सुरक्षित रख लिया गया है। इसके साथ ही अब स्विस बैंक माल्या का लंदन स्थित बंगला कब्जे में ले सकेगी।यूके हाईकोर्ट के जज के अनुसार ऐसा कोई तथ्य नहीं है जिसके आधार पर माल्या को अपना पक्ष रखने के लिए और मौके दिए जाएं। मामले की फाइनल सुनवाई मई 2019 में होगी।

 

क्या था यूबीएस का आवेदन

बता दें यूबीएस ने पिछले महीने कॉर्नवॉल टैरेस के रिजेंट पार्क मेंशन में बने बंगले का कब्जा लेने के लिए यूके हाईकोर्ट में आवेदन किया था। माल्या पर यूबीएस का 195 करोड़ रुपए का कर्ज बकाया है जो उसने इस बंगले को गिरवी रखकर इसके कुल मूल्य के ऐवज में लिया था। इससे पहले यूके की अदालत ने माल्या को 80 लाख रुपए तत्काल यूबीएस को चुकाने का आदेश भी दिया था। लंदन स्थित माल्या के रिजेंट पार्क मेंशन में एक गोल्डन टॉइलट सीट भी है।

 

इसके साथ ही आपको बता दें माल्या पर भारतीय बैंकों का भी 9,000 करोड़ रुपए से ज्यादा का कर्ज बकाया है। लोन नहीं चुकाने पर वह मार्च 2016 में लंदन भाग गया था। वसूली और प्रत्यर्पण के लिए उसके खिलाफ भारत और लंदन की अदालतों में मामले चल रहे हैं। भारत में माल्या की कई संपत्तियां भी जब्त हो चुकी हैं। अब इस कारोबारी के हाथ से लंदन का घर भी निकलते दिख रहा है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो