scriptप्रतिभाओं को तराशने की नई पहल, मिलेगी कैरियर बनाने में मदद | new initiativies talents build carrer | Patrika News

प्रतिभाओं को तराशने की नई पहल, मिलेगी कैरियर बनाने में मदद

locationबीकानेरPublished: Jul 22, 2019 05:00:47 pm

Submitted by:

Nikhil swami

new initiativies talents build carrer राज्यकीय डूंगर कॉलेज में पढऩे वाले प्रतिभावान विद्यार्थियों को तराशने के लिए नई पहल की जा रही है। नियमित शिक्षण करने वाले होनहारों को निखारने के लिए कॉलेज में विषय विशेषज्ञ व्याख्याता उन्हें हर विषय की बारिकियों से रूबरू करवा रहे हैं।

talents

build carrer

बीकानेर. राज्यकीय डूंगर कॉलेज में पढऩे वाले प्रतिभावान विद्यार्थियों को तराशने के लिए नई पहल की जा रही है। नियमित शिक्षण करने वाले होनहारों को निखारने के लिए कॉलेज में विषय विशेषज्ञ व्याख्याता उन्हें हर विषय की बारिकियों से रूबरू करवा रहे हैं।
इसके लिए विद्यार्थियों से किसी तरह का शुल्क भी नहीं लिया जा रहा है। इसके लिए कॉलेज प्रशासन ने निशुल्क कोचिंग कक्षाएं शुरू की है जो पूरे सत्र नियमित रूप से चलेगी। यह संभवत: पहली बार होगा जब इसी तरह की कक्षाएं पूरे सत्र में नियमित चलेगी।
कॉलेज परिसर के ही एक कक्ष में यह कक्षाएं १५ जुलाई से ही शुरू हुई है। इसका मुख्य उद्देश्य कॉलेज में अध्ययनरत विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाना है, ताकि विद्यार्थी आरएएस, आइएएस, बैंकिंग आदि प्रतियोगी परीक्षाओं मंे सफलता हासिल कर सके।

७०-८० विद्यार्थी ले रहे निशुल्क कोचिंग
राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजना के तहत शुरू की गई निशुल्क कोचिंग कक्षाएं इस साल से पूरे सत्र चलेगी। बीते साल यह कक्षाएं निर्धारित समय अवधि के लिए ही लगाई गई थी। सुबह १० से दोपहर दो बजे तक यह कक्षाएं चलती है।
इसमें वर्तमान में ७०-८० विद्यार्थी अध्यनरत है। निशुल्क कोचिंग में प्रवेश के लिए चार जुलाई तक रजिस्ट्रेशन किया गया था।


इन विषयों की कक्षाएं
निशुल्क कक्षाओं में इतिहास, भूगोल, गणित, तर्क शक्ति, सामान्य विज्ञान, राजनीति विज्ञान, अंग्रेजी, अंग्रेजी स्पोकन, हिन्दी विषय की तैयारी कराई जाती है। इसकी समय सारणी भी मुख्यालय से ही निर्धारित हुई है।

विद्यार्थी होंगे लाभान्वित
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए विद्यार्थियों को मोटी फीस नहीं भरनी पड़े, इसी उद्देश्य से राज्य सरकार ने इस तरह की निशुल्क कोचिंग कक्षाएं सरकारी कॉलेजों में शुरू की है। इस साल यह कक्षाएं पूरे सत्र लगाई जाएगी, इससे विद्यार्थी लाभान्वित होंगे।
प्रो.सतीश कौशिक, प्राचार्य, डूंगर कॉलेज
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो