scriptप्रभारियों के भरोसे जिले कई विभाग, काम नहीं होने से लोग परेशान | Dependency of charge officers Many Department, Trouble without work | Patrika News

प्रभारियों के भरोसे जिले कई विभाग, काम नहीं होने से लोग परेशान

locationबेमेतराPublished: Feb 20, 2019 11:24:02 pm

जिला गठन के पांच साल बाद भी दीगर जिलों पर निर्भरता नहीं हो रही खत्म

Bemetara Patrika

प्रभारियों के भरोसे जिले कई विभाग, काम नहीं होने से लोग परेशान

बेमेतरा. जिला स्तर के कार्यालयों में कई विभाग प्रभारी अधिकारीयो के भरेासे संचालित किया जा रहा है। स्थायी अधिकारियों के नहीं होने की वजह से काम काज प्रभावित होनेे लगा है। इसके आलावा कार्यालय पहुचने वालो केा बैरंग वापस लैाटना पड रहा है ज्ञात हो कि जिला गठन के 5 साल से अधिक समय बीत जाने के बाद भी जिले के कई दफतरों में कामकाज दीगर जिले के अधिकारियों को प्रभार में सौंपकर चलाया जा रहा है। जिससे लोगों की समस्याओं का निराकरण को लेकर अधिकारी भी गंभीर नजर नहीं है।
इन विभाग के अफसर हैं दूसरे जिले के
जिले मे कई विभाग के मुख्य पदों पर दिगर जिले के अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है। जिसमें उद्यानिकी विभाग , रोजगार अधिकारी, मतस्य अधिकारी , पशु चिकित्सा सेंवा विभाग, हाउसिग बोर्ड , तादुला सिचाई परियोजना शामिल है। इन विभागेा मे आम लोगो या किसानेा से योजना केा लेकर सिधा संपर्क रखना होता है जिसके बावजुद इन कार्यो का काम काज दिगर जिले के अफसर देख रहे है जो माह मे एक देा बार दर्षन देकर लैाट जाते है जानकारेा ने बताया कि इन विभाग के जिम्म्ेादार केवल मिटीग या अन्य अवसर पर ही काम काज देखने आते है अैार वापस लौटे है ऐसे मे कनिश्ठ या जुनियर अधिकारीयो ही काम काज केा देखते है जिसका खम्यिाजा आम लोगो को उठाना पड रहा है। जिला रेाजगार पहुचे हेमा वर्मा ने बताया कि वो कई बाइ कार्यालय पहुचा है पर उनको कभी जिला रेाजगार अधिकारी नजर नही आए है।
रायपुर में पदस्थ हैं रोजगार अधिकारी
बताना होगा कि इस विभाग का काम काज अर्से से प्रभारी अधिकारी के भरेासे चलाया जा रहा है वर्तमान मे पदस्थ जिला रोजगार अधिकारी राजकुमार कुर्रे रायपुर में पदस्थ है जो कभी कभी कार्यालय पहुचते है और कब ये भी शिगूफा है। इससे पूर्व में पदस्थ जिला रोजगार अधिकारी चिनमय चौधरी अपने कार्यकाल के दौर में दीगर जिले मे पदस्थ रहे है जो प्रभारी के तैार काम काज देखते रहे है और आज भी पुराने ढर्रे पर काम काज किया जा रहा है।
कवर्धा के अधीन है हाउसिग बोर्ड कार्यालय
उद्यानिकी विभाग का काम काज दिगर जिले मे स्थायी पद पर पदस्थ अधिकारी द्वारा देखा जा रहा है विभाग मे पदस्थ मनेाज अंबज दिगर जिलो मे पदस्थ है । जिले के प्रभार पर है। जिले मे हाउसिग बोर्ड कार्यालय होने के बाद भी स्थायी तैार पर कामकाज कवर्धा कार्यालय के अधिन ंसचालित किया जा रहा है। जिले मे सिचाई सुविधा के लिए बेरला क्षेत्र केा तादुला सिचाई परियोजना से जेाडा गया है जिसके बाद भी जिले मे स्थाई स्टाप की नियुक्ति बेरला मे नही किया गया । जिले से देा नेंषनल हाईवे गुजरने के बाद भी देा राश्टीय राजमार्ग के लिए एक मात्र संब इजिनियर के के कवर केा नियुक्त किया गया है। यहा तक कि जिले मे नेशनल हाईवे का कार्यालय भी संचालित नही हो रहा है। तालुकेदारेा केा समय पर रायपुर कार्यालय का चक्कर लगाना पडता है।
अंजोरा के डॉक्टर देख रहे हैं पशु चिकित्सा सेवा विभाग
जिले मे दो अन्य महत्वपूर्ण विभाग प्रभारी के भरेासे चल रहा है जिसमे पशु चिकित्सा सेवा विभाग का काम काज अंजोरा मे पदस्थ है जो अतिरिक्त प्रभार के तौर पर बेमेतरा का कामकाज देख रहे है। जानकारो ने बताया कि स्थायी अधिकारी नही होने की वजह से विभाग की मानीटरिग प्रभावित हो रहा है अैार अभियान टिकाकरण व येाजनाओ से जुडे काम काज प्रभावित होता रहा है उल्लेख करने वाली बात है कि विगत देा वर्श मे जिले मे गायेा का असमय मौत केा लेकर जिले के इस विभाग की मानीटरिग केा लेकर उगलिय दिखाई गई थी जिसके बाद विभाग के काम काज के सुधार के लिए कसावट लाए जाने की सभवना था पर विभाग बिते कई माहिनेा से अतिरिक्त प्रभार पर चल रहा है।
कई विभाग प्रमुखों को थमाया गया है नोटिस
दिगर जिलेा के अधिकारीयो के प्रभार मे होने की वजह से जिले मे आहुत किए जाने वाले बैठको मे संबधित अधिकारी अनुपस्थित रहते है या फिर कनिश्ट अधिकारीयो बैठक मे पहुचते है । इस तरह की स्थिति केा देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा नोटिस थमाया गया है जिनम रोजगार अधिकारी राजकुमार कुर्रे , उपंसचालक पषु चिकीत्सा सेवा बीपी राठिया ,उदयानिकी मनेाज अंबज शामिल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो