scriptरेलवे ने बदल दिए नियम, अब यह हो गया शुरू | Indian Railways changed the rules | Patrika News
रतलाम

रेलवे ने बदल दिए नियम, अब यह हो गया शुरू

भारतीय रेलवे के पश्चिम रेलवे अंतर्गत रतलाम रेल मंडल में शुक्रवार का दिन अहम है। आज से ई आफिस की शुरुआत हो रही है। इसका लाभ एक तरफ रेलवे को अपनी फाइलों की गति तेज दौड़ाने में मिलेगा वही दूसरी तरफ यात्रियों द्वारा की गई शिकायतों पर भी निर्णय तेजी से होने से लाभ मिलेगा।

रतलामFeb 28, 2020 / 11:36 am

Ashish Pathak

Indian Railways changed the rules

Indian Railways changed the rules

रतलाम। भारतीय रेलवे के पश्चिम रेलवे अंतर्गत रतलाम रेल मंडल में शुक्रवार का दिन अहम है। आज से ई आफिस की शुरुआत हो रही है। इसका लाभ एक तरफ रेलवे को अपनी फाइलों की गति तेज दौड़ाने में मिलेगा वही दूसरी तरफ यात्रियों द्वारा की गई शिकायतों पर भी निर्णय तेजी से होने से लाभ मिलेगा।
अब शराब पीकर ट्रेन चलाई तो जाएगी आप की ‘नौकरी’

मोदी सरकार ने मान ली मांग, बढ़ा दिया वेतन

Due to non-interlocking work at the Kiul station of Danapur Railway Division of South East Central Railway, some trains will remain operational ...
रेल मंडल में शुक्रवार का दिन बड़ा है। पर्यावरण की दिशा में रेल मंडल बडे़ काम की शुरुआत आज से करने जा रहा है। मंडल में ई ऑफिस की शुरुआत होगी। इसके लिए कई चरण का प्रशिक्षण कार्मिक विभाग पिछले एक पखवाडे़ से दे रहा था। इससे बड़ा लाभ यह है कि अब सभी फाइल ऑनलाइन होगी व लाखों रुपए के हर माह लगने वाले कागज से मंडल को मुक्ति मिलेगी।
मार्च 2020 में 11 दिन बंद रहेंगे सरकारी बैंक

Nizamuddin, Jabalpur, Shridham Express, Train Canceled, Indian Railways, Faridabad, Janshatabdi, Habibganj, Intercity
IMAGE CREDIT: patrika
फाइल को दबाकर नहीं बैठ पाएगा

रेलवे में ई सिग्नेचर, ई डाक के बाद अब यह नया प्रयोग मंडल में शुक्रवार से शुरू होने जा रहा है। इस नए प्रयोग में रेलवे कागज में चलने वाली फाइल को अब ऑनलाइन करने की शुरुआत करने जा रहा है। इसमे सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि बाबू किसी फाइल को दबाकर नहीं बैठ पाएगा। इतना ही नहीं फाइल पूरी तरह से ऑनलाइन होने से उसकी दौडऩे की गति पहले के मुकाबले तेज हो जाएगी।
HOLI 2020 सुविधाओं से भर जाएगी आपकी झोली, किए जो यह काम

Memu local train will run from Nagpur to Itarsi
इस तरह होगा लाभ

इस समय मंडल में किसी कर्मचारी की पेंशन से जुड़ी फाइल हो या फिर तबादले की फाइल एक विभाग से दूसरे विभाग में चलने में व मंजूरी आदि की प्रक्रिया में दस दिन से लेकर एक पखवाड़ा लगता है। जबकि अब नई तकनीक से यह कार्य एक ही दिन में होगा। इसकी वजह यह है कि अधिकारी से लेकर बाबू तक फाइल ऑनलाइन कम्प्यूटर में रहेगी। इससे उन कर्मचारियों को भी लाभ होगा। क्योंकि उनके कार्य की गति तेज होगी। इतना ही नहीं रेल मंडल में लाखों रुपए के कागज पर जो रुपए का व्यय होता है, वो बंद हो जाएगा।
पांच मार्च की बैठक में होगा रतलाम के एयरपोर्ट का निर्णय

railway station
IMAGE CREDIT: patrika
एक पखवाडे़ तक प्रशिक्षण

योजना को सफल बनाने के लिए एक पखवाडे़ से प्रशिक्षण कार्य मंडल कार्यालय के बैठक कक्ष में चल रहा था। इसके लिए कार्मिक विभाग के अधिकारी लगातार प्रतिदिन मंडल के विभिन्न विभाग के कर्मचारियों को इसका प्रशिक्षण दे रहे थे। हालांकि कुछ अधिकारियों व कर्मचारियों को कम्प्यूटर का सामान्य ज्ञान भी नहीं होने से प्रशिक्षण के दौरान समस्या भी आई। शुरुआत में इस योजना में नए आदेश पूरी तरह से ऑपलाइन होंगे, इसके बाद आने वाले दिनों में पूर्व की फाइलों को ऑनलाइन करने की योजना है।
VIDEO रेलवे नहीं चलाएगा मार्च तक इन ट्रेन को, यहां पढे़ पूरी सूची

Railway : इंदौर से मुंबई के बीच चलने वाली इस ट्रेन का समय बदला, ये है नया टाइमिंग
लगातार बेहतर कार्य किए जा रहे

हमारा प्रयास बेहतर कार्यरेल मंडल में कर्मचारियों व यात्रियों के लिए लगातार बेहतर कार्य किए जा रहे है। इसी के अंतर्गत ई ऑफिस की शुरुआत हो रही है। इससे हर वर्ग को लाभ होगा।
Railway will take block between Bhadli-Jalgaon on 18 February
IMAGE CREDIT: patrika

Home / Ratlam / रेलवे ने बदल दिए नियम, अब यह हो गया शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो