scriptश्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर क्यों है खीरे का महत्व, जानिए वजह | Use of cucumber in the fast of Shrikrishna Janmashtami | Patrika News

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर क्यों है खीरे का महत्व, जानिए वजह

locationफिरोजाबादPublished: Sep 02, 2018 11:21:47 am

– श्रीकृष्ण जन्माष्टमी से लेकर छठ पूजा तक झूले में विराजमान रहते हैं लड्डू गोपाल।

Shree krishna

Shree krishna

फिरोजाबाद। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं। सोमवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और व्रत करते समय किन सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए। आज हम आपको बता रहे हैं श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के महत्व के बारे में और पूजा सामग्री में किस-किस सामान की आवश्यकता होती है। श्रीकृष्ण जन्मोत्सव को लेकर जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी में खीरे का बहुत बडत्रा महत्व है। कान्हा रूपवी सालिगराम को खीरे में ही रखा जाता है।
यह भी पढ़ें—

वीडियो: मिशनरी स्कूल के फादर की पिटाई से छात्र के कान का पर्दा फटा, पिता ने दी थाने में तहरीर

पीले फूल पहनाएं
पं. विवेक मुद्गल बताते हैं कि सोमवार को प्रातःकाल उठकर स्नान करें। घर के मंदिरों में रखे कान्हा जी को तैयार करें। नए वस्त्र पहनाएं। पीले फूलों की माला राधा कृष्ण को अर्पित करें। सामथ्र्य अनुसार व्रत करें। रात्रि 11 बजे स्नान करके विधि पूर्वक बाल गोपाल की पूजा अर्चना करें। रात्रि 12 बजे नंदलाल का अभिषेक करें। जन्म से पहले सालिगराम जी को खीरे से निकालकर पंचामृत से स्नान कराएं। जन्माष्टमी से लेकर छठ पूजा तक कान्हा जी को झूले पर विराजमान रहने दें। इसके बाद सिंहासन पर विराजमान करें। नवमीं चार सितंबर को दान देकर व्रत खोलें।
यह भी पढ़ें—

पत्रिका इंपेक्ट: गोल्ड मेडलिस्ट की मदद को आगे आए समाजसेवी, दिल खोलकर की आर्थिक मदद

अभिषेक में इनका करें उपयोग
नंदलाल के अभिषेक में दूध, दही, शहद, गंगाजल, देशी घी का प्रयोग करें। अभिषेक के बाद माखन, मिश्री, खीर, ककड़ी, आटे की पंजीरी, धनिए की पंजीरी से भोग लगाएं। भोग को परिवार के सभी सदस्यों व आस-पास के लोगों में बंटवाएं। उन्होंने बताया कि भगवान श्रीकृष्ण के जन्म को विभिन्न नामों से जाना जाता है। जिसमें अष्टमी रोहिणी, कृष्ण जयंती, श्री जयंती, रोहिणी अष्टमी, कृष्ण अष्टमी, गोकुलाष्टमी प्रमुख हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो