script‘मेड इन चाइना’ उत्पादों की बिक्री का पैसा अमरीका की जेब में जाता है | Income from chinese products goes to america | Patrika News

‘मेड इन चाइना’ उत्पादों की बिक्री का पैसा अमरीका की जेब में जाता है

locationजयपुरPublished: Jan 18, 2019 05:05:51 pm

Submitted by:

manish singh

मेड इन चाइना का चलन दुनियाभर में तेज हो गया है। हर घर में कोई न कोई एक वस्तु चीन की बनी हुई उपलब्ध है, लेकिन इन उत्पादों को खरीदने में जो पैसा लगता है वह पैसा चीन को नहीं बल्कि अमरीकी कंपनियों और वहां पर काम करने वाले अमरीकी कामगारों की जेब में जाता है।

china, america, business, industry, profit, made in china

‘मेड इन चाइना’ उत्पादों की बिक्री का पैसा अमरीका की जेब में जाता है

मेड इन चाइना का चलन दुनियाभर में तेज हो गया है। हर घर में कोई न कोई एक वस्तु चीन की बनी हुई उपलब्ध है, लेकिन इन उत्पादों को खरीदने में जो पैसा लगता है वह पैसा चीन को नहीं बल्कि अमरीकी कंपनियों और वहां पर काम करने वाले अमरीकी कामगारों की जेब में जाता है। इसका खुलासा हाल ही रिजर्व बैंक ऑफ सेन फ्रांसिस्को की रिपोर्ट में हुआ है। रिपोर्ट में बताया गया है कि मेड इन चाइना उत्पाद चीनी कंपनियों में तैयार होते हैं जबकि इनके पुर्जे, डिजाइन, और बाजार में बिक्री की रणनीति अमरीका में बनती है।

यही वजह है कि अधिकतर उत्पाद जिनपर मेड इन चाइना लिखा होता है उससे होने वाली आय अमरीका पहुंचती है जबकि कुछ हिस्सा चीन को जाता है। चीन अमरीका का सबसे बड़ा ट्रेडिंग पार्टनर है। कंपनियां अधिकतर सामान चीन से आयात करती हैं और इसका कारण है कम कीमत। वस्तुओं की कम कीमत उपभोक्ताओं को आकर्षित करती हैं। इसी का नतीजा है कि इसका मुनाफा भी कंपनियों और कामगारों को होता है। एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी के अर्थशास्त्री बार्ट हॉबीजन ने पाया कि 100 अमरीकी डॉलर (करीब 7000 रुपए) खर्च होते हैं तो 10 अमरीकी डॉलर (करीब 700 रुपए) दूसरों देशों को जाता है। ये आंकड़ा पिछले पंद्रह वर्षों से बदला नहीं है।

चीन में डिजाइनिंग पर खास काम नहीं

इसी तरह जो उत्पाद मेड इन यूएसए होते हैं उसमें भी विदेशी पुर्जों का इस्तेमाल होता है। अमरीका में तैयार होने वाले अधिकतर उत्पाद विदेशी कंपनियों की मदद से बनते हैं जिनको अंतिम रूप किसी अन्य देश में दिया जाता है। खुदरा व्यापारी चीन से उत्पाद लेने में अधिक दिलचस्पी दिखाते हैं क्योंकि चीन स्थानीय कामगारों को रोजगार देने के साथ रियल एस्टेट और बीमा जैसे क्षेत्रों में उनकी मदद करता है। चीन में उत्पादों की डिजाइनिंग को लेकर कुछ खास काम नहीं हुआ है। इसी का नतीजा है कि दुनिया की एक बड़ी स्मार्ट फोन कंपनी के फोन पर डिजाइन इन कैलीफोर्निया और एसेंबल्ड इन चाइना लिखा होता है। अमरीकी कंपनियां निर्माण क्षेत्र में सबसे आगे हैं। उत्पादों और पुर्जों के निर्माण के बाद एसेंबलिंग के लिए चीन भेज दिया जाता है क्योंकि अमरीका के पास उतने बड़ी संख्या में कामगार नहीं हैं जिससे वे तय समय में उत्पाद तैयार कर सकें। अमरीका ने बाजार से लेकर उत्पादों के वितरण तक पर पकड़ बना रखी है।

(वाशिंगटन पोस्ट से विशेष अनुबंध के तहत)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो