scriptकांग्रेस की फर्जी वोटरों की शिकायत पर चुनाव आयोग ने जांच से किया इनकार, फिर कही ये बात | CG Election: EC will not investigate fake voters complain by Congress | Patrika News
रायपुर

कांग्रेस की फर्जी वोटरों की शिकायत पर चुनाव आयोग ने जांच से किया इनकार, फिर कही ये बात

निर्वाचन आयोग मतदाता सूची में शामिल फर्जी मतदाता की शिकायतों की जांच नहीं कराएगा। पिछले 31 अगस्त को प्रदेश कांग्रेस ने अपनी शिकायत मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओपी रावत को सौंपी थी।

रायपुरSep 15, 2018 / 04:45 pm

Ashish Gupta

Chhattisgarh Assembly Elections

कांग्रेस की फर्जी वोटरों की शिकायत पर बोले चुनाव अधिकारी, डीटेल दीजिए तो होगी कार्रवाई

रायपुर. निर्वाचन आयोग मतदाता सूची में शामिल फर्जी मतदाता की शिकायतों की जांच नहीं कराएगा। पिछले 31 अगस्त को प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारियों ने विस्तृत विवरण सहित अपनी शिकायत मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओपी रावत को सौंपी थी।
ये भी पढ़ें : CG Election 2018: भाजपा-कांग्रेस की सबसे बड़ी जीत वाली विधानसभा सीटों का जानिए हाल

छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीइओ) सुब्रत साहू ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, कांग्रेस की शिकायत में कोई डीटेल जानकारी नहीं है। हमनें उनसे जानकारी मांगी है। डीटेल जानकारी के बिना जांच कराना संभव नहीं है। उन्होंने कहा, ऐसी बहुत सी शिकायतें मिल रही हैं, लेकिन कोई नाम के साथ शिकायत नहीं कर रहा है। हालांकि उन्होंने निर्वाचन कार्य में लापरवाही बरतने वाले अफसरों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही है।
ये भी पढ़ें : CM बोले – इस चुनाव में सारी परिस्थितियां जीत के लिए अनुकूल, इसलिए इस बार 50 सीट नहीं…

प्रदेश कांग्रेस ने दावा किया था कि प्रदेश की निर्वाचन सूची में 2 लाख 12 हजार 424 नाम फर्जी हैं। कांग्रेस ने यह भी आरोप लगाया था कि फर्जी मतदाताओं के दम पर भाजपा ने 2013 का चुनाव प्रभावित किया था। कांग्रस का दावा है कि प्रदेश में एक लाख 39 हजार 175 घरों के पतों पर 10 से अधिक मतदाता हैं। ऐसे लोगों की संख्या 19 लाख 66 हजार 516 है। 3424 घरों में तो 25 से अधिक मतदाता हैं। प्रदेश में 1679 मतदाता ऐसे हैं जिनका मतदाता पहचान पत्र एक जैसा है। 3 हजार 70 नाम एक ही विधानसभा में 25 बार से ज्यादा आए हैं।
ये भी पढ़ें : चुनावी किस्से : 1991 के चुनाव में जब ब्राह्मण समाज ने एकजुट होकर बसपा को दिया वोट

आप भी जुड़वा सकते हैं नाम
सीईओ ने बताया कि विधानसभा चुनाव को लेकर मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 27 सितंबर को होगा। इससे पहले 20 सितंबर तक सूची को लेकर आ रहे दावा-आपत्तियों का निराकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के बाद भी यदि कोई मतदाता सूची में नाम जुड़वाना चाहता है, तो रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के कार्यालय में ऑफलाइन और एनवीएसपी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। उन्होंने बताया कि कानून और सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर 11 और 12 सितम्बर को प्रशिक्षण दिया गया है।

Home / Raipur / कांग्रेस की फर्जी वोटरों की शिकायत पर चुनाव आयोग ने जांच से किया इनकार, फिर कही ये बात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो