scriptआंगनवाड़ी सहायिका भर्ती चयन प्रक्रिया पर उठाए सवाल | Women's Child Development Department Latest News Ratlam | Patrika News
रतलाम

आंगनवाड़ी सहायिका भर्ती चयन प्रक्रिया पर उठाए सवाल

आंगनवाड़ी सहायिका भर्ती चयन प्रक्रिया पर उठाए सवाल

रतलामOct 17, 2018 / 01:26 pm

Gourishankar Jodha

patrika

आंगनवाड़ी सहायिका भर्ती चयन प्रक्रिया पर उठाए सवाल

रतलाम। एकीकृत बाल विकास परियोजना रतलाम ग्रामीण में आंगनवाड़ी केंद्र बम्बोरी में सहायिका के पद पर किए आवेदन के बाद चयन प्रक्रिया पर सवाल उठाए है। ग्राम बम्बोरी निवासी आवेदक सपना पति गोपाल ने आरोप लगाया है कि कक्षा पांचवी की अंकसूची के अंक मुझे नहीं दिए गए है, जबकि मैने अंकसूची आवेदन के साथ लगाई थी और 8 ही दस्तावेजों पर संबंधित अधिकारी ने सत्यापित कर सही का निशान भी लगाया है, लेकिन जब अनंतिम सूची जारी की गई तो मुझे तीसरे नंबर पर रखा गया, जबकि मेरा नाम प्रथम स्थान पर होना चाहिए था। जिला महिला बाल विकास विभाग कार्यक्रम अधिकारी सुषमा भदौरिया का कहना है कि आवेदन दे सकते हैंअनंतिम सूचि जब जारी होती है, दावे आपत्ति बुलवाते हैं, वह आवेदन दे सकता है।
इस संबंध में चयन प्रक्रिया से नाराज होकर उसके विरूद्ध आवेदक ने सीएम हेल्प लाइन और परियोजना अधिकारी को शिकायत की है कि पांचवीं की अंकसूची के 65.14 के आधार पर अंक दिए जाए, जो कि 42.50 होतेे है, जिससे मेरिट लिस्ट में प्रार्थियां के 72.5 अंक हो जाए और प्रार्थियां का चयन सूची में नाम १ नंबर पर आ जाए, इसी आधार पर अंक सूची जारी की जाए। विभाग द्वारा जो अनंतिम सूची जारी की उसमें सुधार किया जाए, अन्यथा प्रार्थियां जिला कलेक्टर के समक्ष शिकायत कर कार्यवाही की मांग करेंगी। सहायिका पद के लिए आवेदन करने वाली सपना पति गोपाल ने बताया कि मैने कक्षा पांचवी में जो अंकसूची लगाई थी, उसमें 228/350 अंक होने से जो कि 65.14 प्रतिशत होते हैं। को 65 प्रतिशत में से 40 प्रतिशत अंक के 30 अंक देने थे और शेष 25 प्रतिशत अंक के 12.5 अंक देने थे। कुल प्रार्थियां को 42.5 अंक देना थे, लेकिन मात्र 30 अंक दिए औरक 12.5 अंक कम देने के कारण कुल 60 अंक हुए। जबकि 72.5अंक होने थे, जिससे में प्रावीण्य सूची के नंबर १ पर आ जाती।
यह भी लगाया आरोप…
सपना पति गोपाल ने बताया कि विभाग के अधिकारी कन्हैया जादव ने बताया कि मैने पांचवी की अंकसूची नहीं लगाई, यदि अंक सूची नहीं लगाई तो कैसे मान लिया कि प्रार्थियां पांचवीं में पास है, मैने अंकसूची लगाई थी, लेकिन विभाग ने मुझको चयन से बाहर करने के लिए गलत आधार लिया कि मैने अंकसूची नहीं लगाई और सभी दस्तावेज लगाए थे। अवलोकनार्थ कक्षा पांचवी की अंकसूची भी दुबारा प्रस्तुत है, जिसमें प्रार्थिया ने वर्ष 2007 में पांचवी कक्षा उत्तीर्ण की थी। जिस पर संयुक्त संचालक के हस्ताक्षर है, जिसमें प्रार्थिया के अंक का प्रतिशत 6514 प्रतिशत है। जिसके आधार पर मुझको अंक 42.5 मिना था, जबकि चयन प्रक्रिया में जानबुझकर 30 अंक दिए गए।
आपत्ति आई उसका निराकरण करेंगे
हां सपना पति गोपाल की शिकायत आई है, सीएम हेल्पलाइन पर भी है अब देंगे उसका जवाब। उसने पांचवीं के स्थान पर आठवीं की अंकसूची लगाई है। मेरे पास आठवीं की अंकसूची है उसी आधार पर 10 अंक दिए है। पांचवीं के प्रतिशत के हिसाब अधिक होना चाहिए वह नहीं दिए क्योंकि मेरे पास अंकसूची नहीं है। आपत्ति आई उसका निराकरण करेंगे।
वर्षा सौलंकी, परियोजना अधिकारी
एकीकृत बाल विकास परियोजना रतलाम ग्रामीण

Home / Ratlam / आंगनवाड़ी सहायिका भर्ती चयन प्रक्रिया पर उठाए सवाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो