scriptहर गतिविधि पर रहेगी पुलिस की नजर, बच नहीं पाएगा अपराधी | sehore in under cctv surveillance | Patrika News
सीहोर

हर गतिविधि पर रहेगी पुलिस की नजर, बच नहीं पाएगा अपराधी

हर गतिविधि पर रहेगी पुलिस की नजर, बच नहीं पाएगा अपराधी

सीहोरJul 31, 2018 / 12:15 pm

सुनील शर्मा

 sehore, sehore news, sehore patrika, patrika news, patrika bhopal, bhopal mp, latest hindi news, police, sehore police, mp police, cctv,

हर गतिविधि पर रहेगी पुलिस की नजर, बच नहीं पाएगा अपराधी

सीहोर। अब शहर में होने वाली हर छोटी बड़ी गतिविधियों पर पुलिस के कमरों की नजर होगी। आधुनिक कैमरों से कोई भी शातिर बच नहीं पाएगा। जिले में 120 स्थानों पर सीसीटीवी कैमरों से पुलिस की सीधी नजर रहेगी। यह बात अतिरिक्त पुलिस दूरसंचार पुलिस मुख्यालय के पुलिस महानिदेशक उपेंद्र जैन ने एसपी कार्यालय में सीसीटीवी सिटी सर्विलेंस सिस्टम का शुभारंभ करने हुई कही।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के 61 जिलों में सीहोर में भी आधुनिक कैमरों से बदमाश और आसामाजिक तत्वों पर सीधी नजर रहेगी। इसके साथ ही इसमें डाटा रखने की भी सुविधा है। काफी डाटा इनमें रखा जा सकता है। जिससे पुलिस को जांच में भी सुविधा मिलेगी। इसके अन्तर्गत जिले में लगभग 120 स्थानों पर सीसीटीवी कैमरों लगाए जाकर उनकी सर्विलेंस का कार्य किया जाएगा। इन कैमरों में आधुनिक तरह के 20 पीटीजेड कैमरे, 28 एएनपीआर कैमरे, 72 फिक्स कैमरे शहर के 20 चौराहों व संवेदनशील स्थानों पर लगाए गए हैं। एएनपीआर कैमरा जो की शहर में वाहन के अवागमन होने पर प्रत्येक वाहनों के नम्बर प्लेट को रिकार्ड करेगा। अपराध घटित होने पर पर वाहन की नम्बर प्लेट को करके देख कर वाहन का पता लगाया जा सकता है। पीटीजेड कैमरे चारों दिशाओं में धूमकर रिकार्डिग कर सकेगा।

इस अवसर पर आइजी जयदीप प्रसाद ने कहा कि शहर में लगाए गएइन कैमरों की मदद से निश्चित तौर पर अपराध को रोकने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही अपराध होने की दशा में बदमाश को पकडऩे, सजा दिलाने में भी तस्वीरे मदगगार होगी। इस आधुनिक युग में सिक्युरिटी को गंभीरता से किए जाने की आवश्यकता है। इसी को ध्यान में रखते हुये शहर में लगाए गए सीसीटीवी के माध्यम से शहर के हर हिस्से पर पैनी निगाह रखी जाकर अपराधों की हो रही वृद्धि को काफी हद कर कम करने का प्रयास किया जाएगा।

इस अवसर पर विधायक सुदेश राय, नपाध्यक्ष अमिता अरोरा, डीआइजी भोपाल ग्रामीण केबी शर्मा कलेक्टर तरूण पिथोड़े, एसपी राजेश सिंह चंदेल, एएसपी समीर यादव, सीसीटीवी पुलिस अधीक्षक नीतू ठाकुर, सीसीटीवी उप पुलिस अधीक्षक विनायक शर्मा एवं हनीबेल सीसीटीवी कम्पनी के प्रबंधक रविन्द्र ठाकुर, इनके सहयोगी स्टाफ तथा पुलिस विभाग के सभी अधिकारी एवं कर्मचारीगण मौजूद रहे।

सिटीजन कॉप एप्लीकेशन से अपनी भी सुरक्षा कर सकेंगे लोग
सीहोर पुलिस के ‘सिटीजन कॉप’ एप्लीकेशन का शुभारंभ भोपाल झोन के आईजी जयदीप प्रसाद द्वारा किया गया। इस एप में कई तरह के ऐसे फीचर्स रखे गए हैं जिसका इस्तेमाल करने से लोग न सिर्फ अपराधों को घटित होने से रोक सकेगें बल्कि अपनी रक्षा के लिये भी प्रयोग कर सकेगें। इस एप्लीकेशन के माध्यम से जनता भी पुलिसिंग का हिस्सा बन जाएगी। इस मोबाइल एप के माध्यम से घर बैठक आकस्मिक स्थिति में रिपोर्ट कर सकेगें। ठीक इसी तरह से युवतियों और महिलाएं भी किसी विषम परिस्थितियों में इस मोबाइल एप का सहारा लेकर अपनी शिकायत कर सकेंगी।

इस तरह एप करेगा काम

रिपोर्ट एण्ड इंसीडेंट- इस आप्शंन से लोकेशन सर्विसेज प्राप्त होगा जिसे ऑन करना है।

पथिक आईकोन- इस आप्शंन के माध्यम से संबंधित आटो की जानकारी आपके सामने आ जाएगी।

नियर बाय प्लेसेस- नियर बाय प्लेसेस आईकोन ओपन करने पर आपके आसपास उपलब्ध पुलिस स्टेशन, अस्पताल, डॉक्टर, एटीएम, बैक, पेट्रोल पम्प इत्यादि जानकारी मिल जाएगी ।

एसओएस- यह आप्शंन माता बहनो के लिये अत्यंत उपयोगी सुविधा एसओएस हैं। एसओएस आईकोन ओपन करने पर जो अगला पेज प्राप्त होगा उसमें दिए गए ब्लाक में आप अपने परिवार या निकट संबंधियों के मोबाइल नम्बर सेव कर ले। आपतकालीन स्थिति निर्मित होने पर एसओएस आइकोन को किल्क करने मात्र से आपका मैसेज पुलिस और उपरोक्त दर्ज मोबाइल नम्बरों पर अपने आप पहुंच जाता हैं।

माय क्लोज़ ग्रुप- आप अपने परिचित, दोस्तों का गु्रप भी बना सकते हैं।

रिपोर्ट लूकप- आपके द्वारा की गई रिपोर्ट का नम्बर इंटर करने पर रिपोर्ट का स्टेटस प्राप्त होगा।

Home / Sehore / हर गतिविधि पर रहेगी पुलिस की नजर, बच नहीं पाएगा अपराधी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो