scriptबीकानेर के स्टेशन रोड को मॉडल रोड बनाने की कवायद | bikaner Police initiatives | Patrika News

बीकानेर के स्टेशन रोड को मॉडल रोड बनाने की कवायद

locationबीकानेरPublished: Jan 11, 2019 10:56:55 am

Submitted by:

dinesh kumar swami

पुलिस और प्रशासन संयुक्त रूप से करेंगे कार्रवाई
 

bikaner Police initiatives

बीकानेर के स्टेशन रोड को मॉडल रोड बनाने की कवायद

बीकानेर. पुलिस ने जनसहभागिता से शहर के यातायात को सुगम बनाने का बीड़ा उठाया है। इसके लिए शहर के सभी थानों ने अपने-अपने क्षेत्र के एक-एक मार्ग का चयन किया है। जिन पर अतिक्रमण सहित यातायात की तमाम बाधाओं को हटाकर यातायात सुगम किया जाएगा। यह कार्रवाई जिला प्रशासन और पुलिस संयुक्त रूप से करेगी। कोटगेट थाने ने इसकी शुरुआत भी कर दी है। उन्होंने रॉल मॉडल मार्ग के रूप में डाक बंगले से लालजी होटल तक की सड़क को चुना है। जिस पर से बाधाओं को हटाने के लिए गुरुवार को पुलिस महानिरीक्षक डॉ. बीएल मीणा व जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम की मौजूदगी में कार्रवाई शुरू की गई। इस दौरान एएसपी सिटी पवन कुमार मीणा, सीओ सिटी दीपक शर्मा भी साथ रहे।
सीआइ वेदप्रकाश लखोटिया ने बताया कि रेलवे स्टेशन मार्ग के चयनित हिस्से से नगर निगम के सहयोग से अतिक्रमण हटाए गए हैं। सड़क की चौड़ाई होने के बाद अब नगर विकास न्यास के सहयोग से पार्किंग लाइन, सफेद पट्टी, डिवाइडर निर्माण, सानिवि के सहयोग से रेड लाइट का संचालन एवं सड़क निर्माण का कार्य शीघ्र करवाया जाएगा। यातायात को नियंत्रित करने के लिए यातायात वार्डन के रूप में जन पुलिस मित्र नियुक्त जाएंगे।
एक महीने में बनेंगे
पुलिस विभाग अब जन सहभागिता से शहरों के यातायात को सुगम बनाने में जुटा है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक सीआइडी (अपराध शाखा) भगवानलाल सोनी ने जारी किए आदेश में प्रदेश के सभी थानाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में एक मार्ग का चयन कर उसे रॉल मॉडल के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए। यह कार्य अभियान के रूप में लेकर ३१ जनवरी तक पूरा करने के लिए कहा गया है। अतिक्रमण हटाने के लिए निगम ने दल का गठन किया गया।
मची खलबली
स्टेशन रोड को मॉडल रोड बनाने की योजना के तहत गुरुवार को रोड किनारे नाले पर से अतिक्रमणों को हटाया गया। नगर निगम के दस्ते ने पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों की मौजूदगी में नाले पर बनी सीढि़या, रैम्प, चौकियां आदि को तोड़ा। इस कार्रवाई से डाक बंगले से लेकर फोर्ट स्कूल तक के दुकानदारों में खलबली मच गई। कार्रवाई के दौरान कुछ दुकानदारों ने विरोध भी जताया, लेकिन कार्रवाई दल ने अतिक्रमण हटाने जारी रखे। हालांकि कुछ दुकानदारों ने पुलिस प्रशासन की पहल का साथ देते हुए स्वयं अतिक्रमण भी हटाए। निगम के उपायुक्त जगमोहन हर्ष के नेतृत्व में तीन एक्सकेवेटर मशीनों की सहायता से नाले पर से अतिक्रमण हटाए गए। सफाई कर्मचारियों ने नाले की सफाई भी शुरू की। ॉ
ये हुए शामिल
आयुक्त प्रदीप के गवांडे ने बताया कि दल में राजस्व अधिकारी अल्का बुरड़क, उप नगर नियोजक मामराज, कनिष्ठ विधि अधिकारी पवन बिश्नोई, सहायक नगर नियोजक संतोष मीणा, सहायक अभियंता पवन बंसल, स्वास्थ्य अधिकारी अशोक व्यास, स्वास्थ्य निरीक्षक हितेश यादव, सर्वेयर राजेन्द्र तंवर और तीन लिपिक शामिल किए।

किस थाने ने किस मार्ग का किया चयन
नयाशहर: एमएम ग्राउंड से जस्सूसर गेट तक
गंगाशहर: महावीर सर्किल से मैन बाजार से चौरडिय़ा चौक तक
जेएनवीसी: व्यास कॉलोनी मुर्ति सर्किल से डूंगर कॉलेज चौराहा तक
बीछवाल: करणीसिंह सर्किल से लक्ष्मीनिवास पैलेस तक
सदर थाना: सर्किट हाउस से लेकर एयरफोर्स स्टेशन तक
नाल: रेलवे फाटक से नाल सिविल एयरपोर्ट
कोतवाली: अभी चयन नहीं किया मार्ग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो