scriptइम्युनिटी के लिए लें जिंक | Take Zinc for Immunity | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

इम्युनिटी के लिए लें जिंक

जिंक ऐसी धातु है जो हमारे शरीर के न्यूरोलॉजिकल जरूरतें, इम्युनिटी, फर्टिलिटी और ऊर्जा के ऊंचे स्तर के लिए जरूरी है। यह एक एंटीआक्सीडेंट है, जो शरीर के सेल्स को ऑक्सीडेशन से होने वाली क्षति से बचाते हैं।

जयपुरMay 25, 2019 / 01:28 pm

Jitendra Rangey

Side effects of zinc tablets

Zinc for health

प्रतिदिन जिंक की जरूरत होती
शरीर के सौ से ज्यादा एंजाइम्स, कोशिकाओं, हड्डियों और टिश्यू में जिंक की मौजूदगी रहती है। प्रतिदिन एक वयस्क पुरुष को 11 मिग्रा. व महिला को 8 मिग्रा जिंक की जरूरत होती है।
इसकी कमी से थकान, एकाग्रचित्तता का अभाव, घाव भरने में देरी, नाखूनों में सफेदी, बाल पतले होना, मुंहासे की दिक्कत होती है। साथ ही गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिला में इसकी कमी कई परेशानियां पैदा करती है।
इनमें मिलता है जिंक
शाकाहारी लोगों के लिए जिंक का सबसे सस्ता और अच्छा स्त्रोत है- चना और पालक। आधा कप कद्दू बीज से 8.4 मिलीग्राम जिंक मिलता है। राजमा में भी जिंक प्रचुर मात्रा में होता है। साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में फायबर और प्रोटीन भी होता है। कोका खासकर डार्क चॉकलेट और मशरूम भी जिंक के के स्त्रोत हैं। तिल के बीजों में जिंक के अलावा कुछ गुड फैट्स भी होते हैं। मांसाहारी लोगों को इसकी पूर्ति के लिए सी-फूड्स और रेडमीट्स ले सकते हैं। अंडे की जर्दी भी जिंक का अच्छा स्त्रोत है।

Home / Health / Body & Soul / इम्युनिटी के लिए लें जिंक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो