scriptपाकिस्तान: इमरान खान को बड़ा झटका, कराची तट पर नहीं मिला तेल व गैस के भंडार, प्रॉजेक्ट बंद | Pakistan: big blow to Imran Khan, not found oil and gas reserves on the coast of Karachi | Patrika News
पाकिस्तान

पाकिस्तान: इमरान खान को बड़ा झटका, कराची तट पर नहीं मिला तेल व गैस के भंडार, प्रॉजेक्ट बंद

कराची के पास गहरे समुद्र में केकरा -1 कुएं पर ड्रिलिंग का काम किया जा रहा था।
5,500 गहरी खुदाई के बाद कोई भी तेल या गैस भंडार नहीं मिला।
पीएम इमरान खान ने तेल व गैस भंडार मिलने की संभावना जताई थी।

नई दिल्लीMay 20, 2019 / 11:25 am

Anil Kumar

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान

पाकिस्तान: इमरान खान को बड़ा झटका, कराची तट पर नहीं मिला तेल व गैस के भंडार, प्रॉजेक्ट बंद

इस्लामाबाद। आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान ( Pakistan ) को एक और बड़ा झटका लगा है। दरअसल आर्थिक कंगाली के कगार पर खड़े पाकिस्तान कच्चे तेल में आत्मनिर्भर होने के लिए अरब सागर में तेल भंडार की खोज कर रहा था। हालांकि अब कराची तट से दूर अरब सागर में कोई भंडार नहीं मिलने पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ( Prime Minister Imran Khan ) का तेल में आत्मनिर्भर बनने का सपना धराशायी हो गया है। रविवार को मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि कराची तट पर कोई भी तेल भंडार नहीं मिला है। पेट्रोलियम मामलों पर प्रधान मंत्री इमरान खान के विशेष सहायक नदीम बाबर ने बताया कि कराची के निकट गहरे समुद्र में केकरा-1 कुएं में तेल या गैस के स्रोत नहीं मिलने के कारण ड्रिलिंग कार्य को रोक दिया गया है। इस कार्य में अमरीका के ऑयल की दिग्गज कंपनी एक्सॉन मोबिल, इटली की ENI और कुछ अन्य कंपनियाँ अल्ट्रा-डीप ऑयल की ड्रिलिंग में शामिल थीं। पाकिस्तान को उम्मीद थी कि अरब सागर में उनके क्षेत्र में पर्याप्त मात्रा में तेल व गैस भंडार हैं।

FATF को पाक की मंशा पर शक, Terror Funding के खिलाफ कार्रवाई को लेकर पूछे सवाल

5,500 मीटर गहरी खुदाई के बाद भी नहीं मिला तेल

पाकिस्तान के जियो न्यजू से बात करते हुए बाबर ने बताया कि कराची तट पर केकरा-1 (इंडो जी-ब्लॉक) में खुदाई का काम 5,500 मीटर तक किया गया। जब गैस या तेल के कोई स्त्रोत नहीं मिला तो प्रॉजेक्ट को बंद करने का निर्णय लिया गया। उन्होंने बताया कि इस संबंध में डीजी पेट्रोलियम रियायतों के कार्यालय को ड्रिलिंग के परिणामों से अवगत कराया गया है। बाबर ने कहा कि इस परियोजना में अबतक 100 मिलियन अमरीकी डॉलर खर्च हो गए। मार्च में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा था कि कराची तट के पास तेल व गैस भंडार पाए जाने के बाद पाकिस्तान को तेल आयात करने की आवश्यकता नहीं होगी। इमरान खान ने कहा था ‘हमें कराची के पास समुद्र में गैस और तेल के बड़े भंडार मिलने की उम्मीद है। राष्ट्र को इसके लिए प्रार्थना करनी चाहिए और मैं जल्द ही इस संबंध में अच्छी खबर साझा करूंगा’।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Pakistan / पाकिस्तान: इमरान खान को बड़ा झटका, कराची तट पर नहीं मिला तेल व गैस के भंडार, प्रॉजेक्ट बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो