scriptबीजेडी को बीजेपी और कांग्रेस ने घेरा, नतीजे चौंकाने वाले होंगे | shocking results may come from odisha lok sabha seats election | Patrika News

बीजेडी को बीजेपी और कांग्रेस ने घेरा, नतीजे चौंकाने वाले होंगे

locationभुवनेश्वरPublished: Apr 16, 2019 05:26:42 pm

Submitted by:

Prateek

किसान आत्महत्या की घटनाएं महाराष्ट्र के विदर्भ के बाद सबसे ज्यादा बरगढ़ में होती है। मोदी का भाषण किसान और खेतीबारी पर केंद्रित रहा…

cm file photo

cm file photo

(भुवनेश्वर,महेश शर्मा): नवीन पटनायक के बिजैपुर विधानसभा सीट से परचा दाखिल करते ही पश्चिम ओडिशा का बरगढ़ लोकसभा क्षेत्र की गिनती वीआईपी सीटों में शुमार होने लगी। सात विधानसभा सीटों वाली इस लोकसभा सीट पर बीजेडी और बीजेपी ने दोनों ही प्रत्याशी बदलने का जोखिम उठाया। दोनों ही दलों ने हैवीवेट उम्मीदवार उतारे। बीजेडी से राज्यसभा सदस्य प्रसन्न आचार्य ने मोरचा संभाला तो बीजेपी उनके राष्ट्रीय सचिव सुरेश पुजारी मैदान में हैं। कांग्रेस ने युवा नेता प्रदीप देबता पर दांव लगाया है।

 

मतदान के नजदीक आते-आते अब बीजेडी और बीजेपी में सीधी टक्कर दिखने लगी है। प्रदीप देबता भी दो की लड़ाई मे तीसरे को फायदा के चक्कर में है। मतदान के दो दिन पहले बीजेडी सुप्रीमो नवीन पटनायक ने प्रचार में ताकत झोंक दी। बरगढ़ के करवट में संबलपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा का प्रभाव बरगढ़ पर भी पड़ा है। मतदान 18 अप्रैल को होना है। यहां का सबसे बड़ा मुद्दा कृषि है।

congress
कांग्रेस उम्मीदवार प्रदीप देबता IMAGE CREDIT:

किसान आत्महत्या की घटनाएं महाराष्ट्र के विदर्भ के बाद सबसे ज्यादा बरगढ़ में होती है। मोदी का भाषण किसान और खेतीबारी पर केंद्रित रहा। लोगों की उम्मीद थी कि वह देश की सुरक्षा, आतंकवाद विषय पर भी मोदी कुछ बोलेंगे पर ऐसा नहीं हुआ जबकि क्षेत्र में चर्चा राष्ट्रवाद की है।

 

 

1952 में देश के लिए हुए पहले लोकसभा निर्वाचन के दौरान इस सीट का गठन नहीं हुआ था। 2000 में परिसीमन आयोग की सिफारिशों के बाद 2008 में सीट अस्तित्व में आई। इस लोकसभा क्षेत्र में पदमपुर, बिजेपुर समेत 7 विधानसभा क्षेत्रों को समाहित किया गया है। बरगढ़ सीट पर पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी के सुभाष चौहान मात्र 11 हजार वोटों से चुनाव हार गए थे। लिहाजा बीजेपी इस बार इस सीट पर जी जान लगा रही है। हालांकि बीजेपी ने इस बार अपना उम्मीदवार बदल दिया है। बीजेडी ने इस बार इस सीट से राज्यसभा सांसद प्रसन्न आचार्य को टिकट दिया है।

 

 

bjd
बीजेडी प्रत्याशी प्रसन्न आचार्य IMAGE CREDIT:

प्रसन्न आचार्य का मुकाबला कांग्रेस के प्रदीप देबाता और बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव सुरेश पुजारी से है। बीजेपी से टिकट न मिलने पर सुभाष चौहान बागी हो गए हैं। उन्होंने ऐन मौके पर बीजू जनता दल ज्वाइन कर लिया। सुभाष चौहान के अलावा पार्टी के कई और नेता भी बीजेपी छोड़कर बीजेडी में शामिल हो गए हैं। यही नहीं बीजेपी के बरगढ़ जिला के उपाध्यक्ष प्रशांत कुमार मांझी ने भी बीजेपी छोड़ दी है। अब यहां मुकाबला दिलचस्प हो गया है। बीजेपी को मोदी फैक्टर बड़त दिला रहा है जबकि बीजेडी प्रत्याशी नवीन पटनायक के भरोसे है।

 

 

bjp
बीजेपी कैंडिडेट सुरेश पुजारी IMAGE CREDIT:
सीट पर अभी मौजूदा सांसद- डॉ प्रभास कुमार सिंह, बीजेडी
जीत का अंतर- 111,78 वोट
दूसरे स्थान पर- सुभाष चौहान, कांग्रेस
2014 में कुल मतदाता- 14,30,717
पुरुष वोटरों की संख्या- 7,51,140
महिला वोटरों की संख्या- 7,51,140
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो