scriptअमेरिका ने रूस पर लगाया यूक्रेनी सेना के खिलाफ केमिकल हथियार इस्तेमाल करने का आरोप | USA accuses Russia of using chemical weapons against Ukrainian forces | Patrika News
विदेश

अमेरिका ने रूस पर लगाया यूक्रेनी सेना के खिलाफ केमिकल हथियार इस्तेमाल करने का आरोप

अमेरिका ने हाल ही में रूस पर यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में एक बड़ा आरोप लगाया है। अमेरिका ने रूस पर ऐसे हथियार का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है जिसका इस्तेमाल नियम का उल्लंघन है।

नई दिल्लीMay 02, 2024 / 11:31 am

Tanay Mishra

Chemical weapons

Chemical weapons

रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच 2 साल से भी ज़्यादा समय से युद्ध चल रहा है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के आदेश पर 24 फरवरी, 2022 को उनकी सेना ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध की शुरुआत की थी। उस समय सभी को लगा था कि यह युद्ध कुछ दिन में ही खत्म हो जाएगा पर अभी भी यह युद्ध जारी है। इस युद्ध की वजह से यूक्रेन में जान-माल का भारी नुकसान तो हुआ है ही, साथ ही कई शहरों में भी भीषण तबाही मच चुकी है। लेकिन फिर भी लगातार मिल रहे इंटरनेशनल सपोर्ट की वजह से यूक्रेन की सेना अभी भी युद्ध डटी हुई है और इस वजह से रूस की आर्मी को भी अब तक इस युद्ध में काफी नुकसान हुआ है। इस युद्ध में अमेरिका (United States Of America) ने शुरू से ही यूक्रेन का समर्थन किया है और काफी सैन्य सहायता भी उपलब्ध कराई है। साथ ही समय-समय पर रूस की आलोचना भी की है। हाल ही में अमेरिका ने रूस पर एक बड़ा आरोप लगाया है।

रूस कर रहा है यूक्रेनी सेना के खिलाफ केमिकल हथियार का इस्तेमाल

हाल ही में अमेरिका ने रूस पर आरोप लगाया है कि रूस की सेना युद्ध में यूक्रेनी सेना के खिलाफ केमिकल हथियार का इस्तेमाल कर रही है। अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने हाल ही में एक बयान जारी किया है और रूस पर यह आरोप लगाया है।


नियम का उल्लंघन

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में रूस पर आरोप लगाया कि वो यूक्रेनी सैनिकों के खिलाफ क्लोरोपिक्रिन केमिकल हथियार का इस्तेमाल कर रहा है जो युद्ध में केमिकल हथियार के इस्तेमाल पर लगे प्रतिबंध के नियम का उल्लंघन है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने रूस पर यूक्रेनी सैनिकों के खिलाफ दंगा नियंत्रण एजेंटों वाली टियर गैस, सीएस और सीएन गैसों से भरे ग्रेनेड का इस्तेमाल करने का भी आरोप लगाया है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के अनुसार रूस ने यह कदम यूक्रेनी सेना को कमज़ोर करने के लिए उठाया है और यह खुलेआम नियम-उल्लंघन है।


यह भी पढ़ें

कोलंबिया खत्म करेगा इज़रायल से डिप्लोमैटिक संबंध

Home / world / अमेरिका ने रूस पर लगाया यूक्रेनी सेना के खिलाफ केमिकल हथियार इस्तेमाल करने का आरोप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो