scriptसिंगापुर में जन्म दर 8 वर्षों में बीते साल सबसे कम | singapore | Patrika News

सिंगापुर में जन्म दर 8 वर्षों में बीते साल सबसे कम

locationजयपुरPublished: Jul 22, 2019 02:24:32 pm

Submitted by:

Kiran Kaur

सिंगापुर में पिछले साल 39,039 बच्चों का जन्म हुआ था जो कि वर्ष 2017 की तुलना में 1.5 फीसदी कम है।

सिंगापुर में जन्म और मृत्यु पंजीकरण रिपोर्ट 2018 के अनुसार यहां जन्म लेने वाले शिशुओं की संख्या पिछले आठ वर्षों की तुलना में बीते साल सबसे कम हो गई। यह स्थिति अधिक जनसांख्यिकीय चुनौतियां पैदा कर रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल 39,039 बच्चों का जन्म हुआ था जो कि वर्ष 2017 की तुलना में 1.5 फीसदी कम है। वहीं आव्रजन और चेकपॉइंट्स अथॉरिटी की रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2017 में मृत्यु दर में 1.8 की वृद्धि हुई है, जो 2017 में 20,905 से बढ़कर 21,282 हो गई। नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर के समाजशास्त्री टैन एर्न सेर ने कहा कि जन्म दर में गिरावट का रुझान आने वाले समय में भी जारी रहेगा। यह एक चिंता का विषय है, उन्होंने कहा कि जनसंख्या को सुनिश्चित करने के लिए फिर से जन्म दर को बढ़ाना होगा ताकि एक जीवंत अर्थव्यवस्था को बनाए रखा जा सके।
सामाजिक-आर्थिक रुझान: सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ सोशल साइंसेज के एसोसिएट प्रोफेसर कांग सून हॉक के अनुसार जन्म के आंकड़े मौजूदा सामाजिक-आर्थिक रुझानों को दर्शाते हैं, जैसे कि ज्यादातर युवा एकल रहना पसंद करते हैं जबकि कई जोड़े देर से शादी करते हैं या पेरेंटहुड उन्हें पसंद नहीं आता। वहीं अन्य विशेषज्ञों का कहना है कि डिजिटल व्यवधान, वैश्विक वित्तीय अस्थिरता और जलवायु परिवर्तन के कारण अनिश्चितताओं में वृद्धि हुई है और यह जोड़ों को इतना सोचने पर विवश कर रहा है कि बच्चे को दुनिया में लाया जाए या नहीं।
प्रजनन क्षमता: सिंगापुर में वर्ष 2009 में महिलाओं द्वारा अपने पहले बच्चे को जन्म देने की औसत आयु 29.7 वर्ष थी जो कि पिछले साल 30.6 वर्ष दर्ज की गई है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह भी एक चिंता का विषय है क्योंकि अधिक उम्र प्रजनन क्षमता को प्रभावित करती है। सिंगापुर प्रबंधन विश्वविद्यालय के समाजशास्त्र के प्रो. पॉलिन स्ट्रॉघ्न के अनुसार नियोक्ताओं को कर्मचारियों को घर और ऑफिस में एक संतुलन खोजने में मदद करनी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो