scriptAllahabad university: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में शुरू हुआ नया शैक्षणिक सत्र, कैंपस में विवि प्रशासन के सामने बड़ी चुनौती | New academic session started at Allahabad University | Patrika News
प्रयागराज

Allahabad university: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में शुरू हुआ नया शैक्षणिक सत्र, कैंपस में विवि प्रशासन के सामने बड़ी चुनौती

छात्र संघ चुनाव को लेकर चलती रही चौपाल, नव प्रवेशी दिखे उत्साही

प्रयागराजJul 08, 2019 / 06:06 pm

प्रसून पांडे

student

allahabad

प्रयागराज। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के साथ ही सभी संबद्ध महाविद्यालय में नए शैक्षणिक सत्र का आरंभ सोमवार को हो गया। विश्वविद्यालय में अभी कला संकाय के कुछ विषयों में प्रवेश चल रहा हैएवही विज्ञान संकाय में कक्षाएं शुरू करने की तिथि घोषित की जाने वाली है। विश्विद्यालय प्रशासन ने भी नए सत्र में नई चुनौतियों के साथ कमर कस ली है। परिसर में प्रॉक्टोरियल बोर्ड पूरी सख्ती के साथ पहले दिन उतरा सभी संकाय में जाकर जायजा लिया। नवप्रवेशी छात्रों की प्रशासनिक भवन में भीड़ रहीए साथ ही छात्र संघ भवन पर ताला लगने के बावजूद नेताओं कि मजलिस लगी रही। इस नए शैक्षणिक सत्र में कुलपति रतन लाल हांगालू के सामने तमाम चुनौतियां हैं। कुलपति के खिलाफ चल रही तमाम जांच जिसकी रिपोर्ट कभी भी आ सकती है। कैंपस में लगी शिक्षक भर्ती पर रोक के साथ ही कक्षाओं को नियमित करवाना ।समाप्त किए छात्र संघ चुनाव के स्थान पर छात्र परिषद् लागू करवाना और अराजकता से मुक्त पठन पाठन का माहौल बनाने की बड़ी चुनौती है।

ग्रीष्मकाल के अवकाश के बाद विश्वविद्यालय और उसके संबंध महाविद्यालय आज खुल गए हैं।साइंस फैकेल्टी में आज छात्रों की भीड़ क्लास टाइम टेबल जानने के लिए परेशान रही। वहीं नव प्रवेशी छात्रों ने छात्रावास के लिए साथ ही अन्य रजिस्ट्रेशन को कराने की भागदौड़ में लगे रहे।प्रशासनिक भवन सीनेट हॉल पर छात्रों की भीड़ देखने को मिली । इन सबके बीच छात्रसंघ भवन पर छात्र नेताओं का भी आना जाना लगा रहा छात्र नेता आने वाले सभी नव प्रवेशी छात्रों के साथ मुलाकात कर अपना परिचय देने में जुटे रहे।
यह भी पढ़ें-एशिया के सबसे पुराने छात्रसंघ पर लगेगा ताला

कैंपस में अनुशासन को बनाए रखने की अपील
चीफ प्रॉक्टर प्रोफेसर रामसेवक दुबे ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय में नव प्रवेशी सहित पुराने छात्रों से अनुशासन में रहने और कैंपस के अनुशासन को बनाए रखने की अपील की ताकि विश्वविद्यालय में इसकी गरिमा के अनुकूल पठन.पाठन का माहौल बन सके उन्होंने पुराने छात्रों से अपील की कि अपना परिचय पत्र लेकर ही कैंपस में आए और नए छात्रों का सहयोग करें। कैंपस में किसी भी तरह की अराजकता बर्दास्त नही की जाएगी। बाहरी लोगों का कैंपस में आने की अनुमति नहीं है।कर्मचारी शिक्षक और छात्र सभी अपने परिचय पत्र के साथ आने के लिए कहा गया।
यह भी पढ़ें-छत पर सो रहे पति-पत्नी की काटकर हत्या, मचा कोहराम

नव प्रवेशी दिखे उत्साही
कैंपस में नव प्रवेशी बेहद उत्साही दिखे कोई क्लास रूम तो कोई सीनेट हाल में तस्वीरें लेते रहे। बीए में प्रवेश लेने वाले आजमगढ़ से आएं यतीन्द्र यादव ने बताया की विवि के में कैंपस में पढ़ना सपना था उन्होंने कहा की मेरे पिता और भाई बड़े यही के छात्र रहे। यतीन्द्र पहले दिन आर्ट फैक्ल्टी के सभी क्लास रूम देख रहे थे।वही मऊ की रहने वाली कल्पना सिंह अपनी बड़ी बहन के साथ पहले दिन आई थी उन्होंने कहा सुना है यहाँ पढने वाले हमेशा बड़ा करते है।उन्होंने छात्र संघ चुनाव को बंद करने के निर्णय को सराहा ।
छात्रसंघ भवन पर मंथन
इलाहाबाद विश्वविद्यालय के साथ ही सभी संबद्ध महाविद्यालय में आज से नए शैक्षणिक सत्र के आरंभ के साथ ही छात्र संघ चुनाव कराने को लेकर भी मंथन चलता रहा। छात्र संघ का स्वरूप बदलकर छात्र परिषद किए जाने के विरोध को तेज करने के लिए छात्र नेता एक दूसरे संगठन के लोगों से बातचीत और बैठक करते रहे हालांकि चीफ प्रॉक्टर ने कहा कि विश्वविद्यालय परिसर में हंगामा अराजकता करने वाले सभी छात्रों के खिलाफ सख्त कार्यवाही होगी और सब के खिलाफ मुकदमा लिखा जाएगा।

Home / Prayagraj / Allahabad university: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में शुरू हुआ नया शैक्षणिक सत्र, कैंपस में विवि प्रशासन के सामने बड़ी चुनौती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो