scriptMiss Universe 2024: 60 साल की उम्र में ब्यूटी कॉन्टेस्ट जीत कर रच दिया इतिहास, अब लेंगी मिस यूनिवर्स 2024 कॉन्टेस्ट में हिस्सा | 60 year old Alejandra Marisa Rodriguez will take part in Miss Universe contest | Patrika News
विदेश

Miss Universe 2024: 60 साल की उम्र में ब्यूटी कॉन्टेस्ट जीत कर रच दिया इतिहास, अब लेंगी मिस यूनिवर्स 2024 कॉन्टेस्ट में हिस्सा

Miss Universe 2024: अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में रहने वाली वकील-पत्रकार एलेजांद्रा मारिसा रोड्रिग्ज (Alejandra Marisa Rodriguez) ने 60 साल की उम्र में मिस यूनिवर्स ब्यूनस आयर्स का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया। दुनियाभर की सौंदर्य प्रतियोगिताओं के इतिहास में पहली बार किसी बुजुर्ग महिला ने खिताब जीता है।

नई दिल्लीApr 27, 2024 / 10:55 am

Jyoti Sharma

60 year old Alejandra Marisa Rodriguez will take part in Miss Universe contest

60 year old Alejandra Marisa Rodriguez won Miss Universe Buenos Aires

Miss Universe 2024: सुंदरता उम्र के बंधन से परे होती है इसका जीत या हार से या आगे बढ़ने और पीछे हटने से कोई लेना-देना नहीं होता। भौतिक सुंदरता को ही सबकुछ मानने वाले इस जमाने में इस कहावत को सच किया है एक 60 साल की महिला ने, जिन्होंने ब्यूनस आयर्स (Miss Buenos Aires) के मिस यूनिवर्स का खिताब जीता है। मिस यूनिवर्स ब्यूनस आयर्स का खिताब जीतने वाली इस ब्यूटी बिद ब्रेन का नाम है एलेजांद्रा मारिसा रोड्रिग्ज (Alejandra Marisa Rodriguez)। अब वो अर्जेंटीना के लिए मिस यूनिवर्स में हिस्सा लेंगी और अगर इसमें जो जीत जाती हैं तो वे फिर मिस यूनिवर्स 2024 में दुनिया के सामने अर्जेंटीना (Argentina) का प्रतिनिधित्व करेंगी। वो सौंदर्य प्रतियोगिताओं के इतिहास में ताज पहनने वाली पहली बुजुर्ग सुंदरी बन गई हैं। 

34 सुंदरियों को पछाड़कर जीता खिताब

एलेजांद्रा ने इन प्रतियोगिताओं की इस प्रचलित धारणा को तोड़ दिया कि सुंदरता के मापदंड सिर्फ युवाओं तक सीमित हैं। एलेजांद्रा मारिसा रोड्रिग्ज ने प्रतियोगिता (Miss Universe 2024) में 34 युवा सुंदरियों को पछाड़ा। ताज पहनने के बाद उन्होंने कहा, ‘ब्यूटी कॉन्टेस्ट में नई इबारत का प्रतिनिधित्व करने को लेकर उत्साहित हूं। हम एक नई शुरुआत कर रहे हैं, जहां महिलाएं सिर्फ शारीरिक सुंदरता तक सीमित नहीं हैं। मैं सभी महिलाओं से कहना चाहती हूं कि सुंदरता की कोई उम्र नहीं होती। हौसले से हम बाधाओं को तोड़ सकते हैं।’ पहले अर्जेंटीना में इस प्रतियोगिता में सिर्फ 18 से 28 साल की महिलाएं हिस्सा ले सकती थीं। पिछले साल वहां के मिस यूनिवर्स ऑर्गेनाइजेशन ने 1958 से लागू उम्र की सीमा हटा दी थी।

महिला सशक्तीकरण की कोई सीमा नहीं

रोड्रिग्ज अब 25 मई को मिस यूनिवर्स अर्जेंटीना (Miss Universe Argentina) प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगी। उनका मुकाबला 18 से 40 साल की सुंदरियों से होगा। अगर उन्होंने यह प्रतियोगिता जीती तो सितंबर में मैक्सिको में होने वाली मिस यूनिवर्स 2024 प्रतियोगिता में वह अर्जेंटीना का प्रतिनिधित्व करेंगी। उन्होंने मजाक में कहा, शायद मेरी कामयाबी के पीछे मेरा एकल होना भी है। मैं दिखाना चाहती हूं कि महिला सशक्तीकरण की कोई सीमा नहीं है।

परिपक्व महिलाओं के लिए खुले द्वार

तलाकशुदा रोड्रिग्ज की जीत से सौंदर्य प्रतियोगिताओं में परिपक्व महिलाओं के लिए दरवाजे खुल गए हैं। रोड्रिग्ज के मुताबिक उनकी फिटनेस का राज कसरत और स्वस्थ भोजन है। वह सप्ताह में तीन बार वर्कआउट के साथ समय-समय पर उपवास करती हैं। उन्होंने आत्मविश्वास बढ़ाने और मंच कौशल पर भी ध्यान दिया। उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि जजों ने मेरे आत्मविश्वास और जुनून पर ज्यादा गौर किया होगा।

Home / world / Miss Universe 2024: 60 साल की उम्र में ब्यूटी कॉन्टेस्ट जीत कर रच दिया इतिहास, अब लेंगी मिस यूनिवर्स 2024 कॉन्टेस्ट में हिस्सा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो