scriptजब हम खुद अन्याय करते हैं तब हमेशा कोई अन्याय करता है | When we do injustice ourselves, then someone always does injustice | Patrika News
अलीराजपुर

जब हम खुद अन्याय करते हैं तब हमेशा कोई अन्याय करता है

आचार्य श्रीमद् विजय रत्नसुंदर सूरीश्वर महाराज साहब एवं श्रीमद् पदमा विजय सूरीश्वरजी महाराज साहब के झकनावदा में प्रवचन

अलीराजपुरJun 08, 2018 / 02:24 pm

राजेश मिश्रा

Jain sant

जब हम खुद अन्याय करते हैं तब हमेशा कोई अन्याय करता है

झकनावदा. आचार्य श्रीमद् विजय रत्नसुंदर सुरिश्वर जी महाराज साहब एवं श्रीमद् पदमा विजय सूरीश्वरजी महाराज साहब आदि साधु-साध्वी भगवान ने सवेरे 4:45 बजे पैदल बिहार का लगभग 6 : 30 बजे बोलासा ग्राम पहुंचे जहां पर पाटीदार समाज के लोगों द्वारा आचार्य श्री का स्वागत किया गया एवं सुबह 9 बजे आचार्य श्री के प्रवचन हुए एवं बोला था कि पाटीदार ने प्रवचन ेके बाद स्वामी वात्सल्य का आयोजन रखा। जैनाचार्य श्री ने कहा हम ज्यातर आक्रमक कब बनते है जब हम खुद अन्याय करते हैं तब या हमेशा कोई अन्याय करता है तब राम के साथ भी अन्याय हुआ था फिर भी उसे स्वीकार कर वह पूज्य बने । यदि हम भी राम की भूमिका को पाना चाहते हैं तो कम से कम परिवार द्वारा होते अन्याय का प्रतिकार न करे । राम की भूमिका यदि हम पाना चाहते हैं तो तीन चीज हमारे जीवन में होनी चाहिए पहली हमारी ’मती’ विचार अच्छी होना चाहिए दूसरा हमारी ’मस्ती’ अखंड होना चाहिए और और तीसरा हमारी ’मैत्री’ सभी जीवो के साथ होना चाहिए। राम हमारे लिए वंदनीय है या अनुकरणीय भी है घ् हकीकत तो यह है कि हम पूजा राम की करते हैं किंतु दोस्ती रावण के साथ है ।जीवन में दुश्मन हो वह चिंता का विषय नहीं है किंतु हमारी किसी से दुश्मनी नहीं होना चाहिए। 8 और 9 जून को दो दिन रायपुरिया में स्थिरता रहेगा और प्रवचन भी होंगे।
मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रा 28 जून से, आवेदन आमंत्रित
आलीराजपुर. जिला पंचायत सीईओ एमएल त्यागी ने बताया कि मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत रामेश्वरम तीर्थ यात्रा का आयोजन 28 जून से 3 जुलाई तक होगा। इस यात्रा के लिए आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 12 जून है। उक्त यात्रा के लिए इच्छुक तीर्थ यात्री फॉर्म डाउनलोड कर आवेदन फॉर्म जनपद पंचायत, नगर पालिका अथवा जिला पंचायत कार्यालय में कार्यालयीन समय में जमा करा सकते हंै। उन्होंने बताया, इस योजना के तहत 60 से 65 वर्ष आयु के वरिष्ठ नागरिक आवेदन कर सकते हैं। त्यागी ने बताया, जिस व्यक्ति ने पूर्व में इस योजना के तहत लाभ नहीं लिया है वे ही आवेदन करें।

Home / Alirajpur / जब हम खुद अन्याय करते हैं तब हमेशा कोई अन्याय करता है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो