गणेशोत्सव पर करोड़ों का कारोबार

By: Sunil Mishra

Published On:
Sep, 19 2018 09:28 PM IST


  • व्यापारियों के चेहरों पर रौनक
    प्रसाद, पूजा सामग्री, मिठाई, फल,माला, फोटो, कपड़ों, रंगों की जमकर बिक्री


सिलवासा. गणेशोत्सव पर व्यापारियों के चेहरों पर रौनक लौट आई है। शहर में गणेशोत्सव के कारण रोजाना करोड़ों का व्यापार हो रहा है। दुकानों पर प्रसाद, पूजा सामग्री, मिठाई, फल, खिलौने, माला, फोटो, जूते-चप्पल, कपड़ा, मूर्तियां, पटाखे व रंगों की जमकर बिक्री होने लगी है।
गणेशोत्सव के साथ विश्वकर्मा पूजा के पंडाल भी सजे हैं। इससे बिक्री में कई गुणा इजाफा हो गया है। गणेश पंडालों की तरह जगत शिल्पी के दरबार में भी आस्थावानों की भीड़ है। विक्रेताओं का कहना है कि त्योहारी सीजन में बिक्री में इजाफा हुआ है। देवी-देवताओं के पंडालों में पूजा-अर्चना व धार्मिक क्रियाओं के लिए पूजन सामग्री, मिठाई, प्रसाद की जरूरत पड़ती है। बड़े पंडालों में रोजाना महाप्रसाद चल रहे हैं। सोसायटी व पूजाघरों में आयोजक महाप्रसाद का आयोजन करने लगे हैं, इससे मिठाई, सब्जी व किराणा सामान की बिक्री में तेजी आई है। दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालु पूजा के बाद प्रसाद व पवित्र भोग लगाते हैं, जिससे मिष्टान्न भंडारों पर रंगत आ गई है। गणेश पंडालों के इर्द-गिर्द छोटे-बड़े फेरेवाले, थड़ी लगाकर बैठे दुकानदार दो से तीन हजार की बिक्री कर अपना जीवनयापन कर रहे हैं।


पंडितों का कारोबार भी चल पड़ा
पंडालों में पूजन के लिए पंडितों का धंधा चल पड़ा है। कई पंडित एक से अधिक पंडालों में पूजा कराते हैं। उद्योग कल-कारखानों में भी गणेश प्रतिमाएं स्थापति की गई हैं, इससे पंडितों की कमी हो गई है। आयोजकों का कहना है कि पंडित गणेशोत्सव में पूजा-अर्चना का 5 हजार से लेकर 11 हजार तक ठेका ले लेते हैं। गणेशोत्सव के बाद श्राद्धपक्ष और नवरात्रि के लिए भी पंडितों की अग्रिम बुकिंग होने लगी है।

काव्यांजलि के जरिए वाजपेयी को किया याद
दमण. भारतीय जनता पार्टी ने काव्यांजलि कार्यक्रम आयोजित कर पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी को याद किया। नानी दमण देवका रोड स्थित शिवपूजा परिसर में आयोजित कार्यक्रम में भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष गोपाल टंडेल, महामंत्री वासु पटेल, संगठन प्रभारी सतीश घोन्ड, मनोज नायक, प्रवक्ता माजिद लघानी, जिला अध्यक्ष दिपेश टंडेल सहित अनेक सदस्य उपस्थित थे। महामंत्री वासुभाई पटेल ने अटल बिहारी वाजपेयी की लिखी कविता की दो पंक्तियां सुनाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उसके पश्चात लताबेन गांधी, बिजल नायर, जयेश दमणिया ने वाजपेयी की लिखी कविता का पठन किया। बाद में डिजिटल स्क्रीन के माध्यम से अटल बिहारी वाजपेयी की कविता प्रस्तुत की गई। कार्यक्रम का संचालन नवीनचंद्र पटेल ने किया। कार्यक्रम में भाजपा पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के अलावा सरपंच, शिक्षक, विद्यार्थी और महिलाएं उपस्थित थीं।

Published On:
Sep, 19 2018 09:28 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।