scriptनगर पालिका ने 950 से अधिक शिक्षकों का किया सम्मान | 950 plus teachers honored by municipality | Patrika News

नगर पालिका ने 950 से अधिक शिक्षकों का किया सम्मान

locationउज्जैनPublished: Sep 17, 2018 01:24:43 am

Submitted by:

Lalit Saxena

हमारा देश पहले भी विश्व गुरु था और पुन: उस दहलीज पर खड़ा है।

patrika

हमारा देश पहले भी विश्व गुरु था और पुन: उस दहलीज पर खड़ा है।

नागदा. देश में शिक्षा का स्तर जिस तेजी से बढ़ रहा है। उससे अमेरिका जैसे देश को चिंता में डाल दिया है। हमारा देश पहले भी विश्व गुरु था और पुन: उस दहलीज पर खड़ा है।
यह बात रविवार चबंल तट स्थित मुक्तेश्वर महादेव मंदिर परिसर में नगरपालिका द्वारा शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में अयोजित शिक्षक सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप केंद्रीय मंत्री थावरचंद गेहलोत ने कही। आगे कहा कि भारत में शिक्षा का स्तर में तो लगातार सुधार हो रहा है। देश से लाखों की संख्या में हर वर्ष डॉक्टर, वैज्ञानिक,और इंजीनियर निकल रहे है। इस मौके पर गेहलोत ने शिक्षकों से स्कूल में शिक्षा के साथ साथ संस्कार देने की भी बात कही।
मंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की मासिक पुण्यतिथि के अवसर पर उन्हें याद करते हुए उनकी लिखी एक कविता की कुछ पक्तियां सुनाई। और कहा कि देश ने अटल बिहारी के रूप में एक महान नेता खो दिया है।
गुरुजनों के दर्शन मात्र से जीवन सार्थक हो जाता है। समारोह को विधायक दिलीप शेखावत ने संबोधित करते हुए कहा कि सनातन धर्म में गुरु को भगवान के उपर माना गया हैं गुरु ही वह व्यक्ति होता है। जो बच्चों के भविष्य को गढ़ता है। आज जो कुछ में हूँ वो मेरे गुरुजनों के आशीर्वाद की वजह यहां खड़ा हूं और मेरे क्षेत्र की जनता की सेवा करने का मौका मुझे मिला है। शेखावत ने इस मौके पर प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के रहते आज प्रदेश का गरीब से गरीब बच्चे भी महंगी और उच्च शिक्षा पाने के सपने देख रहे हैं। प्रदेश सरकार द्वारा ऐसे बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है। जिनके लिए पूर्व में डॉक्टर और इंजीनियरिंग की पढ़ाई मात्र सपना देखने जैसा था। इसी प्रकार कार्यक्रम को नपा अध्यक्ष अशोक मालवीय ने संबोधित करते हुए शहर के शाबाउमावि, शाकउमावि एवं कन्याशाला चौराहा स्थित प्राथमिक शाला में लगभग एक करोड़ रुपए के विकास कार्य करके सभी कक्षों को स्मार्ट कक्ष रूम के रूप में नपा द्वारा विकसित करने की बात कहीं।
इसके अलावा उन्होंने शासकीय स्कूलों के बिजली के बिलों का भुगतान और पीन के पानी की व्यवस्था भी नपा द्वारा किए जाने की घोषणा की है। इस मौके पर मालवीय ने अपनी और से शिक्षकों को उपहार स्वरूप एक टिफीन भी भेंट किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो