scriptइंजीनियरिंग छोड़ राजनीति में आए थे डियाज, बनें क्यूबा के राष्ट्रपति | Diaz came to quit politics, become President of Cuba | Patrika News

इंजीनियरिंग छोड़ राजनीति में आए थे डियाज, बनें क्यूबा के राष्ट्रपति

locationनई दिल्लीPublished: Apr 20, 2018 06:03:14 pm

Submitted by:

Anil Kumar

क्यूबा के नए राष्ट्रपति मिग्वेल डियाज कैनल इलेक्ट्रिकल इंजीनियर बनने के लिए प्रशिक्षित किये गए थे लेकिन पेशे से वे अफसरशाह बने।

Miguel diaz canel

नई दिल्ली । 6 दशकों से क्यूबा पर एक परिवार के आधिपत्य का अंत राष्ट्रपति राउल कस्त्रो के इस्तीफे के साथ हो गया। फिदेल कस्त्रो के निधन के बाद राउल कस्त्रो ने सत्ता संभाली थी। बता दें कि कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष नेता 57 वर्षीय मिग्वेल डियाज़ कैनल को क्यूबा का नया राष्ट्रपति चुना गया है। डियाज़ वर्ष 2013 से वह देश के उप-राष्ट्रपति थे।

कौन हैं क्यूबा के नए राष्ट्रपति

अपने करियर के प्रति हमेशा सचेत रहने वाले क्यूबा के नए राष्ट्रपति मिग्वेल डियाज कैनल इलेक्ट्रिकल इंजीनियर बनने के लिए प्रशिक्षित किये गए थे लेकिन पेशे से वे अफसरशाह बने। डियाज सैन्य सेवा में रहते हुए एक छोटे कार्यकाल के दौरान कास्त्रो के साथ मजबूत दोस्ती बनाई। 1993 में डियाज ने कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ क्यूबा के साथ जुड़कर काम करना शुरू किया।

क्यूबा में कास्त्रो शासन का अंत, मिगेल डियाज कनेल बनेंगे नए राष्ट्रपति

राजनीतिक करियर

गौरतलब है कि राजनीतिक करियर की शुरुआत करने के एक साल बाद डियाज़ विला क्लारा प्रांत की प्रांतीय पार्टी कमेटी के पहले सचिव चुने गए। अपने कार्यशैली से सबका दिल जीतने वाले डियाज़ ने समलैंगिकता के लिए भी काम किया। उन्होंने एलजीबीटी के अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी। 2003 में वह होल्गिन प्रांत में उसी स्थान के लिए चुने गए और उसी साल उन्हें कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ क्यूबा के पोलित ब्यूरो के सदस्य के रूप में चुना गया। मई 2009 में डिआज़ को उच्च शिक्षा मंत्री नियुक्त किया गया जबकि 2013 में वह अतिरिक्त रूप से क्यूबा के पहले उपाध्यक्ष बने।

भारत पर प्रतिबंध लगाने के खिलाफ अमरीकी एडमिरल ने यूएस कांग्रेस को दी चेतावनी

खुशमिजाज किस्म के इनसान हैं डियाज

क्यूबा के नए राष्ट्रपति डियाज नियमित रुप से समाचार पत्र पढ़ने के शोकिन हैं। डियाज को पत्रकारिता और कला से बेहद लगाव है। एक बार डियाज ने रेडियो शो की मेजबानी भी की थी। डियाज बेहद ही खुले विचार और खुशमिजाज किस्म के इनसान हैं। डियाज कभी-कभी बीयर पीने के लिए स्थानीय बार में चले जाते हैं और आम लोगों के साथ मज़ाक करते हुए मिल जाते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो