scriptएक-शून्य-तीन…ऐसा नाटक जो दर्शकों को ले गया रहस्य और रोमांच की दुनिया में… | Presentation of Natya in Kalidas Academy | Patrika News
उज्जैन

एक-शून्य-तीन…ऐसा नाटक जो दर्शकों को ले गया रहस्य और रोमांच की दुनिया में…

कालिदास अकादमी में स्वर संवाद सांस्कृतिक एवं साहित्यिक संस्था का आयोजन

उज्जैनFeb 05, 2018 / 12:52 pm

Lalit Saxena

patrika

drama,ujjain news,cultural,

उज्जैन . 20 वर्षों से गायब एक युवती की खोज में लगे एक पत्रकार द्वारा षड्यंत्र और रहस्य के खुलासे किए जाते हैं। रहस्य और रोमांच की दुनिया में दर्शको को लेकर जाते एक शून्य तीन नाटक का मंचन रविवार को कालिदास अकादमी के संकुल हॉल में किया गया।

नाटक की प्रस्तुति
स्वर संवाद सांस्कृतिक एवं साहित्यिक संस्था के तत्वावधान में आयोजित नाटक की प्रस्तुति नरेंद्र चव्हाण द्वारा की गई वहीं अभिजीत साट्म, रुतूजा चव्हाण द्वारा निर्मित एवं सुदीप मोडक और नीरज शिरवैकर द्वारा लिखित व सुदीप मोडक द्वारा निर्देशित नाटक को दर्शकों ने काफी सराहा। प्रवक्ता अतुल मजूमदार ने बताया कि नाटक के अनुसार कोकण क्षेत्र के अंबोली में उम्रदराज चयात उद्योगपति सदानंद केलकर जन्मदिवस पर अस्वस्थ है।

 

कारण भतीजी हर्षदा का तोहफे के रूप में चित्र प्रापत न होना। हर्षदा २० वर्ष से गायब है, पर संदानंद के जन्मदिवस पर निरंतर खुद हाथों से बना चित्र तोहफ के रूप में भेजती है और सदानंद के लिए सह संतुष्टि कि भतीजी जीवित है। सदानंद हर्षदा को खोजने का कार्य अजित चिटनीस नाम के पत्रकार को सौंपते हैं। हर्षदा की तलाश में निकले अजीत ने अपने साथ कम्प्यूटर हैकर नेहा सबनीस नामक लड़की को भी लिया है । दोनों मिलकर हर्षदा के गायब होने के रहस्य से परा उठाते हैं। एक शून्य तीन एक नंबर है जो महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा महिलाओं की सुरक्षा की दृष्टि से शुरू किया है। इसका उपयोग नाटक में प्रतीकात्मक रूप में किया गया है। नाटक में अजीत की भूमिका सुमित राघवन, अनीता नम्रता कदम, सदानंद केलकर की भूमिका में गुरुराज अवधानी, किशोर की भूमिका में सागर आठलेकर, नेहा के किरदार में स्वानंदी टिकेकर, मिलिंद की भूमिका में संजय देशपांडे, मंदार के रूप में सुदीप मोड़क ने शानदार अभिनय किया है। नाटक के रहस्य एवं रोमांच के लिए संगीत और आवाज की विशेष भूमिका रही है। संगीतकार रोहित प्रधान ने इस विधा में दर्शकों को बांधे रखा है। इसके पूर्व नाटक का शुभारंभ रेखा एवं सुधीर गवारीकर, डॉ. वि.मा पागे, माधुरी पागे, रवींद्र मुले, श्रीपाद देशमुख, प्रदीप रणडीकर, दीपक बालदे ने दीप प्रज्जवलन एवं मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया।

खेलो इंडिया में शहर के दो बास्केटबॉल खिलाड़ी चयनित
उज्जैन. नई दिल्ली में आयोजित होने वाली प्रथम खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के लिए मप्र बास्केट बॉल टीम में उज्जैन कारर्पोरेशन बास्केटबॉल एसोसिएशन के दो खिलाडि़यों का चयन हुआ है। एसोसिएशन की सचिव रितु शर्मा ने बताया कि ऑल इंडिया चैम्पियनशिप में मप्र की टीम को रजत पदक प्राप्त हुआ था। टीम के इसी प्रदर्शन के आधार पर टीम के हर्ष सिंह व शिवांग सिंह का चयन खेलो इंडिया के लिए मप्र टीम में किया गया है। दोनों खिलाड़ी बास्केटबॉल एरिना महानंदानगर के खिलाड़ी हैं। दोनों खिलाडि़यों की कोच मनीषा पंवार, अरुण सिंह सेंगर और प्रगति जैन ने खिलाडि़यों को कड़ा अभ्यास कराया है।

Home / Ujjain / एक-शून्य-तीन…ऐसा नाटक जो दर्शकों को ले गया रहस्य और रोमांच की दुनिया में…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो