scriptजवानों का हौसला बढ़ाने अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर लद्दाख जाएंगे राष्ट्रपति कोविंद | President Ramnath Kovind to visit Ladakh on first official visit | Patrika News
राजनीति

जवानों का हौसला बढ़ाने अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर लद्दाख जाएंगे राष्ट्रपति कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद महीने के अंत में अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर लद्दाख जाएंगे।

नई दिल्लीAug 18, 2017 / 12:14 pm

kundan pandey

Ramnath Kovind

Ramnath Kovind

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद महीने के अंत में अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर लद्दाख जाएंगे। वह ऐसे वक्त में इस इलाके में जा रहे हैं, जब डोकलाम में भारत और चीन की सेनाओं के बीच लगभग दो माह से तनातनी जारी है। वहीं, लद्दाख के पैन्गॉन्ग झील के इलाके में भी दोनों देशों के सैनिकों के बीच पथराव की घटना हुई है। राष्ट्रपित कोविंद के दौरे को भारतीय बलों का उत्साह बढ़ाने के कदम के तौर पर देखा जा रहा है। दिलचस्प बात यह है कि 2014 में सत्ता संभालने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी भी इस इलाके में दौरा करने गए थे।
घुसपैठिए चीनी सैनिकों को भारत ने भेजा था वापस
कोविंद यहां सेना के इन्फेन्ट्री रेजिमेंट लद्दाख स्काउट के कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस रेजिमेंट के कुल 5 में से हर बटालियन में 900 सैनिक हैं। कारगिल जंग में पराक्रम दिखाने के बाद 2001 में इसे नियमित आर्मी रेजिमेंट का दर्जा मिला था। राष्ट्रपति भवन के अधिकारियों ने कहा है कि कोविंद का दौरा एक दिवसीय होगा। बता दें कि हाल ही में इस इलाके में चीनी सैनिकों ने घुसपैठ की कोशिश की थी। भारतीय जवानों ने उन्हें वापस पीछे ढकेल दिया था।
चीन के सड़क बनाने का भारत ने किया है विरोध
गौरतलब है कि भारत और चीनी सेना के बीच पिछले दो महीने से डोकलाम में तनातनी चल रही है। चीनी सेना ने इस इलाके में सड़क बनाने की कोशिश की थी, जिसके बाद भारतीय सेना ने मौके पर पहुंचकर उनका काम रुकवा दिया था। भारत डोकलाम मसले के शांतिपूर्ण समाधान की बात लगातार कह रहा है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा था कि इस मुद्दे का समाधान बातचीत से ही हो सकता है। उधर, चीनी मीडिया और उसकी सेना के अधिकारी लगातार युद्ध की धमकी वाले बयान दे रहे हैं। इस बीच, जापान ने इस मुद्दे पर भारत को समर्थन देते हुए कहा है कि पूर्व की स्थिति को बदलने की कोशिश नहीं की जानी चाहिए।

Home / Political / जवानों का हौसला बढ़ाने अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर लद्दाख जाएंगे राष्ट्रपति कोविंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो