scriptन केवल आतंकवादियों, उसके समर्थकों के खिलाफ भी कार्रवाई की जरूरतः मोदी | Need to target not only terrorists, but also their supporter: Modi | Patrika News
विदेश

न केवल आतंकवादियों, उसके समर्थकों के खिलाफ भी कार्रवाई की जरूरतः मोदी

जी-20 के बाद अब पीएम मोदी ने आसियान के मंच पर भी पाकिस्तान को पूरे दुनिया में आतंकवाद का निर्यात करने वाला देश करार दिया।

Sep 09, 2016 / 05:37 am

शिव शंकर

modi in ASEAN summit

modi in ASEAN summit

वियंतियाने। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन के बाद आसियान के मंच से भी आतंकियों को पनाह देने के लिए पाकिस्तान को कड़ी फटकार लगाई है। उन्होंने पाकिस्तान को पूरे दुनिया में आतंकवाद का निर्यात करने वाला देश करार दिया है। 

पीएम मोदी ने कहा, ‘हमारा लक्ष्य सिर्फ आतंकियों को खत्म करना नहीं है, बल्कि उन्हें समर्थन देने वाले पूरे तंत्र पर नजर रखनी है। हमें उन देशों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी होगी, जो आतंकवाद का इस्तेमाल सरकारी मशीनरी के तौर पर करते हैं।’

गुरुवार को लाओस की राजधानी वियंतियाने में 11वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए मोदी ने पाकिस्तान का नाम लिए बिना उसे सिर्फ भारत के लिए संकट नहीं बताया, बल्कि वैश्विक समुदाय को जोखिम में डालने वाला बताया। उन्होंने आतंकवाद का उपयोग एक औजार के रूप में करने की पाकिस्तान की नीति के खिलाफ सभी देशों से इसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की।

पीएम मोदी ने कहा कि दक्षिण एशिया के ज्यादातर देश शांतिपूर्ण रास्ते पर चलकर आर्थिक समृद्धि हासिल करना चाहते हैं। लेकिन भारत के पड़ोस में एक देश ऐसा है, जो प्रतिस्पर्धा का लाभ उठाने के लिए सिर्फ आतंकवाद का उत्पादन और निर्यात कर रहा है।

आपको बता दें कि पाकिस्तान द्वारा कश्मीर में हिंसा को भड़काने और इसे अंतर्राष्ट्रीय मुद्दा बनाये जाने के बाद पीएम मोदी वैश्विक मंच पर पाकिस्तान को बेनकाब करने का कोई भी अवसर हाथ से जाने नहीं देना चाहते हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और चीनी प्रधानमंत्री ली की मौजूदगी में मोदी ने कहा कि आतंकवाद के इस वैश्विक कारोबार पर रोक लगाने का अब समय आ गया है। उन्होंने कहा कि आतंकवाद के प्रायोजकों पर प्रतिबंध लगाकर उन्हें अलग-थलग कर दिया जाना चाहिए, न कि पुरस्कार दिया जाना चाहिए। उन्होंने आतंकवाद के खतरे से निपटने के लिए आसियान में शामिल दूसरे सदस्य देशों से साथ आने की अपील की।

Home / world / न केवल आतंकवादियों, उसके समर्थकों के खिलाफ भी कार्रवाई की जरूरतः मोदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो