scriptTOEFL: टॉफेल टेस्ट के पेपर पैटर्न में बदलाव की संभावना, ध्यान रखें ये बातें | TOEFL: Paper pattern may change, know some rules | Patrika News

TOEFL: टॉफेल टेस्ट के पेपर पैटर्न में बदलाव की संभावना, ध्यान रखें ये बातें

locationजयपुरPublished: Jul 09, 2019 12:30:42 pm

TOEFL: अमरीका-कनाडा समेत कई देशों की यूनिवर्सिटीज में यदि दाखिला लेना चाहते हैं तो आपको टॉफेल (टेस्ट ऑफ इंग्लिश एज ए फॉरेन लैंग्वेज) टेस्ट देना होगा। इसके लिए स्टूडेंट्स ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

english, Education, learn english, education news in hindi, toefl, education tips in hindi, how to learn english,

english, Education, learn english, education news in hindi, toefl, education tips in hindi, how to learn english,

TOEFL: अमरीका-कनाडा समेत कई देशों की यूनिवर्सिटीज में यदि दाखिला लेना चाहते हैं तो आपको टॉफेल (टेस्ट ऑफ इंग्लिश एज ए फॉरेन लैंग्वेज) टेस्ट देना होगा। इसके लिए स्टूडेंट्स ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। अगस्त से इस परीक्षा के पाठ्यक्रम में कुछ बदलाव की संभावना है। स्टूडेंट्स के पास अपने बेस्ट स्कोर को चुनने का मौका मिलेगा। जानें इसके बारे में –

क्या है टॉफेल
ऐसे स्टूडेंट्स जिनकी मातृभाषा अंग्रेजी नहीं होती और इसे सेकंड लैंग्वेज के तौर पर प्रयोग में लेकर फॉरेन स्टडीज करना चाहते हैं, उनके लिए इस टेस्ट की तैयारी मददगार होती है। इस टेस्ट के जरिए देखा जाता है कि स्टूडेंट की स्टैंडर्ड अमरीकन इंग्लिश भाषा पर पकड़ कितनी मजबूत है। 130 से भी ज्यादा देशों में शिक्षा हासिल करने के लिए यह टेस्ट पास करना होता है। खास बात यह है कि करीब 7,500 से भी ज्यादा यूनिवर्सिटी व कॉलेज इस टेस्ट को प्रवेश के लिए मान्यता देती है।

ये भी पढ़ेः G.K. Questions Paper: Competition Exams में पूछे जाते हैं ये सवाल

पेपर व टेस्ट पैटर्न
परीक्षा अवधि अब 30 मिनट कम करने के बाद तीन घंटे की हो गई है। साथ ही सवालों के तीन सेक्शन शामिल कर दिए गए हैं। जिसमें रीडिंग (पढऩा), लिसनिंग (सुनना) और स्पीकिंग (बोलना) मुख्य रूप से शामिल हैं। टेस्ट 01 अगस्त से पहले और बाद में होगा। पहले होने वाले टेस्ट में 60-80 मिनट के रीडिंग सेक्शन में 3-4 रीडिंग पैसेज और 12-14 प्रश्न पूछे जाएंगे। 60-90 मिनट के लिसनिनंग सेक्शन में 4-6 लेक्चर में से प्रत्येक में से 6 सवाल व 2-3 कंवर्सेशन में प्रत्येक में से 5 प्रश्न पूछे जाएंगे।

20 मिनट के स्पीकिंग सेक्शन में 6 टास्क (2 इंडिपेंडेंट व 4 इंटीग्रेटेड) होंगे। 01 अगस्त के बाद के टेस्ट में 54-72 मिनट के रीडिंग सेक्शन में 3-4 रीडिंग पैसेज और 10 प्रश्न पूछे जाएंगे। 41- 57 मिनट के लिसनिंग में 3-4 लेक्चर में से प्रत्येक में से 6 सवाल व 2-3 कंवर्सेशन में प्रत्येक में से 5 प्रश्न पूछे जाएंगे और 17 मिनट के स्पीकिंग सेक्शन में 4 टास्क (1 इंडिपेंडेंट व 3 इंटीग्रेटेड) शामिल होंगे। इसके अलावा राइटिंग सेक्शन पहले जैसा ही रहेगा जिसमें 50 मिनट के 2 टास्क होंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो