scriptऐसी पार्टियां भी चुनाव लड़ रही, जिनका कभी नाम भी नहीं सुना | parties are contesting elections, whose names have never been heard | Patrika News
कोलकाता

ऐसी पार्टियां भी चुनाव लड़ रही, जिनका कभी नाम भी नहीं सुना

पश्चिम बंगाल में होने वाले दूसरे चरण के लोकसभा चुनाव में 15 राजनीतिक पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। दूसरे चरण में दार्जिलिंग, रायगंज और बालुरघाट लोकसभा क्षेत्रों में आगामी 26 अप्रेल को मतदान प्रस्तावित है।

कोलकाताApr 11, 2024 / 05:27 pm

Rabindra Rai

ऐसी पार्टियां भी चुनाव लड़ रही, जिनका कभी नाम भी नहीं सुना

ऐसी पार्टियां भी चुनाव लड़ रही, जिनका कभी नाम भी नहीं सुना

बंगाल: दूसरे चरण में 15 राजनीतिक पार्टियों के 47 उम्मीदवार
पश्चिम बंगाल में होने वाले दूसरे चरण के लोकसभा चुनाव में 15 राजनीतिक पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। दूसरे चरण में दार्जिलिंग, रायगंज और बालुरघाट लोकसभा क्षेत्रों में आगामी 26 अप्रेल को मतदान प्रस्तावित है। चुनाव आयोग की ओर से जारी तथ्यों के अनुसार तीनों क्षेत्रों में कुल 47 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमाने के लिए चुनावी मैदान में हैं और एक दूसरे के खिलाफ ताल ठोक रहे हैं। इनमें 15 राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों के अलावा 19 निर्दलीय उम्मीदवार शामिल हैं। दूसरे चरण के चुनावी मैदान में राज्य की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस, ऑल इंडिया सेक्युलर फ्रंट और वाम मोर्चा के घटक दलों के साथ ही कुछ ऐसी राजनीतिक पार्टियों ताल ठोक रही है, जिनका किसी ने कभी नाम भी नहीं सुना होगा और बंगाल में इनका कोई जनाधार भी नहीं है। इनके नाम सिर्फ चुनाव आयोग की ओर से जारी राजनीतिक दलों की सूची में पढऩे और यदाकदा चुनाव अधिकारियों से सुनने को मिलता है। इन राजनीतिक पार्टियों की ओर से जनसभाएं और जुलूस निकाले जाने की बात तो दूर चुनाव क्षेत्रों में इनके पोस्टर और बैनर तक दिखाई नहीं दिख रहे हैं।

पार्टियों के नाम भी सब से हटके
चुनावी मौसम में उगने वाली इन राजनीतिक पार्टियों में कुछ के नाम भी सबसे अलग हैं। चुनाव आयोग की ओर से जारी राजनीतिक दलों की सूची के अनुसार इनमें भूमिपुत्र यूनाइटेड पार्टी, इंडिया मानुष पार्टी हैं। कुछ राजनीति दल के नाम के साथ राष्ट्रीय शब्द जुड़ा हुआ है। लेकिन उनके बारे में चुनाव क्षेत्र के किसी मुहल्ले के लोग भी नहीं जानते हैं, उनके जनाधार के पैमाने के बारे में पूछने का सवाल ही नहीं उठता है। ऐसी पार्टियों में गोरखा राष्ट्रीय कांग्रेस शामिल हैं। इसके बारे में दार्जिलिंग के गोरखा मतदाता तक नहीं जानते हैं, जहां से इस दल ने अपना उम्मीदवार खड़ा किया है।

सबसे अधिक निर्दलीय उम्मीदवार रायगंज से
दूसरे चरण में जिन तीन लोकसभा क्षेत्र में मतदान होने वाले हैं, उनमें कुल 19 निर्दलीय उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हैं। इनमें से सबसे अधिक निर्दलीय उम्मीदवार रायगंज संसदीय क्षेत्र में हैं। इस क्षेत्र में 20 निर्दलीय उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इसके बाद सबसे अधिक 14 निर्दलीय उम्मीदवार दार्जिलिंग लोकसभा क्षेत्र से और बालुरघाट लोकसभा क्षेत्र से 13 निर्दलीय चुनावी मैदान में हैं।

पहली बार मतदान करने वाले सबसे अधिक कूचबिहार में
पहले चरण के चुनाव में राज्य के जिन लोकसभा क्षेत्रों में 19 अप्रेल को चुनाव होने वाले हैं, उनमें सबसे अधिक कूचबिहार लोकसभा क्षेत्र में हैं। चुनाव आयोग की ओर से संसदीय क्षेत्रवार मतदाताओं की जारी सूची के अनुसार पहली बार मतदान करने वाले मतदाता सबसे अधिक उत्तर बंगाल के कूचबिहार लोकसभा क्षेत्र में हैं। इस क्षेत्र में ऐसे मतदाताओं की संख्या 42 हजार 161 हैं, जबकि कुल मतदाताओं की संख्या 19 लाख 66 हजार 893 मतदाता हैं। नए मतदाताओं के मामले में दूसरे नंबर पर अलीपुरदुआर और तीसरे नंबर पर जलपाईगुड़ी लोकसभा केन्द्र है। अलीपुरदुआर में कुल मतदाताओं की संख्या 17 लाख 73 हजार 252 है और पहली बार वोट देने वाले मतदाताओं की संख्या 40 हजार 576। इसी तरह जलपाईगुड़ी लोकसभा क्षेत्र में कुल 18 लाख 85 हजार 963 मतदाता हैं, जिनमें 32 हजार507 मतदाता पहली बार मतदान करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो