scriptजम्मू-कश्मीर निकाय चुनाव 2018: इस वार्ड में 12 हजार वोटर्स होने के बाद भी उम्मीदवार समेत मतदाताओं ने नहीं डाला वोट | JAMMU KASHMIR BODY ELECTION 2018: Voters do not cast your votes in this ward with candidate even after 12,000 voters | Patrika News

जम्मू-कश्मीर निकाय चुनाव 2018: इस वार्ड में 12 हजार वोटर्स होने के बाद भी उम्मीदवार समेत मतदाताओं ने नहीं डाला वोट

locationनई दिल्लीPublished: Oct 17, 2018 08:52:03 am

Submitted by:

Anil Kumar

दरअसल सौरा वार्ड में कुल 11,265 मतदाता हैं लेकिन इसके बावजूद भी एक भी वोटर वोट करने के लिए मतदान केंद्र तक नहीं पहुंचा।

जम्मू-कश्मीर निकाय चुनाव 2018: इस वार्ड में 12 हजार वोटर्स होने के बाद भी उम्मीदवार समेत मतदाताओं ने नहीं डाला वोट

जम्मू-कश्मीर निकाय चुनाव 2018: इस वार्ड में 12 हजार वोटर्स होने के बाद भी उम्मीदवार समेत मतदाताओं ने नहीं डाला वोट

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में निकाय चुनाव के चौथे और अंतिम चरण का मतदान मंगलवार को समाप्त हो गया। चौथे चरण में सबसे कम 4.2 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि चारों चरणों को मिलाकर कुल 35.1 फीसदी मतदान हुआ है। सबसे हैरानी की बात यह है कि तमाम सुरक्षा बंदोबस्त के बाद भी एक वार्ड में वोट नहीं डाला जा सका। दरअसल सौरा वार्ड में कुल 11,265 मतदाता हैं लेकिन इसके बावजूद भी एक भी वोटर वोट करने के लिए मतदान केंद्र तक नहीं पहुंचा।

चुनावी मैदान में उतरे थे तीन उम्मीदवार

आपको बता दें कि अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि पहले भी घाटी में नगर निकाय चुनाव में कम मतदान के लिए चर्चा में रहा है लेकिन इस बार सौरा वार्ड में एक भी वोट नहीं डाला गया, जो कि चिंता का विषय है। बता दें कि सौरा वार्ड लाल चौक से करीब 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और इस बार तीन उम्मीदवार चुनावी मैदान में किस्मत आजमाने उतरे थे, लेकिन एक भी वोट नहीं पड़ने के कारण किसी के भाग्य का फैसला नहीं हो सका।

जम्मू-कश्मीर निकाय चुनाव 2018: चौथे और अंतिम चरण के लिए वोटिंग खत्म, 4.2 फीसदी हुआ मतदान

उम्मीदवारों ने भी नहीं डाले वोट

बता दें कि सबसे हैरानी की बात यह है कि चुनावी मैदान में उतरे तीनों उम्मीदवारों ने भी वोट नहीं डाले। क्योंकि भाजपा की टिकट पर चुनाव लड़ रहे कश्मीरी पंडित के अलावा एक उम्मीदवार शहर के हब्बा कदल से मैदान में था और दूसरा शहर के मुजगुंड इलाके से और वह सौरा से वोट डालने के पात्र नहीं थे। तीसरा उम्मीदवार इसी इलाके का था लेकिन उसने अपने मताधिकार का इस्तेमाल ही नहीं किया।

जम्मू-कश्मीर: मामा से जबरन शादी कराने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिम युवती को सुरक्षा देने का दिया आदेश

308 मतदान केंद्रों में डाले गए वोट

आपको बता दें कि चौथे चरण में कड़ी सुरक्षा के बीच 308 केंद्रों में वोट डाले गए। सुबह 6 बजे से मतदान प्रक्रिया शुरु की गई और शाम चार बजे तक वोट डाले गए। मालूम हो कि श्रीनगर नगर पालिका के 24 वार्डों के कुल दो लाख बयालीस हजार मतदाताओं में से केवल 9678 लोगों ने ही अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इन सीटों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी।

जम्मू-कश्मीर: सांबा जिले में हुई रिकॉर्ड वोटिंग, बारामूला के सोपोर नगर में नहीं पड़ा एक भी वोट

आठ में से दो नगरपालिकाओं में हुए मतदान

आपको बता दें कि जम्मू कश्मीर की आठ नगरपालिकाओं में चुनाव होने थे, लेकिन केवल दो पर मतदान किया जा सका। क्योंकि बाकी के 6 जगहों पर या तो प्रत्याशी निर्विरोध जीत गए या फिर उन सीटों पर मतदान रद्द हो गए। गांदरबर में 12 वार्डों के लिए चुनाव कराए गए, जहां पर 38 उम्मीदवार मैदान में थे, जबकि केवल 8491मतदाता है। यहां पर केवल 10.8 फीसदी मतदान हुआ। इसके अलावे नौ-मखदूम साहब (वार्ड संख्या41) के बचीदरवाजा के लिए पांच उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे। यहां पर 1260 मतदाताओं में से केवल 262 लोगों ने अपने मत का प्रयोग किया।

जम्मू कश्मीर निकाय चुनाव का तीसरा चरण: सांबा में टूटा रिकॉर्ड, 2 बजे तक 74 फीसदी मतदान

छिटपुट हिंसा के बीच निकाय चुनाव हुआ संपन्न

आपको बता दें कि निकाय चुनाव चार चरणों में कराया गया। छिटपुट हिंसा के बीच चारों चरणों का मतदान संपन्न हो गया। चुनावों का परिणाम 20 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। इससे पहले चुनाव को प्रभावित करने के लिए प्रदर्शनकारियों ने कई जतन किए लेकिन सुरक्षा बलों ने उनके हर प्रयास का नाकाम कर दिया। श्रीनगर के पांच वार्डों के लिए पहले चरण में एक जबकि अन्य दो-दो वार्डों में दूसरे चरण में मतदान कराया गया था, जबकि बाकी इलाकों के लिए तीसरे चरण में चुनाव संपन्न कराया गया। यहां पर 10 प्रतिशत से भी कम मतदान दर्ज किए गए थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो