scriptनई व्यवस्था लागू: फ्री में आपके घर सिलेंडर सेफ्टी चेक करने आएगी टीम | New system implemented, a team will come to your home to check cylinder safety for free | Patrika News
रतलाम

नई व्यवस्था लागू: फ्री में आपके घर सिलेंडर सेफ्टी चेक करने आएगी टीम

गैस सिलेंडर का डिलेवरी निरीक्षण फ्री में करने के निर्देश गैस एजेंसियों को दिए हैं…..

रतलामApr 25, 2024 / 12:01 pm

Ashtha Awasthi

cylinder
रतलाम। अगर आपके घर पर आकर के कोई आपके गैस सिलेंडर के आदि का निरीक्षण करे तो आप घबराए नहीं। उसकी पूरी जानकारी लेकर के उसे निरीक्षण करने दें। क्योंकि वर्तमान में केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय ने गैस सिलेंडर की सेफ्टी की जांच के लिए नई व्यवस्था लागू करने के निर्देश जारी किए है। इस व्यवस्था के तहत शहर में सेफ्टी जांच शुरू की गई है। जिले में करीब 30 गैस एजेंसियों पर सवा तीन लाख से अधिक एलपीजी गैस कनेक्शन हैं। इन उपभोक्ताओं के यहां पर यह निरीक्षण शुरू हो चुका है।

ये है कारण

सही रख-रखाव नहीं होने से देशभर में गैस सिलेंडर फटने व लीकेज की घटनाएं सामने आ रही हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए कंपनियों ने गैस सिलेंडर का डिलेवरी निरीक्षण फ्री में करने के निर्देश गैस एजेंसियों को दिए हैं। सभी उपभोक्ता जांच करवाएंगे तो उन्हें मालूम हो जाएगा कि गैस सिलेंडर को कैसे रखना है और कैसे उपयोग करना है, कुछ खामी होने पर क्या करना है। इससे भविष्य में किसी प्रकार की अनहोनी नहीं होगी।

ऑनलाइन कर रहे रिपोर्ट सबमिट

सेफ्टी जांच के लिए कुछ बिंदु तय किए गए हैं। इसी आधार पर प्रशिक्षित कर्मचारी घर-घर दस्तक देकर गैस सिलेंडर की जांच कर रहे हैं। गैस सिलेंडर के रख-रखाव के लिए उपभोक्ता घर में क्या कर रहे हैं, इसकी जांच कर ऑनलाइन रिपोर्ट सबमिट करेंगे। उपभोक्ता के मोबाइल में ओटीपी नंबर आएगा। जिसे मोबाइल एप में सबमिट किया जाएगा तब सेफ्टी जांच पूरी मानी जाएगी। पहले ऑनलाइन सिस्टम के बजाय मैनुअली रिपोर्ट बनाकर भेजते थे।

मैकेनिकल निरीक्षण करना अनिवार्य है

वर्तमान में कंपनियों ने डिलेवरी के समय कुछ(पांच-सात) बिंदुओं पर ऑनलाइन डिलेवरी निरीक्षण प्रारंभ किया है। जो नि:शुल्क है। सुधा जोशी कमेटी की सिफारिशों के तहत मैकेनिकल निरीक्षण करना अनिवार्य है। इसके पांच साल के 236 रुपए लगते हैं। इसमें 80 पाइंट पर निरीक्षण किया जाता है- अमित अग्रवाल, गैस एजेंसी संचालक, रतलाम

Home / Ratlam / नई व्यवस्था लागू: फ्री में आपके घर सिलेंडर सेफ्टी चेक करने आएगी टीम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो