scriptमानव डमी पर होंगे स्वास्थ्य के प्रयोग, जिले में शुरू हुआ मेडिकल प्रशिक्षण केन्द्र | medical training center started in district | Patrika News
सवाई माधोपुर

मानव डमी पर होंगे स्वास्थ्य के प्रयोग, जिले में शुरू हुआ मेडिकल प्रशिक्षण केन्द्र

www.patrika.com/rajasthan-news

सवाई माधोपुरNov 20, 2018 / 08:02 pm

Vijay Kumar Joliya

maanav damee

sawaimadhopur Human Dummy to be used for health

सवाईमाधोपुर. जिले में युवाओं को डमी की सहायता से स्वास्थ्य संबंधी प्रशिक्षण दिया जाएगा।। राजस्थान कौशल आजीविका विकास निगम (आरएसएलडीसी) की ओर से पहली बार जनरल ड्यूटी असिस्टेंट का प्रशिक्षण शुरू किया गया है। खैरदा के एक प्रशिक्षण केन्द्र पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
निगम की ओर से युवाओं को प्रयोगिक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके तहत युवाओं को रबड की मानव डमी से मानव शरीर की क्रियाओं व रोगों के संबंध में जानकारी दी जा रही है। फिलहाल निगम की ओर से प्रशिक्षण केन्द्र पर चार डमी लाई गई हैं। इसमें दो पुरुष व दो महिला डमी शामिल हैं।
120 युवा होंगे प्रशिक्षित
निगम की ओर से फिलहाल जिला मुख्यालय पर 120 युवाओं को प्रशिक्षण की सुविधा दी गई है हालांकि फिलहाल 60 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जल्द ही अन्य 60 युवाओं के लिए भी प्रशिक्षण शुरू किया जाएगा।
निजी अस्पतालों में दिलाया जाएगा प्रशिक्षण
आरएसएलडीसी की ओर से प्रशिक्षण के लिए शैक्षणिक योग्यता भी निर्धारित की गई है। नियमानुसार दसवीं पास 18 से 35 साल के बेरोजगार युवा प्रशिक्षण में भाग ले सकते हैं। प्रशिक्षण की अवधि तीन माह की होगी। प्रशिक्षण के बाद निगम की ओर से युवाओं को प्रमाण पत्र व रोजगार भी उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके लिए निगम की ओर से कुछ निजी अस्पतालों के साथ करार किया गया है।
जिले में पहली बार डमी की मदद से युवाओं को मेडिकल फील्ड का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण के बाद युवाओं को रोजगार भी दिलाया जाएगा।
राजकुमार मलिक, जिला कौशल समन्वयक, आरएसएलडीसी,सवाईमाधोपुर।

Home / Sawai Madhopur / मानव डमी पर होंगे स्वास्थ्य के प्रयोग, जिले में शुरू हुआ मेडिकल प्रशिक्षण केन्द्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो