scriptये हाल हैं इस हॉस्पिटल के, चाहे बीमार हो जाएं महिलाएं ये नहीं करते परवाह | dengue investigation facility not available in Zanana hospital | Patrika News

ये हाल हैं इस हॉस्पिटल के, चाहे बीमार हो जाएं महिलाएं ये नहीं करते परवाह

locationअजमेरPublished: Nov 06, 2018 03:02:09 pm

Submitted by:

raktim tiwari

www.patrika.com/rajasthan-news

dengue test in ajmer

dengue test in ajmer

अजमेर.

गर्भवती महिलाओं एवं प्रसूताओं की डेंगू जांच की सुविधाएं राजकीय जनाना अस्पताल में फिलहाल लगभग ठप हैं। जिलेभर में प्रमुख तीन सरकारी अस्पतालों में डेंगू की सुविधाएं उपलब्ध कराने का दावा भी फेल साबित हो रहा है। अगर कोई गर्भवती व प्रसूता वायरल व बुखार से पीडि़त है तो उसकी जांच के लिए सेम्पल जेएलएन अस्पताल ले कर जाना पड़ रहा है।
जिलेभर में जेएलएन मेडिकल कॉलेज व संबद्ध अस्पताल, जनाना अस्पताल व आदर्शनगर स्थित सैटेलाइट अस्पताल में एलाइजा टेस्ट की सुविधा बताई जा रही है। जब इन अस्पतालों में पड़ताल की और डेगूं जांच के लिए मरीज को लेकर पहुंचे तो जनाना अस्पताल में डेंगू जांच पिछले पांच माह से नहीं होना बताते हुए मरीज को ही जेएलएन अस्पताल लेने की हिदायत दी गई।
एलाइजा किट नहीं उपलब्ध जनाना अस्पताल स्थित लैब में बताया गया कि यहां एलाइजा किट उपलब्ध नहीं है। इसके चलते डेंगू जांच नहीं की जा रही है।

तकनीशियन के अनुसार यहां पिछले चार-पांच महीनों से डेंगू की जांच बंद है। इससे पूर्व में डेंगू की जांच की सुविधा उपलब्ध थी। डेंगू जांच सुविधा पुन: कब शुरू होगी इसे लेकर तकनीशियन ने भी चुप्पी साध ली। संभाग स्तरीय अस्पतालजनाना अस्पताल में अजमेर जिले के साथ नागौर, भीलवाड़ा एवं टोंक जिलों के गांवों की भी गर्भवती महिलाएं यहां उपचार एवं प्रसव के लिए आती हैं।
इनके साथ परिजन भी यहां रैन बसेरा, बाहर किराए, विश्रामगृह में ठहरते हैं। ऐसे में कुछ की तबीयत बिगडऩे पर जांच के अभाव में इन्हें भी जेएलएन अस्पताल पहुंचना पड़ता है। प्राइवेट लैब में मची लूटडेंगू जांच के लिए प्राइवेट लैब में लूट मची हुई है।
डेंगू जांच 500 रुपए से 800 रुपए में की जा रही है। यह रेट भी कार्ड टेस्ट की है, जबकि एलाइजा टेस्ट करीब 1450 से 1600 रुपए में किया जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो