scriptछिमछिमा हनुमान पर तीसरी आंख से निगरानी | Third eye surveillance on Chhichhima Hanuman | Patrika News
श्योपुर

छिमछिमा हनुमान पर तीसरी आंख से निगरानी

मेला आयोजन के लिए जिला स्तरीय बैठक आयोजित- 31 अगस्त को लगेगा मेला, करीब दो लाख श्रद्धालु पहुंचेंगे

श्योपुरAug 25, 2019 / 08:19 pm

Anoop Bhargava

sheopur

छिमछिमा हनुमान पर तीसरी आंख से निगरानी

श्योपुर/विजयपुर
31 अगस्त को आयोजित होने वाले मेले पर छिमछिमा हनुमान मंदिर पर तीसरी आंख का पहरा रहेगा। मेले पर निगरानी रखने के लिए आठ सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके साथ ही एलईडी पर भी श्रद्धालु हनुमान के दर्शन कर सकेंगे। इसके लिए मंदिर परिसर में एलईडी लगाई जाएगी। मंदिर ट्रस्ट अध्यक्ष तहसीलदार अशोक गोवडिया ने सुरक्षा व्यवस्था चौकस रखने के मद्देनजर यह निर्णय लिया है। इसके साथ ही मेला आयोजन को लेकर शनिवार को कलेक्टर बसंत कुर्रे ने जिला स्तरीय बैठक ली। जिसमें अफसरों को व्यवस्था चौकस रखने के निर्देश दिए।
कलेक्टर कुर्रे ने मेले के दौरान बेरिकेट्स, पेयजल, बिजली की सुविधा मुहैया कराने के निर्देश दिए। वहीं मंदिर तक जाने वाली सड़कों को सुधारने के लिए एमपीआरडीसी व लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। नगरीय निकाय को फायरबिग्रेड मौके पर रखने को कहा। पानी की व्यवस्था के लिए क्षेत्रीय ग्राम पंचायतें पानी के टेंकर उपलब्ध कराएं। वहीं मंदिर परिसर में अस्थाई टॉयलेट बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि मेले में सीएमएचओ चिकित्सा टीम की व्यवस्था करें। सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम के लिए पुलिस अधीक्षक को निर्देशित किया।
लाखों की संख्या में पहुंचते हैं श्रद्धालु
छिमछिमा हनुमान पर करीब दो लाख से अधिक श्रद्धालु मेले के दौरान पहुंचते हैं। श्योपुर जिले के साथ शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, ग्वालियर, दतिया, भिण्ड, मुरैना, धौलपुर, आगरा से श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं। हर साल भादों माह में अमावस्या के बाद पडने वाले पहले मंगलवार या शनिवार को मेला आयोजित होता है।
औरंगजेब की सेना हो गई थी अंधी
बताते हैं कि प्राचीन काल में जब औरंगजेब की सेना यहां से निकल रही थी उस समय हनुमान की मूर्ति को तोडऩे के लिए जैसे ही मंदिर सीमा में दाखिल हुई तो पूरी सेना अंधी हो गई और सेना को अपने कदम पीछे हटाने पड़े थे।
मेले पर रहेगी कड़ी सुरक्षा
छिमछिमा हनुमान मंदिर पर आयोजित होने वाले मेले के दौरान चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात रहेगी। साथ ही जिला स्तर से मजिस्ट्रेटों की ड्यूटी भी लगाई जाएगी। वाहनों के लिए पार्किंग की सुविधा भी रहेगी।

Home / Sheopur / छिमछिमा हनुमान पर तीसरी आंख से निगरानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो