scriptकैंसिल टिकटों से रेलवे ने एक साल में कमाए 1536 करोड़ रुपये, आरटीआई से हुआ खुलासा | ticket cancellation: Railway earned 1536 crore from cancel ticket | Patrika News
नीमच

कैंसिल टिकटों से रेलवे ने एक साल में कमाए 1536 करोड़ रुपये, आरटीआई से हुआ खुलासा

कैंसिल टिकटों से रेलवे भर रही है अपना खजाना, आरटीआई में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

नीमचJul 12, 2019 / 07:14 pm

Muneshwar Kumar

ticket cancellation

ticket cancellation

नीमच . कैंसिल टिकटों ( ticket cancellation ) से रेलवे ( Indian Railway ) अब अपना खजाना भर रही है। आरटीआई से रेलवे की कमाई का जो खुलासा हुआ है, वो बेहद ही चौंकाने वाला है। रेलवे साल 2018-19 में कैंसिल टिकटों से 1536 करोड़ रुपये ( railway earned 1536 crore ) की कमाई की है। ये कमाई रेलवे ने आप से की है। जब आप टिकट कैंसिल ( cancellation of tickets ) करवाते हैं तो नियमानुसार रेलवे में उसमें से कुछ पैसे काटती है।
दरअसल, ये खुलासा मध्यप्रदेश के नीमच के रहने वाले एक आरटीआई एक्टिविस्ट ने किया है। कैंसिल टिकटों से होने वाली कमाई के लेकर आरटीआई एक्टिविस्ट चंद्रशेखर गौड़ ने रेलवे से आवेदन देकर जानकारी मांगी थी। उसके बाद रेलवे की तरफ से जो जानकारी उपलब्ध करवाई गई, वो हैरान कर देने वाली है। कैसे रेलवे आमलोगों को लूट अपना तिजोरी भर रही है।
1536 करोड़ रुपये की कमाई
चंद्रशेखर गौड़ से न्यूज एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए कहा कि आरटीआई के तहत हमने जो रेलवे से जानकारी मांगी थी। उसके मुताबिक रेलवे ने बताया कि आरक्षित टिकटों के कैंसिलेशन से 1518.62 करोड़ रुपये कमाए। इसके साथ ही अनारक्षित टिकटिंग प्रणाली यानी यूटीएस के तहत बुक यात्री टिकटों को रद्द कराए जाने से रेलवे ने 18.23 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया।
इसे भी पढ़ें: धूमधाम से ‘बूजो’ का बर्थडे मनाने के लिए SDM से मांगी अनुमति, पार्टी में कॉलोनी के अन्य कुत्ते भी होंगे शामिल

लोगों को राहत देने पर जवाब नहीं
वहीं, टिकट कैंसिलेशन में लोगों की राशि काट बंपर कमाई कर रही रेलवे से जब आरटीआई एक्टिविस्ट ने पूछा कि क्या राशि कटौती को कम करने का कुछ प्रस्ताव है। ताकि आमलोगों को राहत मिल सके। इस पर रेलवे की तरफ से कोई जवाब नहीं आया। लेकिन चंद्रशेखर गौड़ ने कहा कि मुझे अभी भी रेलवे के जवाब का इंतजार है। क्योंकि टिकट रद्द करने पर वसूले जाने वाले शुल्क को व्यापक जनहित में जल्द घटाया जाना चाहिए।
ये हैं नियम
दरअसल, टिकट कैंसिलेशन को लेकर रेलवे जो चार्ज वसूलती है वो इस प्रकार हैं। अगर टिकट को चार्ट तैयार होने से 48 घंटे पहले कैंसिल करवाते हैं तो फर्स्ट एसी में 240 रुपये, सेकंड एसी में 200 रुपये, थर्ड एसी में 180 रुपये और स्लीपर या जनरल में 60 रुपये प्रति यात्री कटता है। वहीं, अगर 12 घंटे पहले टिकट कैंसिल करवाते हैं तो टिकट की राशि की 25 फीसदी राशि काटी जाती है।
इसे भी पढ़ें: 3 फीट के मौनी बाबा से सम्मान लेने के लिए जब कलेक्टर ने खुद को किया छोटा…


इसके साथ ही अगर टिकट कैंसिल ट्रेन खुलने के चार घंटे पहले करवाते हैं तो 50 फीसदी राशि काट ली जाती है। अगर इस समय के अलावे आप टिकट कैंसिल करवाते हैं तो कोई रिफंड नहीं मिलता है। वहीं, अगर आपने तत्काल में कंफर्म टिकट लिया है और उसे कैंसिल करते हैं तो रेलवे कोई रिफंड नहीं देती।

Home / Neemuch / कैंसिल टिकटों से रेलवे ने एक साल में कमाए 1536 करोड़ रुपये, आरटीआई से हुआ खुलासा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो