scriptसरकार के ढिंढोरा पीटने से धरती पुत्र परेशान… | State government Cooperative waives loans farmers | Patrika News

सरकार के ढिंढोरा पीटने से धरती पुत्र परेशान…

locationबूंदीPublished: Sep 26, 2018 06:52:08 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

सहकारी अध्यक्ष का किया घेराव, कर्ज माफी की नहीं मिल रही पूरी राशि, किसानों ने जताई नाराजगी

State government Cooperative waives loans farmers

सरकार के ढिंढोरा पीटने से धरती पुत्र परेशान…

बूंदी/करवर. राज्य सरकार जहां किसानों को सहकारी कर्ज माफ करने का ढिंढोरा पीट रही है वहीं किसानों को कर्ज माफी की राशि नहीं मिल रही है जिन किसानों ने कर्ज माफी की राशि मिली है उन्हें पूरी राशि नहीं मिलने पर किसानों में सहकारी समिति के प्रति रोष व्याप्त है।
यह भी पढ़ें

अभिनंदन से अभिभूत हुए विदेशी पावणे

बुधवार को सहकारी अध्यक्ष हजारी लाल सिणोल्या का किसानों ने घेराव कर खरी खरी सुनाई किसान महावीर धाकड़, कन्हैया लाल, कैलाश बाई समेत दर्जनों किसानों ने बताया कि उन्हें सरकार द्वारा 33000 का कर्ज माफ हुआ था परंतु बैंक में मात्र उन्हें 30000 दिए जा रहे हैं वहीं सहकारी समिति में ब्याज राशि नहीं लौटाने का आरोप लगाया। इस दौरान सहकारी समिति सदस्य शंभू दयाल नागर समेत 5 दर्जन से अधिक किसान मौजूद थे ।

दर्जनों किसान भटक रहे हैं ब्याज के लिए


सरकार जहां सहकारी अल्पकालीन फसली ऋण पर सौ प्रतिशत ब्याज मुक्त होने के बाद भी किसानों से पिछले दिनों सहकारी समिति द्वारा ब्याज की वसूली की थी जबकि सरकार द्वारा किसानों से ब्याज नहीं लेने के निर्देशों के बाद भी उनको ब्याज नहीं लौटाने से किसानों ने रोष जताया है।
किसान रामविलास नागर, राजेंद्र नागर, किशन गोपाल, महावीर ने बताया सहकारी समिति में 5 दर्जन से अधिक किसानों ने सहकारी समिति में अल्पकालीन फसली ऋण का ब्याज 365000 से अधिक जमा करवा चुके हैं। परंतु सहकारी समिति वाले ब्याज लौटाने से आनाकानी कर रहे हैं। किसानों ने जिला कलक्टर से उनके द्वारा जमा करें ब्याज को वापस लौटाने की गुहार की है।
जिन किसानों ने ब्याज की राशि जमा कराई है उसे बैंक में जमा करवा दिया है राज्य सरकार द्वारा क्लेम राशि वापस लौटाने के बाद किसानों ब्याज की राशि लौटा दी जाएगी ।

विष्णु प्रसाद शर्मा व्यवस्थापक सहकारी समिति करवर

सरकार द्वारा कर्ज माफी राशि सहकारी समिति को पूरी राशि किसानों को देनी चाहिए। व ब्याज लिया है तो उसे अविलंब लौटाना चाहिए।।

मोहनलाल कोऑपरेटिव बैंक बूंदी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो