scriptअद्भुत दुर्लभ शंख : मिश्रित धातु से बने 1.850 किलो के इस शंख की आवाज सुनाई देती है इतने किमी दूर | Amazing rare : Rare shellfish is amazing | Patrika News
रीवा

अद्भुत दुर्लभ शंख : मिश्रित धातु से बने 1.850 किलो के इस शंख की आवाज सुनाई देती है इतने किमी दूर

कर्नाटक से 30 लाख कीमत के शंख चुराकर बेचने जा रहे रीवा के दो युवक यूपी में पकड़ाए, रीवा के शातिरों के पास से बरामद दुर्लभ शंख अद्भुत है, शंख पर देवी-देवताओं की उभरी है आकृतियां

रीवाSep 20, 2019 / 05:56 pm

Rajesh Patel

amazing : Rare shellfish is amazing

amazing : Rare shellfish is amazing

रीवा. जिले में अंतरराज्यीय चोरों का गिरोह सक्रिय है। जिले के दो युवक कर्नाटक से मिश्रित धातु की अद्भुत शंख चोरी कर उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में बेचने के लिए जा रहे थे। पुलिस ने गौहनिया में चेकिंग के दोनों युवकों को गिरफ्तार कर लिया। पकड़े गए युवकों को पुलिस ने केन्द्रीय कारागार नैनी भेज दिया है। प्रयागराज पुलिस के मुताबिक युवकों से बरामद की गई दुर्लभ शंख की बाजार मूल्य ३० लाख रुपए से अधिक की है। पकड़े गए दोनों युवक रीवा जिले के शाहपुर थाना क्षेत्र के खटखरी चौहना गांव के हैं।
इसे भी पढ़ें :-कर्नाटक से 30 लाख कीमत के दुर्लभ व अद्भुत शंख चुराकर बेचने जा रहे रीवा के दो युवक यूपी में गिरफ्तार
कर्नाटक से शंख चुराकर बेचने जा रहे थे यूपी में पकड़ाए
जिले के सीमावती जिला प्रयागराज उत्तर प्रदेश के यमुनापार पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र चौधरी के मुताबिक प्रयागराज-रीवा हाइवे पर स्थित घूरपुर थाने की पुलिस गौहनिया स्थित बायपास में बुधवार की भोर चेकिंग कर रही थी। इस बीच रीवा की ओर से बाइक पर सवार आ रहे दो युवकों को रोका गया। तलाशी में उनके पास से मिश्रित धातु से बना करीब एक किलो 850 ग्राम का शंख बरमद किया गया। पूछताक्ष में पकड़े गए युवकों ने बताया कि दोनों रीवा जिले के मऊगंज एरिया में स्थित शाहपुर थाना क्षेत्र के चौहना गांव निवासी हैं। पकड़े गए युवकों में अमित कुमार शुक्ला व राहुल कुमार सोनी से पूछताछ में पता चला कि युवकों ने कर्नाटक निवासी एक बड़े व्यवासयी के घर से शंख चोरी किया है। प्रयागराज पुलिस का दावा है कि बरामद शंख की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत २५-३० लाख रुपए है। यह भी बताया कि देखने में शंख दुर्लभ लग रहा है। पुलिस ने दोनों युवकों को मुखबिर की सूचना पर पकड़ा है।
अद्भुत है शंख
जिले के सीमावर्ती जिला प्रयागराज के घूरपुर पुलिस के द्वारा रीवा के शातिरों के पास बरामद किए गए करीब तीस लाख रुपए का शंख अद्भुत है। एसओ घूरपुर वृंदावन राय के मुताबिक बरामद शंख में भगवान की आकृति उभरी हुई है। जिनके ९ मुख और १४ हाथ हैं। जो विभिन्न शस्त्र धारण किए हुए हैं। कलाकृत कमलपुष्प पर विराजमान हैं। मुख व मतिष्क के ऊपर नाग की आकृति है। कमल पुष्प के दोनों ओर नृत्य करती आकृति प्रदर्शित की गई है। जानकारों ने बताया कि इस शंख की आवाज दो से तीन किमी दूर तक सुनाई पड़ती है।
सीमावर्ती थानों की स्थानीय पुलिस बेखबर
जिले में अंतरराज्यीय चोरों का गिरोह सक्रिय है। कई बार पकड़े भी गए हैं। लेकिन, इन दिनों जिले में सक्रिय चोरों की हरकत से स्थानीय पुलिस बेखबर है। सीमावर्ती जिले और राज्यों से आए दिन विभिन्न सामग्री की तस्करी की जा रही है। इसके बावजूद जिले के सीमावर्ती थाने की पुलिस अंतरराज्यी चोर, लुटेरे, तस्करों और अपराधियों पर अंकुश नहीं लगा पा रही है।

Home / Rewa / अद्भुत दुर्लभ शंख : मिश्रित धातु से बने 1.850 किलो के इस शंख की आवाज सुनाई देती है इतने किमी दूर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो