scriptधवारी चौराहे की थ्री डी ड्राइंग डिजाइन पहुंची, जल्द शुरू होगा सौंदर्यीकरण | satna dhawari chowk Three-de-drawing design pictures images news | Patrika News
सतना

धवारी चौराहे की थ्री डी ड्राइंग डिजाइन पहुंची, जल्द शुरू होगा सौंदर्यीकरण

विकास में अतिक्रमण अभी भी बाधक

सतनाAug 27, 2018 / 01:12 pm

suresh mishra

satna dhawari chowk Three-de-drawing design pictures images news

satna dhawari chowk Three-de-drawing design pictures images news

सतना। धवारी चौराहा के विकास और सौंदर्यीकरण को लेकर नगर निगम द्वारा ड्राइंग डिजाइन तैयार करवा ली गई है। थ्रीडी डिजाइन सतना पहुंच चुकी है। जल्द ही काम शुरू करवाया जाएगा। दूसरी ओर एक बड़ी समस्या अतिक्रमण की बनी हुई है। यहां के शेष रह गए अतिक्रमण को अभी पूरी तरह से नहीं हटाया जा सका है। सत्ताधारी दल के नेता और संगठन के लोग लगातार सिफारिश कर विकास में बाधा खड़ी कर रहे हैं। बता दें कि धवारी चौराहे और इससे लगे पूरे इलाके को नए सिरे से इंदौर के आर्किटेक्ट की डिजाइन के हिसाब से तैयार किया जाएगा। इसमें कन्या धवारी से लेकर कलेक्ट्रेट के पश्चिमी गेट तक तथा कलेक्ट्रेट के उत्तरी गेट से लेकर सीएमएचओ ऑफिस तक विकास कार्य कराए जाएंगे।
अभी मौजूद अतिक्रमण है बाधा
भले ही यहां की ड्राइंग और डिजाइन बन कर आ गई है पर यहां मौजूद कुछ अतिक्रमण विकास के लिए बाधा बने हैं। इसमें सत्ताधारी दल के नेता और संगठन के लोग अतिक्रमण न हटाने को लेकर पूरा जोर लगा रहे हैं। इसमें एक अतिक्रमण तो कलेक्ट्रेट के पश्चिमी गेट के ठीक सामने है जो बाउण्ड्री के रूप में है और यह अतिक्रमण जीएनएम कालेज के परिसर का काम भी बाधित कर रहा है। एक अन्य अतिक्रमण धर्म स्थल की सीढ़ी और पीछे का रहवासीय कब्जा है। इसे हटाने में अब कलेक्टर भी दबाव में नजर आ रहे हैं, जबकि पहले वे खुद इसे गिराने का कह चुके हैं। यह कब्जा सत्ताधारी दल के अनुसांगिक संगठन से जुड़े लोगों को बताया जा रहा है।
जीएनएम कॉलेज के सामने सूर्य नमस्कार
धवारी चौक से लगी जमीन पर निर्माणाधीन जीएनएम कॉलेज के सामने सूर्य नमस्कार की सभी मुद्राओं को दिखाने वाली प्रतिमाएं स्थापित की जाएंगी। ये प्रतिमाएं एक आकर्षक बेस पर निर्मित होंगी। १० प्रतिमाओं का एक समूह निर्मित होगा। यह न केवल आकर्षक होगा बल्कि सूर्य नमस्कार के प्रति लोगों को प्रेरित भी करेगा।
कार्नर पर लगेगा झरना
सीएमएचओ कार्यालय रोड और कलेक्ट्रेट का पश्चिमी मार्ग जिस स्थल पर मिलता है उस कॉर्नर पर आकर्षक पहाड़ी और झरने का निर्माण किया जाएगा। अत्याधुनिक लाइटें लगाकर इसे और सुंदरता प्रदान की जाएगी। चारों ओर ग्रीन प्लेस बनेगा। हर कॉर्नर पर आकर्षक मार्डन आर्ट की कलाकृतियां लगाई जाएंगी। इसके आसपास लोगों के बैठने की संरचना भी तैयार की जाएगी।
हटेगा गेट, होगा सौंदर्यीकरण
धवारी की ओर जाने वाले रास्ते पर अभी बने गेट को और चौड़ा किया जाएगा। रोड को चौड़ा कर इस पूरे जोन को आकर्षक स्वरूप दिया जाएगा। बोर्डिंग बिल्डिंग की बाउण्ड्री का एक हिस्सा गिराकर इसे भी नए कॉर्नर के रूप में तैयार किया जाएगा।
हमारी ड्राइंग डिजाइन बन कर आ चुकी है। जल्दी ही यहां विकास कार्य की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। बारिश के कारण कुछ समय जरूर लग रहा है। विकास कार्य शुरू करने से पहले पूरे स्थल को क्लियर किया जाएगा।
प्रवीण सिंह अढ़ायच, निगमायुक्त

Home / Satna / धवारी चौराहे की थ्री डी ड्राइंग डिजाइन पहुंची, जल्द शुरू होगा सौंदर्यीकरण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो