scriptसीएम भूपेश बस्तर में दंतेश्वरी माता की पूजा-अर्चना से करेंगे नए साल का स्वागत | CM Bhupesh welcomes New Year 2019 from worship of Danteshwari Mata | Patrika News

सीएम भूपेश बस्तर में दंतेश्वरी माता की पूजा-अर्चना से करेंगे नए साल का स्वागत

locationरायपुरPublished: Jan 01, 2019 09:07:32 am

Submitted by:

Deepak Sahu

छत्तीसगढ़ में सरकार बदलने के साथ लोकसेवा गारंटी अधिनियम के दायरे में आने वाली सेवाओं को लेकर सख्ती शुरू हो गई है

bhupesh

सीएम भूपेश बस्तर में दंतेश्वरी माता की पूजा-अर्चना से करेंगे नए साल का स्वागत

रायपुर. छत्तीसगढ़ में सरकार बदलने के साथ लोकसेवा गारंटी अधिनियम के दायरे में आने वाली सेवाओं को लेकर सख्ती शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी जिला कलक्टरों को पत्र लिखकर उन्हें लोगों के आवेदनों के निराकरण के लिए 15 दिनों की मोहलत दी है।
कलक्टरों को चेतावनी दी गई है कि अगर आवेदनों के निराकरण में विलम्ब होता है, तो इसे गंभीरता से लिया जाएगा और दोषियों के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा है कि वे खुद नियमित तौर पर आवेदनों के निराकरण की समीक्षा करेंगे। मुख्यमंत्री भूपेश ने नववर्ष की पूर्व संध्या पर सभी कलक्टरों बधाई देते हुए कांग्रेस सरकार की प्राथमिकताएं बताई हैं।
उन्होंने कलक्टरों से 15 दिसम्बर 2018 की स्थिति में उनके जिले में लोकसेवा गारंटी अधिनियम के तहत मिले सभी आवेदनों, उनके निराकरण की स्थिति तथा निर्धारित समयसीमा में उपलब्ध नहीं कराई गई सेवाओं की संख्या बताने को कहा है। कलक्टरों से विलम्ब का कारण और समय से आवेदनों के निराकरण नहीं करने पर संबंधित अधिकारी द्वारा की गई दंडात्मक कार्रवाई का विवरण भी मांगा गया है। मुख्यमंत्री ने कलक्टरों को यह पूरी जानकारी 7 जनवरी तक अनिवार्य रूप से देने को कहा है। मुख्यमंत्री ने कलक्टरों को यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि सभी लंबित आवेदनों का 15 जनवरी 2019 तक निराकरण कर दिया जाए। वहीं भविष्य में सभी आवेदनों का निपटारा निर्धारित समयसीमा में हो जाए।
200 से अधिक सेवाओं की समयसीमा तय : वर्ष 2011 में पारित छत्तीसगढ़ लोकसेवा गारंटी अधिनियम के तहत राज्य सरकार ने 200 से अधिक लोकसेवाओं की समयसीमा तय कर दी है। मतलब इन सेवाओं के लिए एक सप्ताह से महीनेभर की समयसीमा तय है। इसके बीच अगर सेवा उपलब्ध नहीं होती तो कार्रवाई का प्रावधान है। इन सेवाओं में खसरा, बी-1 से लेकर राशनकार्ड और नल कनेक्शन और भवन अनुज्ञा जैसे काम शामिल हैं।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का सोमवार को बिलासपुर प्रवास पर महामाया चौक पर पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया। इस दौरान एक पदाधिकारी ने उन्हें पढऩे के लिए पत्रिका दिया। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में व्यस्त होने के बावजूद पत्रिका की खबरों को ध्यान से पढ़ा।

राज्यपाल का अभिभाषण मंजूर करेगी मंत्रिपरिषद
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में वर्ष के पहले दिन राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक सुबह 11 बजे मंत्रालय भवन में होगी। बैठक में राज्यपाल के अभिभाषण का अनुमोदन किया जाएगा। पांचवी विधानसभा के पहले सत्र में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल इस भाषण के जरिए सरकार का लक्ष्य सामने रखेंगी। 4 जनवरी से शुरू हो रहे सत्र में राज्यपाल का अभिभाषण 7 जनवरी को प्रस्तावित है।

वर्ष का पहला दिन बस्तर में बिताएंगे सीएम
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल वर्ष 2019 का पहला दिन बस्तर में बिताएंगे। तय कार्यक्रम के मुताबिक मुख्यमंत्री मंगलवार दोपहर बाद दंतेवाड़ा में माता दंतेश्वरी मंदिर पहुंचकर पूजा-अर्चना करेंगे। फिर दिवंगत कांग्रेस नेता महेंद्र कर्मा के गांव फरसपाल में स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होंगे। शाम को वे जगदलपुर में रोड-शो और फिर रात में जगदलपुर में ही रुकेंगे।

इसलिए उठाया कदम
मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में लिखा है कि लोगों को जनोपयोगी सेवाएं समयसीमा में उपलब्ध कराना कांग्रेस सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में एक है। लेकिन उनके देखने में आया है कि लोगों को छोटे-छोटे कामों के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। लोगों का समय से काम नहीं हो रहा है, ऐसे में लोगों को अनावश्यक परेशानी होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो