scriptचुनाव में चमकी चार की चाल | election | Patrika News

चुनाव में चमकी चार की चाल

locationपन्नाPublished: Nov 12, 2018 01:08:53 am

Submitted by:

Bajrangi rathore

चुनाव में चमकी चार की चाल

election

election

पन्ना। चुनाव की घोषणा होते ही जहां लोग जीत हार का गणित लगाने लगे हैं, वहीं कई ऐसे कारोबार चमक गए जो दीपावली के बाद से देवउठनी तक हर साल मंदी की चपेट में रहते हैं। इस बार चुनाव के चलते फूलमाला, साउंड और बैंडबाजा, टेंट और फ्लैक्स-पोस्टर के कारोबार की चांदी हो गई। चुनावी सरगर्मियों के बीच इससे सैकड़ों लोगों को रोजगार मिल गया है।
फूल व्यापारी आशा माली ने बताया कि फूलों की मांग बढ़ रही है। त्योहार से भी ज्यादा बिक्री है। जिलेभर में फूलों के कारोबार से करीब पचास किसान और इतने ही कारोबारी जुड़े हैं। चुनाव तक फूलों का कारोबार अच्छा चलेगा। बाहर से ही फूल मंगाने पड़ रहे हैं।
बैंड वाले बताते हैं कि वैसे तो डीजे के चलते बैंड कारोबार ठप हैं और सोए हुए देवों में कोई काम नहीं था, पर चुनाव में प्रत्याशी अपने साथ ढोल पार्टी ले जाते हैं। कई जगह जनसंपर्क के दौरान उनके प्रशंसक अपने इलाके में उनके आगमन पर स्वागत के लिए ढोल भी बजवाते हैं। इसलिए हमारे सभी ढोलची सुबह से रात तक बुक हैं।
कभी-कभी तो एक ही दिन में ज्यादा बुकिंग आने पर मना करना पड़ रहा है। स्टार प्रचारकों की सभा के लिए अभी से साउंड सिस्टम बुक किए जा रहे हैं।

25 प्रतिशत तक उछाल
रेडीमेड कपड़ों के कारण मंद पड़े टेलरिंग बिजनेस में भी चुनाव ने तेजी ला दी। टेलरिंग शॉप के संचालक बताते हैं कि चुनाव के चलते अभी तक बिजनेस में 25 प्रतिशत से ज्यादा का बूम है। कुर्ता, पाजामा और जैकेट बनवाने वाले ज्यादा आ रहे हैं। जैकेट बनवाने के लिए महिला नेत्री भी आ रही हैं। इसके साथ कलफ और प्रेसवालों को भी काम मिला है।
टैक्सी नहीं मिल रही

वैसे तो चुनाव आयोग की सख्ती के कारण सभी प्रत्याशी वाहन और काफिला छोटा रख रहे हैं। इसके अलावा कुछ गाडिय़ां प्रशासनिक व्यवस्था के लिए अधिगृहीत हो रही हैं। हर प्रत्याशी के पास कम से कम तीन से पांच गाडिय़ां हैं। हर सेटअप में दो गाडिय़ां टैक्सी की हैं। इससे करीब करीब सभी टेक्सी सप्लायर की गाडिय़ां बुक हैं।
टेलर राम स्वरूप गौतम के अनुसार चुनावी माहौल में कुर्ते पायजामे की डिमांड बढ़ गई है। ज्यादातर लोग सफेद कलफ लगे कुर्ता पायजामा सिलाना पसंद करते हैं। कुछ लोग खादी की कोठी भी सिलवाने के लिये पहुंचते हैं, लेकिन ऐसे लोगों की संख्या कम ही है।
आगामी कुछ दिनों तक इसी तरह से लोगों के पहुंचने का सिलसिला चलता रहेगा। इन दिनों कुर्ता पायजामा सिलवाने के लिये पहुंचने वालों में युवाओं की संख्या ज्यादा है। कुछ समर्थक भी नेताओं जैसी डे्रस बनवाने आ रहे हैं।लक्ष्मी बैंड के संचालक सुरेंद्र कुमार का कहना है कि नामांकन दाखिल होने का सिलसिला शुरू होने के साथ ही नगाड़े आदि की डिमांड शुरू हो गई। रैली में भी बैंड-नगाड़ों की डिमांड रहेगी।
प्रचार थमने के अंतिम दिन और परिणाम के घोषणा के दिनों में भी जीतने वालों ने प्रत्याशियो की ओर से बैंड और नगाड़े के लिए लड़कों को ले जाया जाता है। चुनाव के चलते कारोबार तो बढ़ेगा ही साथ ही लड़कों को रोजगार भी मिल जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो