scriptडीडीयू के दो भाइयों ने ‘जुगाड़’ तकनीक से बनाई पानी की बर्बादी रोकने वाली डिवाइस | DDU Students made device which controls excessive water flow | Patrika News

डीडीयू के दो भाइयों ने ‘जुगाड़’ तकनीक से बनाई पानी की बर्बादी रोकने वाली डिवाइस

locationगोरखपुरPublished: Dec 26, 2018 02:42:30 am

Innovation

ddu

डीडीयू के दो भाइयों ने ‘जुगाड़’ तकनीक से बनाई पानी की बर्बादी रोकने वाली डिवाइस

कहते हैं भारतीय जुगाड़ के आगे दुनिया की बड़ी से बड़ी तकनीक पानी भरती नजर आती है। पानी की बर्बादी रोकने के लिए गोरखपुर के दो भाईयों ने जुगाड़ से ही वाॅटर सेवर डिवाइस बना सबकी वाहवाही बटोर रहे। डीडीयू में पढ़ने वाले दो भाईयों ने पानी की टंकी भरने के बाद पानी की बर्बादी रोकने की एक डिवाइस तैयार की है। बेहद कम खर्च से बनने वाली इस डिवाइट से घरों में पानी की होने वाली बर्बादी को रोका जा सकता है।
डीडीयू के नाथ चंद्रावत छात्रावास में रहने वाले बीएससी फाइनल के छात्र मानस कुमार वर्मा व अर्जुन कुमार वर्मा ने बताया कि दो साल पहले जब वे लोग घर थे तो घर पर लगी टंकी में पानी भरने के लिए मोटर चालू करते थे तो टंकी भर जाने के बाद पानी टंकी के बाहर गिरने लगता था। पानी की बर्बादी रोकने का कोई उपाय नहीं सूझता था। इस बर्बादी को रोकने लिए एक यंत्र बनाने का ख्याल मन में आया। मानस ने बताया कि सोचा कोई ऐसा डिवाइस बनाया जाए जिससे टंकी के भर जाने के बाद, पानी टंकी के बाहर ना गिरे एवं पानी की बर्बादी को रोका जाए। अब इस डिवाइस के बारे में मनन करने के लिए एक साथी की जरूरत थी तो भाई अर्जुन को इस आइडिया के बारे में बताया। फिर जुगाड़ तकनीक का सहारा लेकर दोनों भाईयों ने मूर्तरूप देने के लिए कवायद शुरू कर दी।
दोनों भाई बताते हैं कि एक पैड, दो मैग्नेट, दो मेटल स्ट्रिप, दो हाॅलो बोतल को मिलाकर कुछ तारों की सहायता से पानी की बर्बादी रोकने की डिवाइस तैयार कर ली। करीब सौ रुपये का खर्च इसमें आया।
ये लोग बताते हैं कि पानी की टंकी भर जाने के बाद जैसे ही ओवरफ्लो होगा मोटर बंद हो जाएगा। इससे पानी की बर्बादी नहीं होगी।
मंगलवार को विवि के नाथ चंद्रावत हाॅस्टल में दोनों भाईयों ने वार्डन प्रो.अजय कुमार शुक्ल, छात्रावास के अधीक्षक डॉ पंकज सिंह व डॉ आशीष शुक्ला तथा साथी छात्रावासियों के सामने इस जुगाड़ वाले डिवाइस का प्रदर्शन किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो