script2020 के आखिर तक वर्जिन गैलेक्टिक भेजेगी 6 लोगों को स्पेस टूरिज्म पर | space trip may possible in 2020 | Patrika News
जयपुर

2020 के आखिर तक वर्जिन गैलेक्टिक भेजेगी 6 लोगों को स्पेस टूरिज्म पर

2020 के आखिर तक वर्जिन गैलेक्टिक भेजेगी 6 लोगों को स्पेस टूरिज्म पर
‘अंतरिक्ष यात्रा’ के बारे में आपकी जिज्ञासा भरे 6 सवालों का जवाब
एलन मस्क के प्रयासों के बाद अंतरिक्ष यात्रा का सपना सच होता नजर आ रहा है, खासकर उन लोगों के लिए जो पैसा खर्च करने में सक्षम हैं

जयपुरJul 22, 2019 / 05:32 pm

Mohmad Imran

2020 के आखिर तक स्पेस टूरिज्म संभव, निजी कंपनियां पूरी कर रही तैयारी

2020 के आखिर तक वर्जिन गैलेक्टिक भेजेगी 6 लोगों को स्पेस टूरिज्म पर

हाल ही अमरीकी विमानन कंपनी वर्जिन गैलेक्टिक ने यह घोषणा की है कि वह जल्द ही अपने ग्राहकों को अंतरिक्ष में भेजने की तैयारी कर रही है। गौरतलब है कि वर्जिन गु्रप की इस स्पेस फ्लाइट कंपनी में 600 से अधिक लोगों ने 8 करोड़ (80 मिलियन डॉलर) की राशि जमा की हुई है। चेयरमैन चमथ पालिहापितिया ने बताया कि इस सूची में 2500 लोग और जुडऩा चाहते हैं।
अंतरिक्ष में लोगों को निजी यात्रा करवाने की इस दौड़ में वर्जिन अकेली कंपनी नहीं हैं। एलन मस्क की स्पेस एक्स और अमेजन के मालिक जेफ बेजोस की स्पेस कंपनी ब्लू ऑरिजन भी इसमें शामिल हैं। ये सभी अंतरिक्ष यात्रा को बढ़ावा दे रहे हैं। हालांकि इनमें से एक ने भी अभी तक अंतरिक्षयान पर मनुष्यों के साथ उड़ानों का परीक्षण नहीं किया है। पिछले महीने नासा ने अपनी अंतरिक्ष नीतियों में बदलाव करते हुए घोषणा की कि नासा अगले साल तक अंतरिक्ष पर्यटकों के रूप में लोगों को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन का दौरा करने की अनुमति देगा। अब सवाल यह उठता है कि क्या हम सब अगले एक दशक में अपने कैमरों, स्पेस पासपोर्ट और शून्य-गुरुत्वाकर्षण के अनुरूप बैग पैक कर अंतरिक्ष के चारों ओर स्पेसक्राफ्ट में चक्कर लगाते नजर आएंगे? शायद इतनी जल्दी नहीं। आइए जानते हैं ऐसा कब तक संभव है और इसके लिए हमें किन बातों की जानकारी होना जरूरी है।
01. अंतरिक्ष पर्यटन में क्या शामिल है
एक संभावित स्पेस ट्यूरिज्म यात्रा में चुनिंदा यात्रियों को वायुमंडल में करीब 80 किमी की ऊंचाई तक लेकर जाना, जहां वे पृथ्वी के गुरुत्त्वाकर्षण से मुक्त होने पर हल्का महसूस करें और फिर लौटने से पहले पृथ्वी की कक्षा से अंतरिक्ष को देखना शामिल है। वर्जिन गैलेक्टिक और ब्लू ओरिजिन के यात्रा विवरणों में अंतर है। दोनों ने अंतरिक्ष में पहुंचने संभावित साधन और ऊंचाई के बारे में अभी तक खुलासा नहीं किया है। लेकिन वे एक साथ छह यात्रियों को ले जाने की योजना बना रहे हैं। वहीं स्पेस एडवेंचर्स नाम की निजी कंपनी एक कदम और आगे बढ़ते हुए एक बार में सात लोगों को ले जाने का प्रस्ताव रख रही हैं। इसमें ‘सर्कमलूनर मिशन’ के अंतर्गत वह यात्रियों को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की यात्रा और एक स्पेसवॉक की पेशकश भी कर रही है। कंपनी ने बोइंग के साथ अनुबंध किया है। ऐसे ही अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी कंपनी बिगेलो एयरोस्पेस की एक शाखा बिगेलो स्पेस ऑपरेशंस ने भी हाल ही इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन की यात्रा के लिए भुगतान किया है।
02. कितना खर्च आएगा स्पेस ट्यूरिज्म पर
वर्जिन गैलेक्टिक कथित तौर पर अपनी अंतरिक्ष यात्राओं के लिए प्रति व्यक्ति 1.72 अरब रुपए (25 लाख डॉलर) तक चार्ज कर रहा है। जबकि ब्लू ओरिजिन इसके लिए अनुमानित 1.37 अरब रुपए (20 लाख डॉलर) से 2 .06 करोड़ (30 लाख डॉलर) रुपए के बीच शुल्क वसूलेगा। वहीं पैसों की फिक्र न करने वाले धनकुबेरों के लिए बिगेलो स्पेस ऑपरेशंस ने 3.58 अरब रुपए (52 मिलियन डॉलर) रुपए में अंतरिक्ष स्टेशन की यात्रा की कीमत निर्धारित की है। इस कीमत का अधिकांश हिस्सा यात्री को वहां पहुंचाना है। वहीं ज़ीरो ग्रेविटी कॉर्पोरेशन ऐसी यात्रा के लिए टैक्स सहित मात्र 3.72 लाख (5400 डॉलर) रुपए में सबसे सस्ती पेशकश कर रहा है।
03 . कौन-कौन जा सकता है
लागत से जुड़े खर्च के अलावा अभी तक किसी भी कंपनी ने किसी भी स्तर पर इस बात की घोषणा नहीं की है कि स्पेस ट्यूरिज्म के लिए कौन-कौन यात्रा कर सकता है। अपनी वेबसाइट पर वर्जिन गैलेक्टिक का कहना है कि कंपनी की स्पेस ट्रैवल की पेशकश हर किसी के लिए खुली है जिसमें किशारों से लेकर 90 साल के बुजुर्ग तक शामिल हैं।
04 . कब तक जा सकेंगे इस ट्रिप पर
यह एक दशक से भी अधिक समय तक चलने वाला लक्ष्य रहा है। इस सफर के लिए अब भी कोई कंपनी एक निश्चित तारीख तय नहीं कर सका है। वर्जिन गैलेक्टिक के अध्यक्ष ने बीते सप्ताह कहा कि कंपनी को एक साल के भीतर यानी 2020 के आखिर तक अपने ग्राहकों की पहली खेप भेजने की उम्मीद है। लेकिन सैकड़ों लोग अब भी लाइन में हैं इसलिए इंतजार भी लंबा होगा। वहीं ब्लू ओरिजिन ने अभी तक अपने स्पेस ट्रैवल के लिए सीटों की बुकिंग शुरू नहीं की है। जबकि एलोन मस्क की स्पेसएक्स ने कहा है कि चंद्रमा के चारों ओर इसकी यात्रा 2023 से पहले नहीं हो सकती है।
05 . किस तरह का प्रशिक्षण लेना होगा
जो भी अंतरिक्ष यात्रा करने का इच्छुक है उसे अंतरिक्ष कार्यक्रामें के अनुसार उच्च फिटनेस मानकों और कठोर प्रशिक्षण से गुजरना होगा। केवल अंतरिक्ष पर्यटक होना ही काफी नहीं होगा। ब्लू ऑरिजिन का कहना है कि यात्रियों को लॉन्च से एक दिन पहले सभी जरूरी निर्देशों को दिमाग में बिठाना होगा। इसमें मिशन और स्पेस क्राफ्ट के बारे में गहन जानकारी, आंतरिक सुरक्षा निर्देश, मिशन सिमुलेशन और यान के अंदर की गतिविधियों जैसे परिचालन प्रक्रियाएं, संचार और भारहीनता के बारे में जानना आदि शामिल होगा। प्रशिक्षण और तैयारी में तीन दिन लगेंगे। प्री-फ्लाइट प्रशिक्षण यह सुनिश्चित करेगा कि प्रत्येक अंतरिक्ष यात्री मानसिक और शारीरिक रूप से अंतरिक्ष में उड़ान भरने के लिए तैयार हो और जरुरत के समय किसी भी व्यक्तिगत उद्देश्यों को पूरा करने के लिए पूरी तरह से प्रशिक्षित हो। यान पर एयरोस्पेस चिकित्सा विशेषज्ञ भी साथ होंगे। वे लोगों को समय-समय पर सलाह और मेडिकल सहायता देंगे साथ ही प्री-फ़्लाइट फिटनेस की जांच भी करेंगे।
06 . इसके लिए कहां संपर्क कर सकते हैं
स्पेस ट्रैवल से जुड़ी अधिकांश जानकारी उन कंपनियों की अधिकृत वेबसाइट पर उपलब्ध है जो इसकी तैयारी कर रही हैं। लेकिन वर्जिन गैलेक्टिक की स्पेस यात्रा के लिए कंपनी ने मान्यता प्राप्त ट्रैवल एजेंट भी नियुक्त किए हैं। ऐसे ही बिगेलो स्पेस ऑपरेशंस अनिवार्य रूप से लोगों को अपनी स्पेस फलाइट के बारे में वेबसाइट पर अपडेट की जा रही जानकारियों को देखते रहने के लिए कहता है।

Home / Jaipur / 2020 के आखिर तक वर्जिन गैलेक्टिक भेजेगी 6 लोगों को स्पेस टूरिज्म पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो