TOEFL: टॉफेल टेस्ट के पेपर पैटर्न में बदलाव की संभावना, ध्यान रखें ये बातें

By: Sunil Sharma

Published On:
Jul, 09 2019 12:30 PM IST

  • TOEFL: अमरीका-कनाडा समेत कई देशों की यूनिवर्सिटीज में यदि दाखिला लेना चाहते हैं तो आपको टॉफेल (टेस्ट ऑफ इंग्लिश एज ए फॉरेन लैंग्वेज) टेस्ट देना होगा। इसके लिए स्टूडेंट्स ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

TOEFL: अमरीका-कनाडा समेत कई देशों की यूनिवर्सिटीज में यदि दाखिला लेना चाहते हैं तो आपको टॉफेल (टेस्ट ऑफ इंग्लिश एज ए फॉरेन लैंग्वेज) टेस्ट देना होगा। इसके लिए स्टूडेंट्स ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। अगस्त से इस परीक्षा के पाठ्यक्रम में कुछ बदलाव की संभावना है। स्टूडेंट्स के पास अपने बेस्ट स्कोर को चुनने का मौका मिलेगा। जानें इसके बारे में -

ये भी पढ़ेः Learn English: इन घरेलू वस्तुओं की मदद से भी आप बोल सकते हैं इम्प्रेसिव इंग्लिश

ये भी पढ़ेः Kenny Troutt जिन्होंने तय किया सड़क से महल तक का सफर, जानिए उनके सक्सेस सीक्रेट्स

क्या है टॉफेल
ऐसे स्टूडेंट्स जिनकी मातृभाषा अंग्रेजी नहीं होती और इसे सेकंड लैंग्वेज के तौर पर प्रयोग में लेकर फॉरेन स्टडीज करना चाहते हैं, उनके लिए इस टेस्ट की तैयारी मददगार होती है। इस टेस्ट के जरिए देखा जाता है कि स्टूडेंट की स्टैंडर्ड अमरीकन इंग्लिश भाषा पर पकड़ कितनी मजबूत है। 130 से भी ज्यादा देशों में शिक्षा हासिल करने के लिए यह टेस्ट पास करना होता है। खास बात यह है कि करीब 7,500 से भी ज्यादा यूनिवर्सिटी व कॉलेज इस टेस्ट को प्रवेश के लिए मान्यता देती है।

ये भी पढ़ेः G.K. Questions Paper: Competition Exams में पूछे जाते हैं ये सवाल

पेपर व टेस्ट पैटर्न
परीक्षा अवधि अब 30 मिनट कम करने के बाद तीन घंटे की हो गई है। साथ ही सवालों के तीन सेक्शन शामिल कर दिए गए हैं। जिसमें रीडिंग (पढऩा), लिसनिंग (सुनना) और स्पीकिंग (बोलना) मुख्य रूप से शामिल हैं। टेस्ट 01 अगस्त से पहले और बाद में होगा। पहले होने वाले टेस्ट में 60-80 मिनट के रीडिंग सेक्शन में 3-4 रीडिंग पैसेज और 12-14 प्रश्न पूछे जाएंगे। 60-90 मिनट के लिसनिनंग सेक्शन में 4-6 लेक्चर में से प्रत्येक में से 6 सवाल व 2-3 कंवर्सेशन में प्रत्येक में से 5 प्रश्न पूछे जाएंगे।

20 मिनट के स्पीकिंग सेक्शन में 6 टास्क (2 इंडिपेंडेंट व 4 इंटीग्रेटेड) होंगे। 01 अगस्त के बाद के टेस्ट में 54-72 मिनट के रीडिंग सेक्शन में 3-4 रीडिंग पैसेज और 10 प्रश्न पूछे जाएंगे। 41- 57 मिनट के लिसनिंग में 3-4 लेक्चर में से प्रत्येक में से 6 सवाल व 2-3 कंवर्सेशन में प्रत्येक में से 5 प्रश्न पूछे जाएंगे और 17 मिनट के स्पीकिंग सेक्शन में 4 टास्क (1 इंडिपेंडेंट व 3 इंटीग्रेटेड) शामिल होंगे। इसके अलावा राइटिंग सेक्शन पहले जैसा ही रहेगा जिसमें 50 मिनट के 2 टास्क होंगे।

Published On:
Jul, 09 2019 12:30 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।