scriptनई व्यवस्था : वोट करने के लिए लाइन में नहीं लगेंगे दूल्हा-दुल्हन, सीधे जाकर कर सकेंगे मतदान | New system: The bride and groom will not stand in line to vote, they will be able to go directly and vote | Patrika News
भोपाल

नई व्यवस्था : वोट करने के लिए लाइन में नहीं लगेंगे दूल्हा-दुल्हन, सीधे जाकर कर सकेंगे मतदान

Lok Sabha Elections 2024 : शादी वाले परिवारों को सबसे पहले मतदान की सुविधा

भोपालApr 26, 2024 / 08:21 am

Ashtha Awasthi

Lok Sabha Elections
Lok Sabha Elections 2024 : देश में दूसरे चरण के मतदान में मध्यप्रदेश की 6 सीटों टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा और होशंगाबाद समेत 88 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। इस चरण में बैतूल में होने वाला मतदान बसपा प्रत्याशी अशोक भालवी के निधन के कारण स्थगित कर दिया गया है। इस चरण में देशभर में कुल 1202 प्रत्याशी मैदान में हैं। प्रदेश में कुल 80 प्रत्याशियों में 75 पुरुष, 4 महिला और दमोह में एक ट्रांसजेंडर दुर्गा मौसी हैं। दूसरे चरण में सबसे ज्यादा 19 प्रत्याशी सतना में 19 और सबसे कम 7 टीकमगढ़ में हैं।
प्रदेश की सभी 6 सीटों पर भाजपा का मुकाबला कांग्रेस से है। खजुराहो इकलौती सीट है, जहां गठबंधन से भाजपा का आमना-सामना है। 6 संसदीय क्षेत्रों के तहत 47 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। कुल एक करोड़ 11 लाख 62 हजार 460 मतदाता हैं, जिनके लिए 12 हजार 828 बूथ बनाए हैं। इनमें 2865 क्रिटिकल और 178 वल्नरेबल बूथ हैं। 378 लोगों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की है। इन क्षेत्रों में 26 अप्रेल को सामान्य और सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

लाइन में नहीं लगेंगे दूल्हा दुल्हन

मध्यप्रदेश में दूसरे चरण में शादी वाले घरों के लिए टीम सुबह पहुंचकर सबसे पहले मतदान कराएगी। ताकि वे बाद में आराम से रस्मो-रिवाज कर सकें। दूल्हा-दुल्हन को लाइन में नहीं लगना होगा। मतदान कराने के लिए विशेष अधिकारी यहां निगरानी रखेंगे।

सीसीटीवी से रखी जाएगी निगरानी

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया, साढ़े आठ हजार मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग और सीसीटीवी से निगरानी रखी जाएगी। मतदान में लोगों की भागीदारी बढ़ाने के विशेष प्रयास किए हैं। तेज गर्मी को देखते हुए मतदान केंद्रों पर पेयजल और छांव की व्यवस्था की है।
निर्वाचन अधिकारी फोन पर रेकॉर्ड की हुई अपील जारी करने के अलावा सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों से मतदान के महत्व को रेखांकित कर रहे हैं। बता दें पहले चरण में देशभर में 2019 की तुलना 3 फीसदी कम 66 प्रतिशत तक मतदान हुआ था। मतदान बढ़ाने के लिए राजनीतिक दलों ने भी रणनीति बदली है। मतदाताओं को मतदान केंद्र तक ले जाने के लिए कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी सौंपी है।

Home / Bhopal / नई व्यवस्था : वोट करने के लिए लाइन में नहीं लगेंगे दूल्हा-दुल्हन, सीधे जाकर कर सकेंगे मतदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो