scriptआतंक के खिलाफ कार्रवाई में पाकिस्तान फेल, FATF की 25 शर्तें पूरी करने में नाकाम | Pakistan fails to fulfill 25 of 27 operational points of FATF | Patrika News
पाकिस्तान

आतंक के खिलाफ कार्रवाई में पाकिस्तान फेल, FATF की 25 शर्तें पूरी करने में नाकाम

आतंकवाद पर कार्रवाई को लेकर खुली पाकिस्तान की पोल।
अब पाकिस्तान पर FATF का कसेगा शिकंजा।

नई दिल्लीJun 17, 2019 / 09:43 am

Anil Kumar

इमरान खान

आतंक के खिलाफ कार्रवाई में पाकिस्तान फेल, FATF के 27 में से 25 कार्रवाई बिंदुओं को पूरा करने में विफल

इस्लामाबाद। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को लेकर पाकिस्तान ( Pakistan ) का चेहरा एक बार फिर से बेनकाब हो गया है। दरअसल, पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय आतंकी वित्तपोषण की निगरानी करने वाली संस्था फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स ( financial action task force ) के निशाने पर है।

FATF की ओर से दिए गए 27 बिन्दुओं को पूरा करने में पाकिस्तान विफल हो गया है। FATF ने पाकिस्तान को आतंकियों पर कार्रवाई करते हुए उनके वित्तीय फंडिंग पर लगाम लगाने के लिए 25 विन्दुओं पर काम करने को कहा था। लेकिन पाकिस्तान 27 में से 25 पर कार्रवाई करने में नाकाम रहा।

यह सभी कार्रवाई बिन्दु आतंकी संगठन जैसे लश्कर-ए-तौएबा, जमात-उद-दावा, फलाह-ए-इन्सानियत फाउंडेशन आदि के वित्तीय फंडिंग की जांच कर उस पर कार्रवाई करने के थे। लेकिन पाकिस्तान केवल दो बिन्दुओं पर ही कार्रवाई की और 25 बिन्दुओं पर कार्रवाई करने में सफल नहीं रहे।

FATF की ओर से दिए गए बिन्दुओं पर कार्रवाई करने में सफल नहीं होने पर पाकिस्तान की मुश्किलें बढ़ गई है। अब FATF पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में डालने पर कार्रवाई कर सकता है।

FATF की कार्रवाई के बाद अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ( IMF ), विश्व बैंक ( World Bank ) और यूरोपीय संघ ( EU ) जैसे संस्थान पाकिस्तान को डाउनग्रेड करेंगे। इस स्थिति में पाकिस्तान की आर्थिक हालात और भी कमजोर हो सकता है। मौजूदा समय में पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति काफी खराब है।

पेरिस स्थित फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स ( FATF ) ने पाकिस्तान से पूछा है कि वह बताएं आतंकी संगठनों पर क्या कार्रवाई की गई है। यह बताने को कहा है कि क्या उसने लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद, जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इन्सानियत फाउंडेशन जैसे आतंकी संगठनों की ओर से संचालित स्कूलों, मदरसों, क्लीनिकों और एम्बुलेंसों के लिए आवंटित सात मिलियन अमरीकी डालर में कोई जांच शुरू की है?

इससे पहले भी पाकिस्तान पर FATF ने शिकंजा कसा है। आतंकवाद को बढ़ावा व संरक्षण देने को लेकर पाकिस्तान दुनिया भर में बदनाम है।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Pakistan / आतंक के खिलाफ कार्रवाई में पाकिस्तान फेल, FATF की 25 शर्तें पूरी करने में नाकाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो