scriptलगातार 10 दिन बाद भी सावन की सूखी शुरुआत, तीन दिन बाद बारिश होने की उम्मीद | Sawan Start : Monsoon break Not getting rain in bhopal | Patrika News

लगातार 10 दिन बाद भी सावन की सूखी शुरुआत, तीन दिन बाद बारिश होने की उम्मीद

locationभोपालPublished: Jul 18, 2019 08:30:34 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

उम्मीद : मौसम विभाग का दावा, राजधानी में तीन दिन बाद फिर शुरू हो जाएंगी मानसून की गतिविधियां

Monsoon break

लगातार 10 दिन बाद भी सावन की सूखी शुरुआत, तीन दिन बाद बारिश होने की उम्मीद

भोपाल. शहर में पिछले 10 दिनों से एक बूंद पानी नहीं बरसा है। बादलों की लुकाछिपी के बीच सूरज के तेवर झुलसाने वाले हैं। ऊपर से उमस ने तो लोगों को पसीना-पसीना कर रखा है। लोगों को उम्मीद थी कि सावन में रिमझिम बारिश होगी, लेकिन पहला दिन सूखा बीत गया।

बारिश नहीं होने से शहरवासियों को एक बार फिर गर्मी और उमस का सामना करना पड़ रहा है। जुलाई माह का एक पखवाड़ा बीत चुका है, लेकिन अब भी जून जैसी उमस और गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि अभी दो-तीन दिन मौसम इसी तरह रहेगा,

20 जुलाई के बाद कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। इधर, शहर में अभी भी कई क्षेत्रों में टैंकर से पानी की सप्लाई की जा रही है। ये वह इलाके हैं, जहां अभी किसी भी परियोजना के तहत पाइप लाइन नहीं डली हैं। पॉश कॉलोनियों में भी टैंकर चल रहे हैं।

Monsoon break

नौ दिनों से तापमान 30 डिग्री के पार

पिछले नौ दिनों से शहर का तापमान 30 डिग्री से ऊपर चल रहा है। जुलाई के पहले सप्ताह में लगातार बारिश से अधिकतम तापमान 25 डिग्री तक पहुंच गया था, लेकिन 8 जुलाई के बाद से लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

आठ जुलाई को अधिकतम तापमान 28.3 डिग्री दर्ज किया गया था, इसके बाद से 30 डिग्री के ऊपर रहा। नौ दिनों में अधिकतम तापमान में 7 डिग्री का उछाल आया है। बुधवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान सामान्य से 4.6 डिग्री अधिक है।

8 जुलाई बाद सूखा
8 जुलाई 13.2 मिमी
9 जुलाई बेहद कम हुई

एक जून से अब तक कुल बारिश: 289.8 मिमी

Monsoon break

पिछले नौ दिन में अधिकतम तापमान की स्थिति

8 जुलाई 28.3
9 जुलाई 32
10 जुलाई 32.1
11 जुलाई 32.9
12 जुलाई 33.1
13 जुलाई 33.1
14 जुलाई 33.2
15 जुलाई 33.7
16 जुलाई 34.6
17 जुलाई 35 डिग्री सेल्सियस

दो सिस्टम जिनसे है बारिश की उम्मीद

मौसम वैज्ञानिक एसके डे ने बताया कि फिलहाल प्रदेश में कोई सिस्टम सक्रिय नहीं है। आने वाले दो-तीन दिनों में सिस्टम सक्रिय होने के बाद बारिश की उम्मीद कर सकते हैं। मानसून की टर्फ लाइन जो हिमालय की तराई में चली गई थी, वह अब धीरे-धीरे शिफ्ट हो रही है।

इसी तरह बंगाल की खाड़ी, उड़ीसा पोस्ट में 20 जुलाई को कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है, इससे वर्षा की गतिविधियां फिर शुरू होंगी। भोपाल में 23 से 25 जुलाई तक बारिश की स्थिति बन सकती है। इस दरमियान स्थानीय प्रभाव से गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो