scriptRussia-Ukraine War : अमरीका की शह पर यूक्रेन ने रूस पर किया हमला, दागी बैलिस्टिक मिसाइल | Patrika News
विदेश

Russia-Ukraine War : अमरीका की शह पर यूक्रेन ने रूस पर किया हमला, दागी बैलिस्टिक मिसाइल

Russia-Ukraine War News in Hindi : रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) के बीच रूस के हमलों से तबाह हो रहे यूक्रेन ने रूस पर पलटवार किया है। यूक्रेन ने अमरीका की मदद से उसकी शह पर रूस पर बैलिस्टिक मिसाइल दागी है।

नई दिल्लीApr 26, 2024 / 12:29 pm

M I Zahir

Ukraine Attack

Ukraine Attack

Russia-Ukraine War News in Hindi : रूस-यूक्रेन युद्ध ( Russia-Ukraine War ) के चलते रूस की ओर से पश्चिम के देशों को यूक्रेन ( Ukraine ) की मदद करने पर नतीजे भुगतने की धमकी और अमरीकी सीनेट ( US Senate) में इजराइल ( Israel ) और यूक्रेन की मदद के प्रस्ताव को मंजूरी देने के फौरन बाद यूक्रेन के हौसले बुलंद हो गए हैं। एक चौंकाने वाली खबर आई है। यूक्रेन ने रूस के खिलाफ लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों ( Ballistic missiles) का उपयोग करना शुरू कर दिया है, जो गुप्त रूप से अमरीका ने दी थी, अमरीकी अधिकारियों ने इस आशय की पुष्टि की है।

सहायता पैकेज के हिस्से के रूप में भेजे गए

अमरीका की ओर से यूक्रेन को ये हथियार पिछले अमरीकी सहायता पैकेज के हिस्से के रूप में भेजे गए थे, और इस महीने यूक्रेन पहुंच गए। अधिकारियों ने कहा कि यूक्रेन की “परिचालन सुरक्षा” बनाए रखने के लिए उन्हें सार्वजनिक रूप से घोषित नहीं किया गया था। इन मिसाइल का क्रीमिया में रूसी ठिकानों पर हमला करने के लिए पहले ही कम से कम एक बार इस्तेमाल किया जा चुका है।

आगे की सहायता अब कीव को

अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडन ( Joe Biden ) की ओर से बुधवार को यूक्रेन के लिए $61 बिलियन (£49 बिलियन) के आर्थिक और सैन्य सहायता के एक नए पैकेज पर हस्ताक्षर करने के बाद, अधिक अमरीकी हथियार जल्द ही भेजे जाने की उम्मीद है। बाइडन का कहना है कि अमरीका तुरंत नई सहायता भेजेगा।

कुछ मिसाइलें पहले ही चुपचाप दी जा चुकी

अमरीकी राज्य विभाग के प्रवक्ता ने पुष्टि की कि जो मिसाइलें पहले ही चुपचाप दी जा चुकी हैं, वे आर्मी टैक्टिकल मिसाइल सिस्टम (एटीएसीएमएस) का लंबी दूरी का संस्करण हैं। अमरीका ने पहले यूक्रेन को एटीएसीएमएस के मध्य-श्रेणी संस्करण की आपूर्ति की थी, लेकिन आंशिक रूप से अमेरिकी सैन्य तत्परता से समझौता करने की चिंताओं के कारण इससे अधिक शक्तिशाली कुछ भी भेजने का विरोध किया था।

बढ़ सकता है संघर्ष

जानकारी के अनुसार अधिकारी इस बात से भी चिंतित थे कि यूक्रेनियन रूसी क्षेत्र के अंदर हमला करने के लिए हथियारों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे संघर्ष बढ़ सकता है। ध्यान रहे कि यूक्रेनियन लंबे समय से ऐसे सिस्टम की मांग कर रहे हैं, जो 300 किमी (186 मील) तक मिसाइलें दाग सके। ऐसा कहा जाता है कि बाइडन ने इसके लिए फरवरी में गुप्त रूप से हरी झंडी दे दी थी।

विदेश विभाग ने की पुष्टि

विदेश विभाग के प्रवक्ता वेदांत पटेल ने पुष्टि की कि लंबी दूरी की एटीएसीएमएस का प्रावधान “राष्ट्रपति के सीधे निर्देश पर” की गई थी। अमरीका ने यूक्रेन के लिए उनके अनुरोध पर परिचालन सुरक्षा बनाए रखने के लिए शुरुआत में इसकी घोषणा नहीं की। यह स्पष्ट नहीं है कि कितने हथियार पहले ही भेजे जा चुके हैं।

वाशिंगटन ने और हथियार भेजने की योजना बनाई

अमरीकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ( Jake Sullivan) ने कहा कि वाशिंगटन ने और हथियार भेजने की योजना बनाई है। उन्होंने कहा, “वे फर्क लाएंगे। लेकिन जैसा कि मैंने इस मंच पर पहले भी कहा है… कोई उम्मीद की किरण नहीं है।

यूक्रेन को कौन से हथियार भेजे गए हैं?

अमरीका की मदद से रूस पर दागी गई बैलिस्टिक मिसाइल यूक्रेन की मिसाइल बहुत शक्तिशाली है। लंबी दूरी की एटीएसीएमएस यूक्रेन को रूसी कब्जे वाले क्षेत्रों में, विशेष रूप से आधार, भंडारण सुविधाएं और लॉजिस्टिक्स केंद्र गहराई तक हमला करने की क्षमता देती है।

रूसी सैनिकों पर हमले में इस्तेमाल

अमरीकी मीडिया ने बताया कि पिछले हफ्ते बैलिस्टिक मिसाइल का पहली बार क्रीमिया में एक रूसी हवाई क्षेत्र पर हमला करने के लिए किया इस्तेमाल गया था, और फिर कब्जे वाले बंदरगाह शहर बर्डियांस्क में रूसी सैनिकों पर हमले में किया गया था।

नए हथियारों से युद्ध का नतीजा नहीं बदलेगा

रूस ने कहा कि नए हथियार युद्ध के परिणाम को बुनियादी तौर पर नहीं बदलेगा। ध्यान र​हे कि हाल के महीनों में कीव ने पश्चिमी सहायता के लिए अपनी माँगें बढ़ा दी हैं, क्योंकि उसके गोला-बारूद के भंडार ख़त्म हो गए हैं और रूस लगातार लाभ कमा रहा है।

बाइडन ने विरोध के बाद लगाई मुहर

बाइडन की ओर से जिस नए सहायता पैकेज पर मुहर लगाई गई, वह कांग्रेस में कुछ लोगों के सहायता के विरोध के बीच महीनों के गतिरोध के बाद आया है।

अरबों डॉलर का हथियार पैकेज 61 अरब डॉलर

अमरीका की ओर से यूक्रेन को मिलने वाले पेकेज के तहत अरबों डॉलर का हथियार पैकेज 61 अरब डॉलर की ताजा सहायता में से पहले देने की उम्मीद है, जिसका पूरा हिस्सा हथियारों पर खर्च नहीं किया जाएगा। उधर रूस के पूर्ण पैमाने पर आक्रमण की शुरुआत के बाद से यूक्रेन को पहले भेजी गई अमरीकी सुरक्षा सहायता की कुल राशि $44 बिलियन थी।

आधे साल की भरपाई के लिए सब कुछ करेंगे

यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने अमरीका की ओर से यूक्रेन को पैकेज देने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा: “अब हम बहस और संदेह में बिताए गए आधे साल की भरपाई के लिए सब कुछ करेंगे। उन्होंने कहा “रूसी कब्ज़ाकर्ता इस दौरान क्या करने में सक्षम था, पुतिन अब क्या योजना बना रहे हैं,बस हमें उसके खिलाफ होना चाहिए।”

आने वाले हफ्तों में रूसी आक्रमण की आशंका

उल्लेखनीय है कि ज़ेलेंस्की ने हाल ही में चेतावनी दी थी कि सर्दियों के दौरान यूक्रेन के अवदीवका शहर को खोने के बाद आने वाले हफ्तों में रूसी आक्रमण की आशंका है। इधर यूक्रेनी सेना को हाल के महीनों में गोला-बारूद और वायु रक्षा प्रणालियों की कमी का सामना करना पड़ा है और अधिकारियों ने जीवन और क्षेत्र के नुकसान के लिए अमरीका और अन्य पश्चिमी सहयोगियों से सैन्य सहायता में देरी को जिम्मेदार ठहराया है।

लाखों लोग अपने घर छोड़ कर भाग गए

सुलिवन ने कहा कि यह “निश्चित रूप से संभव है कि रूस आने वाले हफ्तों में अतिरिक्त सामरिक लाभ हासिल कर सके। ज्ञातव्य है कि 24 फरवरी 2022 को रूस की ओर से यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद से, दोनों तरफ से हजारों लोग मारे गए हैं या घायल हुए हैं और लाखों लोग अपने घर छोड़ कर भाग गए हैं।

Home / world / Russia-Ukraine War : अमरीका की शह पर यूक्रेन ने रूस पर किया हमला, दागी बैलिस्टिक मिसाइल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो