scriptsurat news -हीरा उद्योग की मंदी को लेकर सरकार को भी होने लगी चिंता | surat news -Concern for the government to be concerned about the reces | Patrika News
सूरत

surat news -हीरा उद्योग की मंदी को लेकर सरकार को भी होने लगी चिंता

एग्जिबिशन में भेजी गई ज्वैलरी पर नहीं लगेगा जीएसटीकेन्द्र सरकार ने हीरा उद्यमियों को दी बड़ी राहत

सूरतJul 19, 2019 / 09:03 pm

Pradeep Mishra

file

surat news -हीरा उद्योग की मंदी को लेकर सरकार को भी होने लगी चिंता


एग्जिबिशन में भेजी गई ज्वैलरी पर नहीं लगेगा जीएसटी
केन्द्र सरकार ने हीरा उद्यमियों को दी बड़ी राहत
सूरत
केन्द्र सरकार की ओर से गोल्ड पर इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ाए जाने के कारण परेशान ज्वैलरी इन्डस्ट्री को सरकार ने बड़ी राहत दी है। केन्द्र सरकार की ओर से एक जारी परिपत्र के अनुसार अब से विदेश में एग्जिबिशन के लिए जाने वाली ज्वैलरी पर जीएसटी नहीं लगाया जाएगा। ज्वैलरी निर्यातक इसे बड़ी राहत मान रहे हैं।
मिली जानकारी के अनुसार अब तक विदेशों में यदि भारत के ज्वैलर एग्जिबिशन में ज्वैलरी ले जाते थे तो सरकार उसे बिक्री मानकर उस पर जीएसटी लेती थी। इसके बाद जब ज्वैलरी वापिस आती तो उसके लिए रिफंड क्लैम करना पड़ता था। इस दौरान उद्यमियों की रकम फंस जाती थी।ज्वैलर्स का कहना था कि एग्जिबिशन में जो ज्वैलरी लेकर जाते हैं वह तो सिर्फ सैम्पल के तौर पर होती है। उस पर सरकार को टैक्स नहीं लेना चाहिए। जैम्स एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउन्सिल सहित ज्वैलरी इन्डस्ट्री से जुड़ी कई संस्थाए इस बारे में केन्द्र सरकार से मांग कर रही थी। इसे ध्यान में लेते हुए सरकार ने अब से एग्जिबिशन में ले जाई गई ज्वैलरी पर जीएसटी नहीं लेने का निर्णय किया है। जैम्स एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउन्सिल के वाइस प्रेसिडेन्ट कोलिन शाह और एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर सव्यासाची रे ने बताया कि जैम्स एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउन्सिल की यह बड़ी जीत है। इस फैसले के कारण ज्वैलरी इन्डस्ट्री को बड़ी राहत मिलेगी।

Home / Surat / surat news -हीरा उद्योग की मंदी को लेकर सरकार को भी होने लगी चिंता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो