scriptखानदेश एक्सप्रेस से 65 हजार की शराब बरामद, दो गिरफ्तार | Khandesh Express recovered 65 thousand liquor, two arrested | Patrika News
सूरत

खानदेश एक्सप्रेस से 65 हजार की शराब बरामद, दो गिरफ्तार

चलथान और भेस्तान बाइपास पर मंगलवार देर रात हुई चेन पुलिंग
सौराष्ट्र एक्सप्रेस में शराब लेकर आ रहे एक को उधना प्लेटफॉर्म से पकड़ा

सूरतJun 26, 2019 / 09:41 pm

Sanjeev Kumar Singh

surat photo

खानदेश एक्सप्रेस से 65 हजार की शराब बरामद, दो गिरफ्तार

सूरत.

ताप्ती लाइन से आने वाली खानदेश एक्सप्रेस से उधना रेलवे सुरक्षा बल ने मंगलवार देर रात दो जनों को गिरफ्तार कर करीब एक हजार से अधिक शराब की बोतलें बरामद कीं। वहीं, सूरत रेलवे सुरक्षा बल की क्राइम ब्रांच ने वापी से आने वाली सौराष्ट्र एक्सप्रेस में छापा मारकर एक व्यक्ति को शराब की 48 बोतलों के साथ गिरफ्तार किया।
ताप्ती लाइन तथा वापी से आने वाली ट्रेनों में शराब लाने का सिलसिला जारी है। रेलमार्ग से प्रतिदिन लाखों रुपए के शराब सूरत पहुंच रही है। ताप्ती लाइन से आने वाली ट्रेनों को बूटलेगरों ने सूरत तक शराब की हेराफेरी के लिए चुन रखा है। दमण से शराब लाने के लिए बूटलेगर वापी से सूरत तक ट्रेन में सफर करते है। इन मार्गों से आने वाली ट्रेनों को वह चलथान, नियोल, उधना, सूरत और भेस्तान के आसपास चेन पुलिंग कर रोकते हैं और स्टेशन पहुंचने के पहले बीच रास्ते में उतर जाते हैं।
उधना रेलवे सुरक्षा बल निरीक्षक एन.डी. भुटिया ने ताप्ती लाइन पर ट्रेनों से शराब की हेराफेरी रोकने के लिए मंगलवार रात एक टीम बारडोली भेजी। इसमें उप निरीक्षक संजय कुमार, हेड कांस्टेबल हरनाथ गुर्जर के साथ चार कांस्टेबल शामिल थे। यह टीम भुसावल-बान्द्रा टर्मिनस खानदेश एक्सप्रेस बारडोली में मंगलवार रात 11.35 बजे सवार हुई। ट्रेन चलने के आधे घंटे बाद 12.07 बजे चलथान-भेस्तान बाइपास लाइन पर चेन पुलिंग की गई। रेलवे सुरक्षा बल की टीम हरकत में आ गई।
इसी सेक्शन में पहले से वॉच कर रहे भुटिया, उप निरीक्षक सुरेन्द्र सिंह, एएसआइ लक्ष्मण सिंह तथा रेलवे पुलिस के जवानों ने दो संदिग्ध लोगों को ट्रेन से उतरते देखा। उनके पास शराब बरामद हुई। रेलवे सुरक्षा बल ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया। उनके नाम बबलू उर्फ सुदामा शिव पूजन मिश्रा (32) निवासी उधना जीरो नम्बर रोड तथा भूषण नीलेश पाटिल (25) निवासी डिंडोली सांई रेजिडेंसी हैं। दोनों महाराष्ट्र के शिंदखेडा से शराब लेकर सूरत आ रहे थे। इनके पास देशी शराब की 580 बोतलें बरामद हुईं, जिनकी कीमत 14 हजार 500 रुपए है। इसके अलावा 51 हजार रुपए की अंग्रेजी शराब भी बरामद हुई।
रेलवे सुरक्षा बल ने आरोपियों तथा मुद्दा माल को उधना रेलवे पुलिस को सौंप दिया है। उल्लेखनीय है कि कानपुर-वलसाड उद्योगकर्मी एक्सप्रेस में 22 जून की सुबह चेन पुलिंग हुई थी, जिससे गार्ड जी.एल. मीणा गिरकर घायल हो गए थे। ट्रेन दस से बारह मिनट नियोल और उधना के बीच खड़ी रही थी। इसके बाद रेलवे सुरक्षा बल की ओर से ट्रेनों तथा सेक्शन में गश्त बढ़ा दी गई है।

सौराष्ट्र एक्सप्रेस से पकड़ी शराब

सूरत रेलवे सुरक्षा बल की अपराध शाखा के उप निरीक्षक अरुण सिंह के निर्देश पर कांस्टेबल राकेश यादव तथा मुकेश कुमार ने उधना स्टेशन के प्लेटफॉर्म संख्या एक से एक संदिग्ध व्यक्ति को गिरफ्तार कर शराब बरामद की है। उसका नाम राजेश अनिल सेजुअर (२०) है। उसके पास अंग्रेजी शराब की 48 बोतलें बरामद हुईं, जिसकी कीमत २४ सौ रुपए बताई गई है। उन्होंने आरोपी तथा मुद्दा माल को आगे की कार्रवाई के लिए उधना रेलवे पुलिस को सौंप दिया है।

चेन पुलिंग के मामले बढऩे पर कार्रवाई

सूरत और उधना सेक्शन में रेलवे ट्रैक के किनारे बसी झोपड़पट्टियों में शराब समेत अन्य मादक पदार्थों की बिक्री होती है। रेलवे पुलिस ने हाल ही वराछा तथा कतारगाम पुलिस के साथ कॉम्बिंग कर नौ लाख रुपए का डेढ़ सौ किलो से अधिक मादक पदार्थ पकड़ा था। ट्रेनों से शराब तथा मादक पदार्थ उतारने के लिए बीच सेक्शन में चेन पुलिंग की जाती है। लोकसभा चुनाव के बाद चेन पुलिंग के मामले अचानक बढ़ गए हैं। मुम्बई रेल मंडल के रेलवे सुरक्षा बल के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त एस.आर. गांधी ने चेन पुलिंग रोकने के सख्त निर्देश दिए हैं।

प्लेटफॉर्म के अलावा बीच सेक्शन में चेन पुलिंग के मामले बढ़ गए हैं। इसलिए सूरत, उधना समेत सभी थानों को चेन पुलिंग रोकने के लिए कड़े निर्देश दिए गए हैं। ताप्ती तथा मेन लाइन की ट्रेनों में अभियान को तेज करने के लिए कहा गया है।
राकेश पांडेय, सहायक सुरक्षा आयुक्त, सूरत

Home / Surat / खानदेश एक्सप्रेस से 65 हजार की शराब बरामद, दो गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो